Move to Jagran APP

12386 स्टूडेंट्स के बचे एग्जाम रद

अगले माह होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद कर दिए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 08:13 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 08:13 PM (IST)
12386 स्टूडेंट्स के बचे एग्जाम रद
12386 स्टूडेंट्स के बचे एग्जाम रद

वैभव शर्मा, चंडीगढ़ : कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के चलते सीबीएसई ने वीरवार को अगले माह होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद कर दिए हैं। शहर से करीब 12386 स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने जुलाई में परीक्षाएं देनी थी। इसके अलावा टीचर्स भी लॉकडाउन के दौरान 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ऑनलाइल पढ़ाई के माध्यम से परीक्षाओं की तैयारियां करवा रहे थे। शहर से होम साइंस सब्जेक्ट के 1250, हिदी के 6000, कंप्यूटर साइंस के 600, बिजनेस स्टडीज के 3600, भूगोल के 1100 और सामाजिक विज्ञान के 3400 स्टूडेंट्स को एग्जाम में बैठना था। परीक्षा रद होने पर स्टूडेंट्स की राय

loksabha election banner

तैयारियां पूरी थी, लॉकडाउन में रिवीजन करने का अच्छा समय मिल गया था। परीक्षाओं को कुछ सोच समझ कर ही रद किया गया होगा। अगर परीक्षा होती तो भी मा‌र्क्स अच्छे आते।

-तविश, स्टूडेंट, 12वीं क्लास परीक्षाएं रद होने से हमें प्रमोट तो कर दिया जाएगा लेकिन परसेंटेंज जो होनी चाहिए थी, वैसी नहीं आएगी। अगर मैंने पिछले एग्जाम में औसत प्रदर्शन किया था और इस एग्जाम में मेरी तैयारियां अच्छी थी तो मुझे पिछले एग्जाम पर ही आंका जाएगा।

-जूली, स्टूडेंट, 12वीं क्लास जिस तरह से कोरोना वायरस के केस बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए फैसला ठीक है। इस महामारी में परीक्षा देने से स्टूडेंट्स को भी खतरा हो सकता था। अगर परीक्षा दोबारा हुई तो उसके लिए हम तैयार हैं।

-बरदांश, स्टूडेंट, 12वीं क्लास परीक्षा रद करने का फैसला सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय का है। वह जो भी फैसला लेंगे, हमें मानना पड़ेगा। मेरी राय में हालात को देखते हुए यह फैसला ठीक है।

-समता, स्टूडेंट, 12वीं क्लास परीक्षा रद करने का फैसला उचित है। इस हालात में कोई भी स्टूडेंट मानसिक रूप से परीक्षा के लिए तैयार नहीं है। अगर हालात सामान्य होने पर एग्जाम होते हैं, तो उसके लिए हमारी तैयारियां पूरी हैं।

-निशा कुमारी, स्टूडेंट, 12वीं क्लास अभी फाइनल नोटिफिकेशन आना बाकी है। एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स के लिए खतरा बना रहेगा। यह परिस्थिति परीक्षा के आयोजन के लिए ठीक नहीं है।

-सिमरनजीत, स्टूडेंट, 12वीं क्लास स्टूडेंट्स ने अपनी तैयारियां की हुई थी। टीचर्स भी मेहनत कर रहे थे, फैसला ठीक है। कोई भी इस कंडीशन में एग्जाम देने नहीं आएगा।

-मोहम्मद रेहान, स्टूडेंट, 12वीं क्लास सीबीएसई ने फिलहाल परीक्षाओं को रद करने का फैसला दिया है। लेकिन फाइनल नोटिफिकेशन अभी हमारे पास आएगी। उसके अलावा पिछली परीक्षाओं के आधार पर बच्चों का रिजल्ट बनाने के लिए कहा गया है। वहीं, सीबीएसई ने यह भी कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स अपनी परसेंटेज बढ़ाना चाहता है, तो वह एग्जाम दे सकता है।

-अलका मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी हम अभी कोई भी जानकारी नहीं दे सकते हैं। शुक्रवार को हमें सुप्रीम कोर्ट में नया नोटिफिकेशन देना है, जिसमें हम अपनी प्लानिग का ब्योरा उन्हें देंगे। उसके बाद कुछ कहा जा सकता है।

-रमा शर्मा, पीआरओ, सीबीएसई कार्यालय, सेक्टर-5, पंचकूला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.