राजेश ढल्ल, चंडीगढ़

नगर निगम चुनाव इस समय चरम सीमा पर है। उम्मीदवारों को जीतवाने के लिए हर राजनीतिक दल खुलकर खर्चा कर रहे हैं। स्टार प्रचारकों की जनसभाओं पर लोगों की भीड़ जुटाने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाए जा रहे हैं। चुनाव आयोग की ओर से हर उम्मीदवार का खर्चा पांच लाख रुपये तय किया है, लेकिन खर्चा इससे तीन से चार गुना होने की उम्मीद है। अधिकतर उम्मीदवारों का इस समय इतना खर्चा हो चुका है। उम्मीदवारों की ओर से पोस्टर, बैनर और झंडों पर लाखों रुपये का खर्चा किया जा रहा है। इसी सप्ताह के अंत तक अलग अलग एरिया में शराब भी बंटनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों के समर्थकों द्वारा शराब बेचने वाले ठेकेदारों से भी बात हो गई है। इसके साथ ही कई कॉलोनियों में इस समय खाने के टिफिन,कंबल और शाल बंटनी शुरू हो गई है। उम्मीदवारों की ओर से खुलकर खर्चा किया जा रहा है। कॉलोनियों और गांव के एरिया से जुड़ी सीटों पर ज्यादा खर्चा किया जा रहा है।

कई उम्मीदवारों ने बच्चों की स्टेशनरी भी प्रिट करवाई है जो कि मतदाताओं को बांटी जाएगी। उम्मीदवारों की ओर से प्रचार में ज्यादा भीड़ दिखाने के लिए पेड कार्यकर्ता भी हायर किए जा रहे हैं जो कि मतदान तक उम्मीदवार के लिए प्रचार करेंगे। अगले दिनों में जनसभाओं का दौर और बढ़ जाएगा जिसमे स्टार प्रचारक आएंगे। इस समय अधिकतर सीटों पर त्रिकोणा मुकाबला है। कांग्रेस, आप भाजपा और शिअद-बसपा गठबंधन की ओर से सभी 35 वार्ड में उम्मीदवार खड़े किए हैं। इसके अलावा हर वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। निर्दलीय उम्मीदवार भी जमकर खर्चा कर रहे है। ऐसे में आने वाले दस दिन तक चुनाव प्रचार पर 25 से 30 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होने की उम्मीद है। चुनाव सामग्री पर भी लाखों रुपये का खर्चा हो रहा है। हालांकि चुनाव आयोग हर उम्मीदवार और दल द्वारा खर्च की राशि पर नजर रख रहे हैं।हर उम्मीदवार को परिणाम आने के बाद अपने खर्चे का ब्यौरा भी चुनाव आयोग को देना होगा। कई उम्मीदवारों ने इस बार 500 और एक हजार रुपये के राशन के पैकेट भी बांटने का प्लान बनाया है।

19 को केजरीवाल और 20 को आएंगे नड्डा

19 दिसंबर को दिल्ली सीएम अरविद केजरीवाल शहर में प्रचार के लिए आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी केजरीवाल की जनसभाएं और रोड शो आयोजित करवा रही है। 20 दिसंबर को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा शहर में आ रहे हैं। भाजपा की ओर से नड्डा की सेक्टर-27 के रामलीला ग्राउंड में रैली करवाई जाएगी। 18 दिसंबर को सेक्टर-25 में हिमाचली धाम का आयोजन किया जाएगा। इसमें केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर मुख्य प्रवक्ता के तौर पर शामिल होंगे। इन जनसभाओं पर राजनीतिक दलों की ओर से लाखों रुपये का खर्चा किया जाएगा। 18 दिसंबर को सांसद और पंजाब आप के अध्यक्ष भगवंत मान भी शहर में प्रचार के लिए आ रहे हैं। जनसभा में बड़ा खर्चा टेटिग, लोगों को लाने के लिए ट्रांसपोर्ट और उनके खाने पीने पर सबसे ज्यादा खर्चा होता है।

Edited By: Jagran