Move to Jagran APP

Bathinda News: कनाडा जाने के लिए युवती ने शादी कर युवक से की 46 लाख रुपये की ठगी, तीन के खिलाफ FIR दर्ज

बठिंडा में एक परिवार के साथ 46 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। हरियाणा के सिरसा की रहने वाली एक युवती ने कनाडा जाने के लिए बठिंडा के युवक से शादी कर इस ठगी को अंजाम दिया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Sun, 04 Jun 2023 02:39 PM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 02:39 PM (IST)
कनाडा जाने के लिए युवती ने शादी कर युवक से की 46 लाख रुपये की ठगी

बठिंडा, जागरण संवाददाता। कनाडा जाने के लिए सिरसा के एक गांव की रहने वाली लड़की ने अपनी मां और भाई के साथ एक साजिश के तहत बठिंडा जिले के गांव लालेआणा निवासी एक युवक से शादी की और अपने ससुरालवालों के पैसे पर कनाडा चली गई। इसके बाद अपने पति को कनाडा बुलाकर झूठे केस में फंसाने की धमकी देकर डिपोट करवा दिया। पीड़ित परिवार ने अपने साथ हुई इस धोखाधड़ी की शिकायत एसएसपी बठिंडा को दी।

loksabha election banner

पुलिस की ईओ विंग ने मामले की पड़ताल करने के बाद आरोपित एनआरआई पत्नी, उसकी मां और भाई पर थाना तलवंडी साबो में विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल, मामले में किसी भी आरोपित की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

थाना तलवंडी साबो पुलिस को शिकायत देकर रामपाल सिंह निवासी गांव लालेआणा जिला बठिंडा ने बताया कि फरवरी 2020 में उसके जीजा अवतार सिंह निवासी मॉडल टाउन फेस तीन ने उसके बेटे लखविंदर सिंह के रिश्ते के लिए आरोपित युवती अरशजोत कौर निवासी गांव केवल कालियांवाली मंडी जिला सिरसा हरियाणा के बारे में बताया था। उसने बताया कि उक्त लड़की पढ़ने में काफी होशियार है।

इस शर्त पर की शादी

पीड़ित ने बताया कि उसके जीजा ने लड़की के बारे में बताने के चलते उन्होंने अपने बेटे का रिश्ता तय करने के लिए आरोपित युवती अरशजोत कौर, उसकी मां हरजीत कौर व भाई प्रभजोत सिंह के साथ अपने जीजा के घर मॉडल टाउन फेस तीन में मिले। जहां पर उन्होंने शर्त रखी कि अगर वह उनकी बेटी को कनाडा भेजने पर पैसे खर्च करेंगे, तो उनका बेटा भी उनकी बेटी के साथ कनाडा में पीआर हो सकता है।

5 नवंबर, 2020 को हुई शादी

पीड़ित ने बताया कि उसने आरोपित लोगों के झांसे में आकर रिश्ते के लिए हामी भर दी और तीन मई 2020 को उन्होंने अपने बेटे लखविंदर सिंह व आरोपित युवती अरशजोत कौर की सगाई कर दी। इसके बाद, 5 नवंबर 2020 को उन्होंने सिख रिती-रिवाज से दोनों की शादी कर दी। शादी पर उन्होंने करीब 16 लाख रुपये खर्च किए, जबकि शादी से एक दिन पहले उन्होंने आरोपित युवती की मां व भाई को 15 तोले सोना व नकदी दी गई थी।

शादी के बाद अरशजोत कौर को करवाई IELTS

शादी के बाद उन्होंने अरशजोत कौर को IELTS की पढ़ाई करवाई, जिसपर उन्होंने 60 हजार रुपये खर्च किए। आइलेट्स में 6.5 बैड आने के बाद उन्होंने आरोपित युवती को कनाडा भेजने के लिए फाइल लगा दी। वीजा आने पर उन्होंने आरोपित युवती को कनाडा भेजने के लिए वीजा की फीस, कॉलेज की फीस, एयर टिकट के अलावा शॉपिंग पर करीब 26 लाख रुपये खर्च किए, जोकि सारी रकम पीड़ित परिवार की तरफ से दी गई।

15 सितंबर 2021 को आरोपित युवती अरशजोत कौर कनाडा चली गई। कनाडा पहुंचने के बाद आरोपित युवती ने अपने पति के अलावा, ससुराल परिवार से दुर्व्यवाहर करना शुरू कर दिया। जब उन्होंने अरशजोत कौर को अपने पति लखविंदर सिंह का वीजा लगवाने के लिए कहा, तो उसने शर्त रखी कि वह उसके भाई प्रभजोत सिंह की पढ़ाई के लिए उसकी मां को पांच लाख रुपये दे, उसके बाद ही वह लखविंदर सिंह की फाइल लगाएगी।

पति को कनाडा बुलाकर मांगे 30 लाख रुपये

पीड़ित के अनुसार, उसने युवती की मां के गांव केवल में जाकर पांच लाख रुपये दिए। इसके बाद, अरशजोत कौर ने उसके बेटे का वीजा लगवाकर उसे कनाडा बुलाया। कनाडा पहुंचने के बाद अरशजोत कौर ने उसके बेटे लखविंदर सिंह को अपने पास रखने से इन्कार कर दिया और उसपर कनाडा में झूठा केस दर्ज करवाने की धमकियां देनी शुरू कर दी।

जब उसके बेटे ने इस बारे में उसे बताया, तो उन्होंने आरोपित युवती की मां हरजीत कौर से बातचीत की, तो उसने धमकी दी कि अगर वह उन्हें 30 लाख रुपये और देंगे, तो उसकी बेटी वर्क परमिट पर हस्ताक्षर करेगी, वरना नहीं करेगी। आरोपित युवती की मां ने कहा कि उनका मकसद अपनी बेटी को कनाडा भेजना था, जोकि अब चली गई है। अगर वह उन्हें पैसे देंगे, तो ठीक है, नहीं उनकी बेटी उनके बेटे लखविंदर सिंह को डिपोट करवा देगी।

पीड़ित ने बताया जब उन्होंने 30 लाख रुपये देने से इन्कार कर दिया, तो आरोपित युवती ने उनके बेटे को डिपोट करवाकर उनके साथ करीब 46 लाख रुपये की ठगी की। पुलिस ने पूरे मामले की पड़ताल करने के बाद आरोपित एनआरआई युवती अरशजोत कौर, उसकी मां हरजीत कौर व भाई प्रभजोत सिंह पर मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.