जासं, मोहाली : पंजाब में सत्ता हासिल करने के लिए आप ने बिजली को लेकर लोगों का दिल जीता था। 300 यूनिट फ्री बिजली बिना कटौती के देने का जो वादा किया था, उसकी हवा भरी गर्मी ने निकाल गई है। मोहाली, जीरकपुर, नयागांव, खरड़ क्षेत्र में बिजली के अघोषित कट से लोग आहत हैं। जीरकपुर-नयागांव के कई हिस्सों में बिजली सप्लाई पूरी नहीं हो पा रही है, जबकि बलटाना की कुछ कालोनियों में 10-10 घंटे के बिजली कट लग रहे हैं। लोगों में रोष है और उनका कहना है कि 300 यूनिट फ्री बिजली कब मिलेगी पता नहीं, लेकिन यहां तो उन्हें भी बिजली नहीं मिल रही जिन्होंने बिल चुकाने हैं। बलटाना एरिया में 13 से चार बजे तक बिजली बंद रही। मोहाली में भी इंडस्ट्रियल एरिया व अन्य फेजों में पांच से छह घंटे के बिजली कट लग रहे हैं। खरड़ के रंधावा नगर में भी बिजली आपूर्ति ठप है। इसी तरह नयागांव में जनता कालोनी, कुमाऊ कालोनी, देशमेश नगर व कांसल में कई घंटों तक बिजली बंद रहने के कारण लोगों के इनवर्टर भी बंद हो गए हैं। इससे पानी की सप्लाई पर भी असर पड़ रहा है।

ओवरलोडिग और कमजोर इंफ्रास्ट्रक्चर के कारण आ रही दिक्कत

जिले में आबादी बढ़ने के साथ-साथ बिजली की खपत भी बढ़ रही है। इसका असर बिजली आपूर्ति सिस्टम पर पड़ रहा है। ज्यादा बिजली खपत के कारण फीडर्स ओवरलोड हो रहे हैं। बिजली का लोड बढ़ने के कारण अक्सर बिजली बंद हो जाती है। लोगों को घंटों तक बिजली कट की परेशानी से जूझना पड़ता है। लोड बढ़ने के साथ-साथ सप्लाई सिस्टम को अपग्रेड करने की जरूरत है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर को भी मजबूत करना पड़ेगा। बिजली सप्लाई लाइनों की हालत ठीक नहीं है। पुराने हो चुके तार जगह-जगह से डैमेज हो गए हैं। खंभों के बीच ढीले बंधे तार अक्सर वाहनों से टकराकर टूट जाते हैं। इस तरह कई जगह तारों में ज्वाइंट्स हो गए हैं। कई जगह तारों में स्पार्किंग होती रहती है। थोड़ी सी हवा चलते ही बिजली बंद हो जाती है। लोगों का कहना है कि पुरानी हो चुकी बिजली लाइनों को बदला जाना चाहिए। पुराने और जगह-जगह से टूटे तारों के कारण भी बिजली सप्लाई में फाल्ट आने की समस्या बनी रहती है। पावरकाम के पास मशीनरी और स्टाफ नहीं है। नया सब स्टेशन चालू होने में लगेगा समय

बलटाना एरिया में 40 से ज्यादा कालोनियां हैं और इस एरिया की आबादी एक लाख के आसपास है। इतनी बड़ी आबादी के लिए अलग से बिजली सब स्टेशन होना जरूरी है। काफी समय से बलटाना को ढकौली सब स्टेशन से सप्लाई दी जा रही है। नया सब स्टेशन पटियाला चौक के नजदीक ओल्ड कालका रोड पर बनाया जा रहा है, जिसे बनने में अभी समय लगेगा।

Edited By: Jagran