Move to Jagran APP

चंडीगढ़ में सीआरपीएफ की 13वीं बटालियन के अधिकारियों और जवानों ने लगाए पौधे

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शिवानंद चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट ने सीआरपीएफ की 13वीं बटालियन के अधिकारियों और जवानों के साथ पर्यावरण पखवाड़े की शुरुआत की। इस मौके पर बटालियन कैंपस के अंदर विभिन्न प्रजाति 50 पौधे लगाए गए। वहीं इन पौधों को बचाने का संकल्प भी लिया।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 11:09 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 11:09 AM (IST)
चंडीगढ़ में सीआरपीएफ की 13वीं बटालियन के अधिकारियों और जवानों ने लगाए पौधे
पौधारोपण करते सीआरपीएफ की 13वीं बटालियन के जवान।

चंडीगढ़, जेएनएन। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शिवानंद चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट ने सीआरपीएफ की 13वीं बटालियन के अधिकारियों और जवानों के साथ पर्यावरण पखवाड़े की शुरुआत की। इस मौके पर बटालियन कैंपस के अंदर विभिन्न प्रजाति 50 पौधे लगाए गए। वहीं, इन पौधों को बचाने का संकल्प भी लिया।

loksabha election banner

ट्रस्ट के चेयरमैन संजय कुमार चौबे ने 13वीं बटालियन के कमांडेंट हरमिंदर सिंह का आभार व्यक्त किया। कमांडेंट हरमिंदर सिंह ने कहा कि आज पर्यावरण को बचाने का संकल्प किसी को लेना पड़ेगा। वातावरण दूषित हो रहा है, धरती में जल की कम हो रही है। इन पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं का समाधान सबसे जरूरी है।

संजय चौबे ने बताया की हर साल की तरह इस वर्ष भी पर्यावरण पखवाड़े के दौरान शहर के अलग-अलग हिस्सों में पौधे लगाए जाएंगे और उन पौधों को बचाने की हर संभव कोशिश होगी। इस कार्यक्रम में 13वीं बटालियन सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी जसविंदर सिंह, असिस्टेंट कमांडेंट अनिल कुमार, असिस्टेंट कमांडेंट जतिंदर पाल सिंह, इंस्पेक्टर रेशम सिंह, सब इंस्पेक्टर बिक्रम कुमार, सब इंस्पेक्टर अशोक कुमार, शेर सिंह, अभिषेक तिवारी समेत कई जवान मौजुद रहे।13वीं बटालियन सीआरपीएफ के कमांडेंट हरमिंदर सिंह ने सभी देशवासियों से अपील किया की अपने हर खास मौके पर सभी लोग एक पौधा लगाए और उसे बचाने की शपथ ले।

वहीं अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण ब्यूरो ट्राईसिटी इकाई ने अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर सेक्टर-16 के पार्क में पावर हाउस के पास पीपल, नीम, आम के पौधे लगाए। ट्राईसिटी महासचिव शशि प्रकाश पांडे ने कहां कि हर व्यक्ति अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाए और उसका संरक्षण भी करें। पर्यावरण सुरक्षित रहने पर ही हमारा अस्तित्व रहेगा। इसलिए हम प्रकृति के अनमोल उपहारों का संरक्षण करना चाहिए। हमारा कर्तव्य है कि आने वाली पीढ़ी को हम उपहार स्वरूप स्वच्छ व प्रदूषण रहित पर्यावरण दें।

विश्व पर्यावरण दिवस पर सनातन धर्म मंदिर सभा सेक्टर-45सी और क्राफ्ड द्वारा संयुक्त रूप से मंदिर के बाहर पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर मंदिर के महासचिव शिवकुमार कौशिक, यशपाल शर्मा और क्राफ्ड की ओर से महासचिव रजत मल्होत्रा, मुख्य प्रवक्ता डॉ. अनीश गर्ग, राजा ओबरॉय, व्यापार मंडल से अनिल महाजन और बावा उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.