Move to Jagran APP

स्वच्छता स्टडी करेंगी छह टीमें, वापस आकर सिटी को बनाएंगी और ब्यूटीफुल

सिटी को स्वच्छता में देश का नंबर-1 शहर बनाने के लिए काउंसलर और अधिकारी छह शहरों की स्टडी करेंगे। इसके लिए इन सभी शहरों के स्टडी टूर पर जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 07:29 PM (IST)Updated: Thu, 23 Aug 2018 11:25 AM (IST)
स्वच्छता स्टडी करेंगी छह टीमें, वापस आकर सिटी को बनाएंगी और ब्यूटीफुल
स्वच्छता स्टडी करेंगी छह टीमें, वापस आकर सिटी को बनाएंगी और ब्यूटीफुल

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : सिटी को स्वच्छता में देश का नंबर-1 शहर बनाने के लिए काउंसलर और अधिकारी छह शहरों की स्टडी करेंगे। इसके लिए इन सभी शहरों के स्टडी टूर पर जाएंगे। यह स्टडी टूर 30 अगस्त से 2 सितंबर तक प्लान किया जा रहा है। इससे पहले 19 से 22 अगस्त तक का प्लान पूव्र प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की वजह से टाल दिया गया था। यह टीमें स्वच्छता में बेहतर काम कर चुके शहर इंदौर, भोपाल, नई मुंबई, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम और अंबिका पुर की स्टडी करने जाएंगी। स्टडी टूर के लिए छह शहरों के लिए छह अलग-अलग टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में पांच काउंसलर और दो अधिकारी होंगे। सभी शहरों के बेहतर प्रयासों की रिपोर्ट तैयार कर हाउस मीटिंग में रखी जाएगी। इन शहरों की अच्छी चीजें अपनाकर चंडीगढ़ को स्टार ग्रेडिंग में टॉप पर लाया जाएगा। स्वच्छता के लिए यह फॉर टीयर सिस्टम अपनाएगा

loksabha election banner

फॉर टीयर सिस्टम में सबसे पहले काउंसलर्स की सेल्फ डिक्लेरेशन और शहर के प्रति योगदान जरूरी होगा। दूसरे में सफाई कर्मचारियों का सेनीटेशन के प्रति माइंडसेट चेंज कर उन्हें सभी तरह के टूल्स उपलब्ध कराना रहेगा। तीसरे टीयर में अधिकारियों और स्टाफ को गारबेज ट्रांसपोर्टेशन में शामिल किया जाएगा। अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण चौथे टीयर में स्टेकहोल्डर्स आते हैं। जिनका सभी टीयर में शामिल होना बेहद जरूरी है। जिससे गारबेज सेग्रीगेशन और गारबेज कलेक्शन सिस्टम मजबूत हो सके। घर से ही गारबेज सेग्रीगेशन नहीं तो जुर्माना

इस बार केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण में स्टार ग्रेडिंग सिस्टम शुरू किया है। शहरों को 1 से 7 स्टार देकर आंका जाएगा। चंडीगढ़ फिलहाल 3 स्टार सिटी बनने की तैयारी में है। इसके लिए सबसे पहले गारबेज सेग्रीगेशन पर फोकस किया जाएगा। जिसमें घर से गीले और सूखे कचरे को अलग कर देना होगा। ऐसा नहीं करने पर जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है। साथ ही जागरूकता के लिए वर्कशॉप होंगी। ट्रांसपोर्टेशन भी दोनों का अलग-अलग होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.