जासं, बठिडा : हरियाणा के शहर कालियांवाली निवासी एक युवक को रेलवे में बतौर टिकट चैकर लगवाने का झांसा देकर रामा मंडी निवासी एक दंपती ने 2.55 लाख रुपये की ठगी की है। पुलिस ने पीड़ित व्यक्ति की शिकायत पर मामले की पड़ताल करने के बाद आरोपित दंपती समेत तीन लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। फिलहाल आरोपित लोगों की गिरफ्तारी होनी बाकी है।

पुलिस को शिकायत देकर पीड़ित बूटा सिंह निवासी गांव पिपली, तहसील कालियांवाली, जिला सिरसा हरियाणा ने बताया कि वह दो भाई हैं और खेतीबाड़ी करते है। उसका छोटा भाई गुरतेज सिंह जोकि सातवीं पास है और बेरोजगार है। बीते जून माह को उनके गांव का रहने वाला आरोपित लक्खा सिंह उसके घर पर आया और कहने लगा कि वह भी अनपढ़ हैं, लेकिन उसे रेलवे विभाग में गेटमैन की नौकरी मिल रही है और उसे 37 हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा। आरोपित लक्खा ने उन्हें झांसा दिया कि उसे रेलवे में आरोपित बलविदर सिंह निवासी रामा मंडी नौकरी लगवा रहा है। आरोपित लक्खा सिंह के झांसे में आकर वह अपने छोटे भाई को नौकरी पर लगवाने के लिए तैयार हो गया। इसके बाद बीते तीन जुलाई को आरोपित दोबारा उनके घर पर आया और कहने लगा कि उसने गुरतेज सिंह की नौकरी के लिए बलविदर सिंह के साथ बातचीत कर ली है और उसने मिलने के उन्हें अपने घर पर बुलाया है। इसके बाद अगले दिन वह, उसका भाई और आरोपित लक्खा सिंह बलविदर सिंह के घर रामा मंडी पहुंचे। जहां पर वह और उसकी पत्नी मिले। आरोपित बलविदर सिंह ने उन्हें झांसा दिया कि उसका साला रेलवे मंत्री का रीडर है और उसने कई बेरोजगारों को नौकरी दिलवाई है। शिकायकर्ता के मुताबिक आरोपित बलविदर सिंह ने उसके छोटे भाई को तीन माह के भीतर रेलवे विभाग में बतौर टिकट चेकर भर्ती करवाने का झांसा दिया, जिसकी एवज में उसने दो लाख रुपये की डिमांड की। आरोपित बलविदर सिंह, उसकी पत्नी व उसका साथी लक्खा सिंह निवासी हरियाणा ने एक साजिश के तहत उसके भाई को नौकरी लगवाने का झांसा देकर 2.55 लाख रुपये की ठगी की। आरोपित ने पैसे लेने के बाद 16 अगस्त को उसके भाई को नौकरी नहीं दिलवाई। उसने आरोपित को फोन किए, लेकिन उसने फोन उठाना बंद कर दिया। जब वह रामा मंडी उसके घर पर जाकर अपने पैसे वापस मांगे, तो उन्होंने पैसे देने से इंकार कर दिया।

पुलिस ने मामले की पड़ताल करने के बाद आरोपित लोगों पर मामला दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास शुरू कर दिए है। बताया जा रहा है कि आरोपित दंपती पर पहले भी ठगी करने के आधा दर्जन से ज्यादा जिले के विभिन्न थानों में दर्ज है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!