Move to Jagran APP

सैनिक स्कूलों के लिए दाखिले का शेड्यूल जारी, ऐसे करें आवेदन, 20 नवंबर अंतिम तिथि

Sainik School Admission schedule सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। आनलाइन आवेदन 20 नवंबर तक किया जा सकता है। एंट्रेंस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद मेरिट के आधार पर दाखिला होगा। देशभर के 33 सैनिक स्कूल हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 03:19 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 05:40 PM (IST)
सैनिक स्कूलों के लिए दाखिले का शेड्यूल जारी, ऐसे करें आवेदन, 20 नवंबर अंतिम तिथि
एक लड़ाकू विमान के निकट फोटो खिंचवाते सैनिक स्कूल के छात्र। फाइल फोटो (एपी)

चंडीगढ़ [डॅा. सुमित सिंह श्योराण]। Sainik School Admission schedule: भारतीय सेना में बच्चों का बेहतर करियर बनाने वाले सैनिक स्कूलों में दाखिले का शेड्यूल जारी हो गया है। आल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआइएसएसईई-2021) के तहत 33 सैनिक स्कूलों में 2021-22 सत्र में छठी और नौवीं क्लास में दाखिला दिया जाएगा। दाखिले के योग्य कैंडीडेट्स आज यानी 19 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

सैनिक स्कूलों में लड़कियों को दाखिला सिर्फ छठी क्लास में मिल सकेगा। सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए काॅमन एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा जनवरी 2021 में लिया जाएगा। सैनिक स्कूलों में देश की विभिन्न डिफेंस सर्विसेज, जिसमें डिफेंस एकेडमी, इंडियन नेवी एकेडमी और दूसरी ट्रेनिंग एकेडमी में अफसर बनने के लिए युवाओं को तैयार किया जाता है।  

दाखिला नहीं है आसान

सैनिक स्कूल में दाखिला आसान बात नहीं है। दाखिला मल्टीपल च्वायस लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट के आधार पर बनने वाली मेरिट से ही मिलेगा। एंट्रेंस के लिए आनलाइन वेबसाइट https//aissee.nta.nic.in पर आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। एससी-एसटी कैटेगरी के तहत फीस 400 रुपये और अन्य कैटेगरी की फीस 500 रुपये तय की गई है। फीस आनलाइन ही जमा करनी होगी।

नार्थ रीजन के इन सैनिक स्कूलों में मिलेगा दाखिला

नार्थ रीजन के सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए काफी कड़ा कंपीटीशन रहता है। हरियाणा के करनाल स्थित सैनिक स्कूल कुंजपुरा और सैनिक स्कूल रेवाड़ी के अलावा पंजाब में सैनिक स्कूल कपूरथला, हिमाचल के हमीरपुर स्थित सैनिक स्कूल सुजानपुर और जम्मू स्थित सैनिक स्कूल नगरोटा नार्थ रीजन के प्रतिष्ठित सैनिक स्कूलों में शामिल हैं। इन स्कूलों में सालाना फीस एक लाख के करीब ली जाती है। देश में सैनिक स्कूलों की स्थापना 1961 में पूर्व रक्षा मंत्री वीके कृष्णा मेनन द्व्रारा पांच स्कूलों से की गई थी। सैनिक स्कूलों में 67 फीसद सीटें संबंधित राज्य के स्टूडेंट्स के लिए रिजर्व होती हैं। सभी सैनिक स्कूल सीबीएसई से एफिलिएटेड हैं। 

यह रहेगा सैनिक स्कूल में दाखिले का शेड्यूल

  • 20 नवंबर 2020 तक https//aissee.nta.nic.in वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा।
  • 10 जनवरी 2021 को लिखित परीक्षा (पैन पेपर) ओएमआर सीट बेस्ड पेपर होगा।
  • पेपर मल्टीपल च्वायस के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे।
  • छठी क्लास में दाखिले के लिए स्टूडेंट 31 मार्च 2021 (1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2011 के बीच जन्मे) तक 10 से 12 साल को हो।
  • नौवीं क्लास में दाखिले के लिए स्टूडेंट आठवीं पास और उम्र 31 मार्च 2021 ( 1 अप्रैल 2006 से 31 मार्च 2008 के बीच जन्म) तक 13 से 15 साल होनी चाहिए।  
  • स्कूल में सीट, रिजर्वेशन, परीक्षा के सेंटर और परीक्षा संबंधी पूरी जानकारी एनटीए की वेबसाइट https//aissee.nta.nic.in और www.ssrw.org पर मिल सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.