Move to Jagran APP

पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाला मिग-21 हेरिटेज सेंटर में होगा तैनात

इंडियन एयर फोर्स का मिग-21 फाइटर जेट बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद काफी चर्चा में रहा। मिग-21 फाइटर जेट से ग्रुप कैप्टन अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। अब मिग-21 फाइटर जेट चंडीगढ़ में तैनात होगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 10:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 10:37 PM (IST)
पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाला मिग-21 हेरिटेज सेंटर में होगा तैनात
पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराने वाला मिग-21 हेरिटेज सेंटर में होगा तैनात

बलवान करिवाल, चंडीगढ़

loksabha election banner

इंडियन एयर फोर्स का मिग-21 फाइटर जेट बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद काफी चर्चा में रहा। मिग-21 फाइटर जेट से ग्रुप कैप्टन अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। अब मिग-21 फाइटर जेट चंडीगढ़ में तैनात होगा। कोई भी इस फाइटर जेट को करीब से देख सकेगा और साथ फोटो ले सकेंगे। इसके मिशन और बहादुरी की कहानी जान सकेगा। भारतीय वायु सेना ने मिग-21 फाइटर जेट सेक्टर-18 गवर्नमेंट प्रेस बिल्डिंग में बनने वाले इंडियन एयर फोर्स हेरिटेज सेंटर को आवंटित किया है। यह हेरिटेज सेंटर स्थापित करने के लिए शुक्रवार को यूटी प्रशासन और इंडियन एयर फोर्स के बीच एमओयू साइन हुआ। खुद चीफ आफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी एमओयू सेरेमनी में शिरकत करने पहुंचे। कार्यक्रम के मुख्यातिथि बनवारी लाल पुरोहित ने बताया कि एयर फोर्स ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के भारी क्षति पहुंचाने वाले जीएनएटी और मिग-21 हेरिटेज सेंटर को आवंटित किया है। विटेज एयरक्राफ्ट जीएनएटी तो गवर्नमेंट प्रेस बिल्डिग में फरवरी 2022 में पहुंच गया था।

मिग-21 से काफी एडवांस है एफ-16, अभिनंदन ने मार गिराया था

मिग-21 बाइसन फाइटर जेट उड़ाने वाले विग कमांडर अभिनंदन ने वर्ष 2019 में बालाकोट में एयर-स्ट्राइक के बाद हुई डागफाइट में पाकिस्तानी वायुसेना के अमेरिकी एफ-16 फाइटर जेट को मार गिराया था। हालांकि, इस डागफाइट मे विग कमांडर अभिनंदन का बाइसन लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। उनकी बहादुरी के लिए सरकार ने उन्हें वीर चक्र से नवाजा था। उस वक्त अभिनंदन श्रीनगर के करीब अवितापुरा एयर बेस पर तैनात थे। मिग-21 क्रैश होने के दौरान विग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में दाखिल हो गए थे। भारत के कड़े रूख के चलते पाकिस्तान ने उन्हें जल्द रिहा कर दिया था। पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहते हुए भी अभिनंदन ने निर्भीकता का परिचय दिया था। एक्सपर्ट बताते हैं कि मिग-21 के मुकाबले एफ-16 अमेरिका के काफी एडवांस एयरक्राफ्ट हैं। इसलिए भी अभिनंदन की बहादुरी के सब कायल हुए। अब विटेज मिग-21 हेरिटेज सेंटर में शोभित होगा। यह सेंटर अभिनंदन जैसे बहादुर जवानों की कहानी बयां करने के साथ मिग-21 जैसे एयरक्राफ्ट देखने का मौका भी मिलेगा।

फ्लाइट सिम्युलेटर होगा खास

इस म्यूजियम में साहस की गाथा तो गर्व से सीना चौड़ा करेगी ही साथ ही वायु सेना के फाइटर प्लेन में बैठने का अनुभव भी होगा। इसके अलावा आर्मामेंट्स जिसमें एयर फोर्स के अलग-अलग तरह के हथियार और यादों को प्रदर्शित किया जाएगा। डीकमीशंड एयरक्राफ्ट, एरो इंजिन देखने को मिलेंगे। सेंटर में वर्चुअल रिएलिटी और एआई टेक्नोलाजी का इस्तेमाल भी देखने को मिलेगा। सिम्युलेटर विजिटर्स को वायु सेना के फाइटर प्लेन में बैठने का अनुभव कराएगा। ऐसा लगेगा जैसे वह खुद फाइटर प्लेन में बैठे हैं। प्रशासक पुरोहित ने कहा कि एयर फोर्स के प्रति युवाओं में क्रेज होता है। सुबह उनकी पौती पूछने लगी क्या वह भी इस सिम्यूलेटर में बैठ पाएगी।

कोट

यह देश का अलग तरह का इकलौता हेरिटेज सेंटर होगा। यह युवाओं को फोर्स ज्वाइन करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्लेटफार्म बनेगा। यह केवल रोजगार के अवसर ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि फोर्स को भी मजबूत करेगा।

-एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, चीफ आफ एयर स्टाफ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.