Move to Jagran APP

सिविल का ब्लड बैंक खुद अनीमिया का शिकार

सिविल अस्पताल का ब्लड बैंक इन दिनों रक्त की कमी के चलते खुद अनीमिया का शिकार हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 05:54 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 05:54 AM (IST)
सिविल का ब्लड बैंक खुद अनीमिया का शिकार

नितिन सिगला,बठिडा सिविल अस्पताल का ब्लड बैंक इन दिनों रक्त की कमी के चलते खुद अनीमिया का शिकार हो गया है। 500 यूनिट स्टोर रखने वाले ब्लड बैंक में इमरजेंसी के लिए मात्र 81 यूनिट बचे हैं, जबकि रोजाना 25 से 30 यूनिट की खपत हो रही है। ऐसे में ब्लड बैंक में रक्त लेने पहुंच रहे मरीजों के तीमारदारों को डोनर साथ लेकर आने को कहा जा रहा है, जिससे उनकी परेशानी बढ़ गई है। अस्पताल में रोजाना थैलेसीमिया, डायलसिस, डिलीवरी और एक्सीडेंट के केस आते हैं, जिन्हें रक्त की जरूरत पड़ती है।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल में रोजाना डायलसिस के लिए 10 से 15 यूनिट की खपत हो रही है। इसके अलावा जिले में 25 से 30 थैलेसीमिया के मरीज हैं। इन्हें 15-15 दिन बाद एक रक्त की यूनिट चढ़ता है। रक्त की कमी से सबसे ज्यादा परेशानी दूर से आ रहे मरीजों के स्वजनों को हो रही है। वहीं दूसरी तरफ डेंगू का सीजन शुरू होने के कारण ज्यादातर मरीजों को प्लेट्लेटस की अधिक जरूरत पड़ रही है। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट ब्लड़बैंकों से महंगे दाम में रक्त व प्लेट्लेंटस लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। डिलीवरी केस में बिना डोनर रक्त देने के हैं आदेश

खून के अभाव में किसी की जान न जाए और समय रहते जरूरतमंदों को रक्त मिल जाए, इसलिए सरकार की ओर से अस्पताल में पांच दिसंबर 1985 में ब्लड बैंक की स्थापना की गई। यहां पांच सौ यूनिट रक्त रखने की क्षमता है। सिविल व वुमेन अस्पताल के साथ प्राइवेट अस्पतालों में आने वाली प्रसव पीड़िताओं को सरकार ने बिना डोनर ब्लड बैंक से रक्त मुहैया कराने के लिए कर्मचारियों को आदेश दिया है। ऐसे में लोग रक्तदान करने के लिए खुद ही आगे नहीं आ रहे हैं। यही कारण है कि इन दिनों रक्त की भारी कमी से ब्लड बैंक जूझ रहा है। रक्तदान के लिए समाजसेवी संस्थाओं का ले रहे सहयोग: डा. रीतिका

सिविल अस्पताल के ब्लड बैंक इंचार्ज डा.रीतिका गर्ग का कहना है कि सिविल में इमरजेंसी के लिए 81 यूनिट बचे हैं। ऐसे में ब्लड बैंक में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से मिलकर कैंप लगाए जा रहे हैं। वहीं विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों व रक्त डोनरों को ब्लड बैंक में आकर रक्तदान करने की अपील की जा रही है ताकि रक्त की कमी को पूरा किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.