Move to Jagran APP

पंजाब में 60 विधायक पहली बार डालेंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोट

पंजाब में राष्‍ट्रपति के चुनाव में 60 विधायक पहली बार वोट डालेंगे। इन नए विधायकों में 35 कांग्रेस के हैं। सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह कांग्रेस विधायकों को 16 जुलाई को डिनर देंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 13 Jul 2017 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2017 12:42 PM (IST)
पंजाब में 60 विधायक पहली बार डालेंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोट
पंजाब में 60 विधायक पहली बार डालेंगे राष्ट्रपति चुनाव में वोट

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। पंजाब में इस बार राष्‍ट्रप‍ति चुनाव में 60 विधायक पहली बार अपने वोट डालेंगे। यह दूसरा मौका होगा जब अाधे से ज्यादा विधायक पहली बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डालेंगे। वर्तमान में 117 सदस्यों वाली विधानसभा में 60 ऐसे विधायक हैं जो पहली बार जीत कर आए हैं। इनमें सबसे अधिक संख्या कांग्रेस विधायकों की है। नए विधायकों की बड़ी तादाद के मद्देनजर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्हें डिनर देने का फैसला किया है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को मतदान होना है। कैप्टन अमरिंदर ने कांग्रेस के सभी विधायकों को 16 जुलाई को डिनर के लिए आमंत्रित किया है। पंजाब भवन में होने वाले इस डिनर से पहले मुख्यमंत्री बाकायदा सभी विधायकों को बताएंगे कि वे कैसे मतदान करें और किन बातों का ध्यान रखें। 9 जुलाई को राष्ट्रपति पद की विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार के साथ रखे गए डिनर में कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं पहुंच पाए थे, इसलिए मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को डिनर देने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: एसवाइएल नहर : जमीन वापसी का इंतकाल हुआ, लेकिन कब्जा किसी ने नहीं लिया

पार्टी का मकसद यह भी है कि रविवार को ही सारे विधायक व मंत्री चंडीगढ़ पहुंच जाएं ताकि सोमवार को सभी विधायक एक साथ अपना मतदान कर सकें। कांग्रेस यह भी समझ रही है कि पार्टी के 35 विधायक ऐसे हैं जो पहली बार विधानसभा पहुंचे हैं, इसलिए उन्हें मतदान की बारीकियों से भी अवगत करवाना जरूरी है।

पंजाब में 15 साल बाद ऐसा मौका आया है जब आधे से ज्यादा सदस्य पहली बार राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में मतदान करेंगे। 1992 में 117 में से 87 विधायक नए थे, जबकि इस बार 60 विधायक नए हैं जिनमें से 35 कांग्रेस के और 19 आम आदमी पार्टी के हैं। भाजपा के एक तो अकाली दल के पांच विधायक पहली बार चुने गए हैं। मुख्यमंत्री द्वारा रखे गए डिनर में पार्टी के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ को भी विशेष रूप से बुलाया गया है।

यह भी पढ़ें: पत्‍नी ने हनी ट्रैप में फंसाकर पति को कराया गिरफ्तार, धोखा देकर करता था शादियां

सभी करें मतदान, इसलिए सभी कमेटियों की बैठक 17 को

सभी विधायक मतदान में हिस्सा लें इसके लिए एक अनूठा तरीका निकाला गया है। विधानसभा की सभी कमेटियों की बैठक 17 जुलाई को रख ली गई है। इन कमेटियों में सभी विधायक सदस्य हैं। माना जा रहा है कि ऐसा इसलिए भी किया गया है कि क्योंकि एक तो सभी विधायक वोट डाल लेंगे और दूसरा बैठक में हिस्सा लेने के लिए उनका समय भी बचेगा।

आप ने अभी तक नहीं खोले हैं पत्ते

कांग्रेस, शिअद-भाजपा व लोक इंसाफ पार्टी द्वारा कौन से प्रत्याशी को वोट डाला जाएगा यह तय है, लेकिन 20 विधायकों वाली आम आदमी पार्टी ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं कि उसके विधायक राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद या विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार में से किसको वोट करेंगे। मीरा कुमार ने अपने चंडीगढ़ दौरे के दौरान यह संकेत दिए थे कि आम आदमी पार्टी उन्हें समर्थन दे सकती है।

यह भी पढ़ें: आपत्तिजनक हालत में मिले युवक-युवतियां, पुलिस ने चार जोड़ों को रंगेहाथ पकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.