चंडीगढ़, जेएनएन। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी घड़ूआं को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा उच्च शिक्षा संस्थाओं के मूल्यांकन के लिए गठित राष्ट्रीय संस्था नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडिएशन कमेटी (नैक) ने ए प्लस ग्रेड दिया है। इसके साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी न सिर्फ पंजाब बल्कि देश की चुनिंदा टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल हो गई है। सीयू के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है कि स्थापना (2012) के छह साल के भीतर पहले ही सर्कल नैक से ए प्लस ग्रेड हासिल किया है। इस सफलता के बाद सीयू अब ग्लोबल लेवल पर अपनी पहचान बनाने की तैयारियों में जुट गई है। यह जानकारी शुक्रवार को एक विशेष कार्यक्रम में सीयू के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने दी। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. सतबीर सिंह सहगल और डायरेक्टर कॉर्पोरेट रिलेशन हिमानी सूद भी मौजूद थे। दैनिक जागरण से बातचीत में चांसलर संधू ने बताया कि नैक से ए प्लस ग्रेड पाने वाली चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पहली स्टेट प्राइवेट यूनिवर्सिटी बन गई है।

सीयू को मिले चार प्वाइंट स्केल पर 3.28 अंक 

संधू ने बताया कि नैक द्वारा दो विभिन्न चरणों में नैक के लिए इंस्पेक्शन की गई थी। जिसके बाद सीयू को ए प्लस ग्रेड दिया गया है। उन्होंने बताया कि ग्रेडिंग के लिए चार प्वाइंट्स स्केल पर यूनिवर्सिटी को 3.28 अंक हासिल हुए जिसके बाद ए प्लस ग्रेडिंग मिली है। उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी को अकादमिक मॉडल, रिसर्च, शिक्षा प्रबंधन, इंटरनेशनल लेवल, इंडस्ट्री से टाईअप, कैंपस प्लेसमेंट स्तर पर काफी अच्छी परफारमेंस रही। जिसके कारण नैक में बेहतर ग्रेडिंग मिल पाई।

हर फील्ड में सीयू ने किया शानदार प्रदर्शन

काफी कम समय में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने हायर एजुकेशन फील्ड में अपनी अलग पहचान बनाई है। यूनिवर्सिटी ने हर क्षेत्र में काफी शानदार प्र्दशन किया है। जिसका उदाहरण यूनिवर्सिटी द्वारा 400 से अधिक पेटेंट फाइल किए गए हैं। साथ ही सीयू के खिलाड़ियों ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर ढेरों मेडल जीते हैं। यूनिवर्सिटी के नाम 10 से अधिक चैंपियनशिप जीतने का रिकार्ड है। 50 से अधिक देशों की 250 यूनिवर्सिटी के साथ अकादमिक एक्सचेंज प्रोग्राम शामिल हैं। 627 मल्टी लेवल कंपनियों द्वारा सीयू के 6 हजार से अधिक स्टूडेंट्स को कैंपस प्लेसमेंट में लाखों के पैकेज ऑफर किए गए है।

सीयू में स्टूडेंट्स के लिए कई निशुल्क सुविधाएं

यूनिवर्सिटी कैंपस में युवाओं के लिए कई तरह के प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। यहां पर स्टूडेंट्स को विदेश जाने के लिए आइलेट्स की निशुल्क कोचिंग के अलावा बाहर जाने के लिए वीजा आदि लगवाने का पूरा प्रोसेस पूरा करवाया जाता है। आर्मी में जाने के इच्छुक युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जाती है। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी द्वारा आसपास के छह गांवों को गोद लेकर वहां के लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए मेडिकल कैंप, अवेयरनेस प्रोग्राम, स्वच्छता अभियान जैसे प्रोग्राम शुरू किए गए हैं।

सीयू को नैक से ए प्लस ग्रेड मिलना यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही क्वालिटी एजुकेशन के कारण ही संभव हो पाया है। इस ग्रे¨डग से सीयू के स्टूडेंट्स को ग्लोबल लेवल पर हायर स्टडी या नौकरी पाने में आसानी होगी। अब हमारा फोकस यूनिवर्सिटी को इंटरनेशनल लेवल पर बेहतर रैंकिंग में शामिल करवाना रहेगा। इस उपलब्धि में सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स और स्टाफ का विशेष योगदान रहा है। सभी को ढेरों बधाई।

-सतनाम सिंह संधू, चांसलर सीयू घडूआं

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Vikas Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!