जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। Master Athlete Man Kaur Passed Away: दुनियाभर में तिरंगे की शान को बढ़ने वाली 105 साल की अंतराष्ट्रीय एथलीट मान कौर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के परिवार की काफी करीबी थीं। मान कौर ने सीएम अमरिंदर सिंह को अपनी गोद में खिलाया था। मान कौर कैप्टन अमरिंदर सिंह के दादा भूपेंदर सिंह के रसोई घर में काम करती थीं, उस दौरान पटियाला शाही राजघराने के अपने ही ठाठ -बाट थे। महाराजा भूपेंदर सिंह की 360 रानियां थीं। महल में हर समय शादी जैसा उत्सव लगा रहता था। महारानी और रानी साहिबा इतनी मिलनसार थी कि महल में कभी दिन रात का अहसास ही नहीं होता था।

मान कौर ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पटियाला स्थित राजमहल को लेकर कई बातें बताई थीं। वह बताती थी कि जब हम महारानी व रानी साहिबा को खाना लेकर जाती थे तो वह अमरिंदर सिंह के साथ भी खेलती थी। उन दिनों में पटियाला राजघराने की बड़ी शानोशौकत हुआ करती थी।

मान कौर के मुताबिक महाराजा भूपेंदर सिंह इतने अच्छे राजा थे कि रोज सैनिकों को पटियाला व अन्य नजदीकी इलाकों  में भेजकर पता करवाते थे कि कोई भूखा या ठंड में तो नहीं सो रहा है। अगर कोई ऐसा मिलता तो उसके खाने आदि की तमाम व्यवस्थाएं तुरंत कर दी जाती थीं। लोकतंत्र होने के बावजूद देश में अब इतनी जिम्मेदारी से काम नहीं होता है।

राष्ट्रपति भी कर चुके हैं मान कौर को सम्मानित

मास्टर एथलीट मान कौर ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई ंइवेंट में 35 से ज्यादा मेडल जीते थे। कोविड-19 से पहले तक लगातार मेडल जीतकर वह तिरंगे की शान बढ़ाती रही हैं। मान कौर की उपलब्धियाें को देखते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 2019 में उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था।

Edited By: Ankesh Thakur