Move to Jagran APP

प्लॉट सस्ते दामों पर दिलाने का झांसा देकर NRI लोगों को ठगने वाले बंटी-बबली गिरफ्तार Chandigarh News

आरोपितों से पुलिस ने गमाडा के बनाए हुए अलॉटमेंट लेटर गमाडा अधिकारियों की स्टैंप व अधिकारियों के हस्ताक्षर किए हुए कुछ दस्तावेज भी बरामद किए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 07:03 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 12:20 PM (IST)
प्लॉट सस्ते दामों पर दिलाने का झांसा देकर NRI लोगों को ठगने वाले बंटी-बबली गिरफ्तार Chandigarh News

मोहाली, जेएनएन। खुद को गमाडा की सीनियर असिस्टेंट बता एनआरआइ लोगों को नीलामी वाले प्लॉट सस्ते दामों पर दिलाने का झांसा देकर करोड़ों रुपये की ठगी मारने वाले बंटी-बबली के नाम से मशहूर ठगों को मटौर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार दंपती की पहचान परमजीत कौर, हरविंदर सिंह निवासी बख्शीवाला, थाना सदर राजपुरा, जिला पटियाला के तौर पर हुई है। आरोपित दंपती के खिलाफ जगदीप कौर निवासी छज्जूमाजरा कॉलोनी की शिकायत पर थाना मटौर में आइपीसी की धारा-419, 406, 420, 465 व 468 के तहत मामला दर्ज कर किया गया है। दोनों आरोपितों से पुलिस ने गमाडा के बनाए हुए अलॉटमेंट लेटर, गमाडा अधिकारियों की स्टैंप व अधिकारियों के हस्ताक्षर किए हुए कुछ दस्तावेज भी बरामद किए हैं। गमाडा में नौकरी किए बगैर दंपती के पास अलॉटमेंट लैटर, स्टैंप, ड्यूटी स्टाप आया कहां से, पुलिस इसकी जांच में जुटी है कि कहीं कोई गमाडा का कर्मचारी जालसाजों के साथ तो नहीं मिला हुआ। वहीं, कुल कितने लोग ठगी का शिकार हुए हैं, इसकी जांच की जा रही है।

loksabha election banner

बुटीक पर हुई थी मुलाकात

जगदीप कौर ने बताया कि वह छज्जूमाजरा में गुरु नानक पब्लिक स्कूल चला रही है। यहां आने से पहले वह अपनी मां पलविंदर कौर के साथ फेज-7 में कोठी नंबर 2606 में किराये पर रहती थी। हरपाल नाम की महिला का फेज-11 में बुटीक था जिसकी बहू जगदीप कौर की क्लासमेट थी। जगदीप का हरपाल कौर के बुटीक पर काफी आना-जाना था। उसी बुटिक पर परमजीत कौर भी आती थी। जहां उसकी मुलाकात परमजीत कौर से हुई जिसने बताया कि वह गमाडा के प्रीक्योरमेंट डिपार्टमेंट में सीनियर असिस्टेंट लगी हुई है और मोहाली के कई ट्रैवल एजेंट को जानती है। जिनके जरिये वह कई लोगों को विदेश में सेटल करवा चुकी है।

जान-पहचान बनाकर रचा षडयंत्र

परमजीत कौर को कुछ ही मुलाकातों में पता चल गया कि जगदीप कौर के पिता दुबई में रहते हैं और दोनों मां-बेटी फेज-7 में किराये के मकान पर रहती हैं। परमजीत कौर ने एक षडयंत्र रचा। उसने दोनों मां-बेटी को बताया कि गमाडा कई तरह के प्लॉट निकालता है परंतु कई बार ऐसे प्लॉट जिनके अलॉटी किसी कारण कब्जा नहीं ले सकते या किश्तें नहीं भर सकते। गमाडा उन लावारिस प्लॉटों को सस्ते दाम पर अंदर खाते उनके जरिये नीलाम करता है और वह उसी नीलामी करने वाली कमेटी की मेंबर है। इससे पहले कई लोगों को प्लॉट दिला चुकी है, उन्हें भी सेक्टर-70 में दो प्लॉट दिला देगी और साथ ही उसके पिता को दुबई से सीधा कनाडा का वीजा भी दिला देगी।

प्लॉटों के जाली अलॉटमेंट व अस्टाम दिखाकर बनाया भरोसा

आरोपित परमजीत कौर ने जगदीप के पिता बलविंदर सिंह को कनाडा व उसके मामा के लड़के जसप्रीत ¨सह को दुबई भेजने के नाम पर डेढ़ लाख रुपये लिए। दूसरी तरफ उसने सेक्टर-70 में दो प्लॉट दिलाने का जो वायदा किया था, उसके जाली अलॉटमेंट व अस्टाम दिखाकर उन पर भरोसा बना लिया और अलग-अलग किश्तों में कुल 40 लाख रुपये ले लिए। जब प्लॉट का कब्जा दिलाने की बात कहते तो परमजीत कौर कहती कि प्लॉट मालिकों की कुछ फार्मेलिटी बाकी है जिसके पूरा होते ही वह उन्हें प्लॉट का कब्जा दे देगी। यही नहीं, उसने दोनों मां-बेटी को सेक्टर-70 में एक प्लॉट के बाहर खड़ा करवा उनके फोटो व पिता का 500 रुपये का हस्ताक्षर किया और अस्टाम पेपर भी अपने पास रख लिया। पुलिस जांच में यह बात सामने आई कि परमजीत कौर इसी तरह लोगों की कोठियों-शोरूम के बाहर फोटो खिंचवाकर एनआरआइ लोगों को अपना निशाना बनाती थी।

आरोपितों ने एक और परिवार से की एक करोड़ 70 लाख की ठगी

आरोपित परमजीत कौर ने फेज-11 निवासी बल¨वदर ¨सह मुल्तानी व उसकी पत्नी भूपिंदर कौर मुल्तानी जोकि इस समय विदेश में सेटल है, को भी प्लॉट देने के नाम पर एक करोड़ 70 लाख रुपये का चूना लगाया है। जिसकी शिकायत ईओ विंग में पेंडिंग है। परमजीत कौर के टालमटोल करने पर जगदीप कौर व उसके दुबई से आए पिता ने जब इनक्वायरी की तो उन्हें पता चला कि परमजीत कौर तो गमाडा में काम ही नहीं करती बल्कि इसी दौरान उन्हें मुल्तानी परिवार से हुई करोड़ों की ठगी का पता भी चल गया। उन्होंने इसकी शिकायत मटौर थाना पुलिस को दी। पुलिस ने दोनों पति-पत्नी को फेज-3/5 की लाइटों से गिरफ्तार किया है। अदालत में पेश कर दो दिन रिमांड हासिल किया है। रिमांड में यह पता लगाया जाएगा कि उक्त दोनों ने और कितने लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है।

रियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.