Move to Jagran APP

Birthday Gift : जो पिता की आंखों में था, वह सपना बेटे ने किया साकार Chandigarh News

फाजिल्का (पंजाब) में जन्मे शुभमन गिल भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल खेल चुके हैं। उन्होंने इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में वनडे पदार्पण किया था।

By Edited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 09:09 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 04:34 PM (IST)
Birthday Gift : जो पिता की आंखों में था, वह सपना बेटे ने किया साकार Chandigarh News
Birthday Gift : जो पिता की आंखों में था, वह सपना बेटे ने किया साकार Chandigarh News

चंडीगढ़, [करमजीत परवाना]। ट्राईसिटी से शुभमन गिल ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई है। शुभमन गिल का दो अक्तूबर से शुरू होने वाली साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए चयन किया गया है। गिल ने 4 दिन पहले ही (8 सितंबर) को अपना बर्थडे मनाया है। टेस्ट सीरीज का पहला मैच दो अक्टूबर से विशाखापत्तनम, दूसरा 10 अक्टूबर से पुणे और तीसरा 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा। हालांकि वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल भारत की सीनियर टीम में जगह न मिलने से काफी निराश हो गए थे लेकिन टेस्ट टीम में केएल राहुल के स्थान पर उन्हें जगह मिली है। फाजिल्का (पंजाब) में जन्मे शुभमन गिल भारत के लिए वनडे इंटरनेशनल खेल चुके हैं। उन्होंने इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में वनडे पदार्पण किया था। अब तक उन्होंने दो वनडे इंटरनेशनल मैचों में सिर्फ 16 रन बनाए हैं। वहीं, गिल ने पंजाब की ओर से अब तक 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 72.15 की शानदार औसत से 1443 रन बनाए हैं जिसमें उनके 4 शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं।

loksabha election banner

सपना पूरा करने के लिए बेटे को बनाया क्रिकेटर

शुभमन गिल के चयन के बाद खुशी जाहिर करते पिता लखविंदर सिंह व माता।

शुभमन गिल के पिता लखविंदर सिंह मूल रूप से खेती करते हैं। एक समय पर वह खुद भी क्रिकेटर ही बनना चाहते थे लेकिन उन्हें मौका और उचित दिशा-निर्देश न मिल पाने के कारण यह सपना अधूरा रह गया। अब उनका अधूरा सपना उनका बेटा पूरा कर रहा है। गिल वर्ष 2014-15 और 2015-16 में सर्वश्रेष्ठ बीसीसीआइ अंडर-19 क्रिकेटर के खिताब से नवाजे जा चुके हैं। अंडर-19 व‌र्ल्ड कप के हीरो शुभमन गिल ने साल 2018 में अंडर-19 व‌र्ल्ड कप से अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। पृथ्वी शाह की कप्तानी में भारत ने यह खिताब अपने नाम किया था जिसमें गिल मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। गिल ने इस टूर्नामेंट में 5 मैच खेलकर 124 के औसत से 372 रन बनाए थे जिसमें 3 हाफ सेंचुरी और 1 सेंचुरी थी।

आइपीएल में भी छोड़ी छाप

इसी साल गिल को उन्हें आइपीएल के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 3.2 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम में चुन लिया। गिल ने तब केकेआर के लिए 13 मैच खेलकर 203 रन बनाए जिसमें एक हाफ सेंचुरी भी शामिल थी। साल 2019 के आइपीएल में गिल को 14 मैच खेलने को मिले और उन्होंने यहां 13 पारियों में 296 रन बनाए जिनमें तीन हाफ सेंचुरी भी शामिल थीं। इसके अलावा पिछले साल न्यूजीलैंड में अंडर-19 व‌र्ल्ड कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान गिल को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था।  

एसयूवी खरीदने पर सारा तेंदुलकर ने दी थी बधाई

पिछले साल भारत को अंडर-19 क्रिकेट व‌र्ल्ड कप चैंपियन बनाने वाले युवा क्रिकेटर शुभमन गिल ने हाल ही में एक नई एसयूवी गाड़ी खरीदी और उसके दो फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए। जिसके बाद सचिन की बेटी सारा तेंदुलकर ने उन्हें बधाई भी दी थी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.