Move to Jagran APP

दिन भर बादलों व धुंध के कारण नहीं हुए सूर्य देवता के दर्शन, अधिकतम पारा 20 डिग्री पर पहुंचा

सोमवार को दिन भर आसमान में छाए बादलों और धुंध के बीच सूरज छिपा रहा। दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 Dec 2018 12:07 AM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 12:07 AM (IST)
दिन भर बादलों व धुंध के कारण नहीं हुए सूर्य देवता के दर्शन, अधिकतम पारा 20 डिग्री पर पहुंचा
दिन भर बादलों व धुंध के कारण नहीं हुए सूर्य देवता के दर्शन, अधिकतम पारा 20 डिग्री पर पहुंचा

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा।

loksabha election banner

सोमवार को दिन भर आसमान में छाए बादलों और धुंध के बीच सूरज छिपा रहा। दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। इस बीच सर्द हवाएं भी चलती रहीं, जिससे अधिकतम तापमान 24 से 20.8 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं न्यूनतम पारा 6 डिग्री दर्ज किया गया। इस दरम्यान सर्द हवाओं से लोग ठिठुरते रहे। इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत सुबह स्कूल-कॉलेज जाने वाले विद्यार्थियों और काम पर जाने वालों को हुई। वहीं, दोपहिया वाहन चालकों को भी सड़कों पर वाहन चलाते वक्त सर्द हवाओं का सामना करना पड़ा।बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 9 बजे तक धुंध छाई रही। इस बीच चलीं सर्द हवाओं ने भी लोगों को और मुश्किल में डाल दिया। दिनभर लोग ठिठुरते रहे और घरों-दफ्तरों में दुबके रहे, केवल जरूरी कामों के लिए ही गर्म कपड़ों से खुद को पूरी तरह ढंककर निकलते नजर आए। सड़कों पर सामान्य दिनों की तुलना में बहुत कम वाहन दौड़ते नजर आए। इस बीच स्कूल-कॉलेज जाने के लिए छात्र-छात्राओं और नौकरीपेशा लोगों को काम पर निकलते वक्त ठंड का सामना करना पड़ा। शाम छह बजे के बाद वातावरण में ठंडक घुलने लगी और देर शाम फिर से मौसम में ठिठुरन बढ़ने लगी।

चिकित्सकों का कहना है कि अधिक ठंड के कारण बुजुर्गों व बच्चों का ज्यादा ख्याल रखा जाना चाहिए। अधिकांश मरीजों में इन्हीं में खांसी-जुकाम व बुखार के लक्षण अधिक देखे जा रहे हैं। अभिभावकों को चाहिए कि बच्चों को ठंड से बचाकर रखें। अति आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलने दें। शरीर गर्म कपड़ों से पूरी तरह ढंका होना चाहिए। बुजुर्गों को भी एहतियात बरतने की जरूरत है। दोपहिया वाहन के माध्यम से यदि बाहर जा रहे हैं, तो हाथों में दस्ताने व हेलमेट जरूर पहनें और धीमी गति से ही वाहन चलाएं।वहीं अचानक मौसम के बदले मिजाज के बाद बाजारों में दुकानों तक ग्राहक खरीदारी करने के लिए बहुत कम आ रहे हैं। दिनभर अधिकतर दुकानदार अंगीठी सेंकते व चाय की चुस्कियां लेते हुए दिखाई दे रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि गर्म कपड़ों व खाद्य पदार्थों को छोड़कर बाजार में अन्य कामकाज मंदा है। वहीं, मूंगफली, शकरकंद, खजूर, सूखा मेवा, गाजर का हलवा जैसे गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों की बिक्री बढ़ी है। इसके अतिरिक्त चाय-पकौड़ा, सूप, गाजर का जूस भी खूब बिक रहा है। शाम ढलते ही रेहड़ियों पर जमावड़ा लगना शुरू हो जाता है। दिन के समय गाजर का जूस व चाय-पकौड़ा लोगों को खूब भा रहा है।दूसरी तरफ मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिन मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने वाला है। जिसके चलते कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी होने के आसार हैं और दिन में न्यूनतम तापमान 10 व अधिकतम 20 डिग्री ओर शाम में न्यूनतम तापमान 5 व अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। जबकि पहाड़ों पर बर्फबारी का असर अब जिले में दिखने लगा है। वहीं सहारा जनसेवा की ओर से शहर में सार्वजनिक जगहों पर अलाव जलाकर लोगों को ठंड से राहत पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.