Move to Jagran APP

21 चेहरों वाले कछुए से बताया.. क्यों जरूरी है 21 दिनों का Lockdown

छुए के 21 चेहरे हैं जिसमें 19 चेहरों को खोल के अंदर दिखाया जाएगा ताकि बताया सके कि घरों में रहना कितना जरूरी है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 12:18 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 12:18 PM (IST)
21 चेहरों वाले कछुए से बताया.. क्यों जरूरी है 21 दिनों का Lockdown
21 चेहरों वाले कछुए से बताया.. क्यों जरूरी है 21 दिनों का Lockdown

चंडीगढ़ [शंकर सिंह]। इस समय जितना जरूरी 21 दिनों का लॉकडाउन है, उतना ही जरूरी इसकी महत्ता बताना भी है। ऐसे में घर में रहकर मैंने 21 मुखी कछुए को बनाया। इसमें कछुए के 21 चेहरे हैं, जिसमें 19 चेहरों को खोल के अंदर दिखाया जाएगा, ताकि बताया सके कि घरों में रहना कितना जरूरी है। वरिष्ठ स्कल्प्चर हृदय कौशल कुछ इन्हीं शब्दों में अपने नए स्कल्प्चर पर बात करते हैं, जिसे इन दिनों वह पंचकूला स्थित अपने घर में तैयार कर रहे हैं। 

loksabha election banner

कौशल का कहना है कि इसकी अभी सेटिपेलिंग तकनीक से ड्राइंग तैयार की है, इसके बाद इसे पत्थर पर तराश रहा हूं। कौशल ने कहा कि कछुआ मेरा पसंदीदा विषय है। इस पर मैंने अनेकों काम किए हैं। इस बार मैंने कछुए के 21 चेहरे डिजाइन किए हैं। इनमें से दो चेहरे बाहर की ओर कोरेना को झांक रहे हैं और यह बता रहे हैं कि कोरोना बिल्कुल हमारे सिर के ऊपर है। ऐसे में कछुए का खोल, यानी घर ही हमें बचा सकता है। कौशल ने कहा कि वह कछुए के ऊपर कोरेना वायरस के डिजाइन को भी बनाएंगे। जिससे यह जाहिर हो कि वायरस ठीक हमारे ऊपर है, ऐसे में घरों के अंदर रहने में ही फायदा है।

छह फीट का बनाएंगे स्कल्प्चर

कौशल ने कहा कि अभी वह पत्थर के दो तरह के स्कल्प्चर तैयार कर रहे हैं। इसमें एक बड़ा स्कल्प्चर छह फीट का होगा, जिस पर जल्द ही काम शुरू करेंगे। कौशल ने कहा कि वह इसका छोटा स्वरूप डेढ़ फीट का बना रहे हैं,  जिसे वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेंट करेंगे। इससे पहले कौशल ने गुजरात में भी काम किया, जहां उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए स्कल्प्चर तैयार किए थे। इसके अलावा कौशल का स्कल्प्चर रोज गार्डन-16 और सेक्टर-17 को जोड़ने वाले अंडरपास में भी सजाया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.