Move to Jagran APP

विवाद सुलझने तक सिविल लाइंस क्लब को चलाएगा प्रशासन

सिविल लाइंस क्लब व गुरु नानक हाल एंड लाइब्रेरी में विवाद गहराता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 11:26 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 06:06 AM (IST)
विवाद सुलझने तक सिविल लाइंस क्लब को चलाएगा प्रशासन
विवाद सुलझने तक सिविल लाइंस क्लब को चलाएगा प्रशासन

नितिन सिगला, बठिडा : सिविल लाइंस क्लब व गुरु नानक हाल एंड लाइब्रेरी में विवाद गहराता जा रहा है। क्लब पर अपना हक होने का दावा करते हुए दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए हैं। ऐसे में मामला बढ़ता देख और अनहोनी को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने क्लब में धारा 145 लागू करते हुए इसे टेकओवर कर लिया है जिसके बाद अब क्लब का संचालन प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। इसके लिए डिप्टी कमिश्नर बी श्रीनिवासन ने एसडीएम बठिडा के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया है, जिसमें तहसीलदार बठिडा व एक्सईएन पीडब्ल्यूडी को मेंबर नियुक्त किया, जोकि पूरे क्लब का संचालन करने के अलावा होने वाले कार्यक्रम या मैचों की देखरेख करवाएंगे। इसके साथ क्लब के सभी बैंक अकाउंट का भी टेकओवर कर लिया है, जिसे देखने का जिम्मा डिप्टी कंट्रोल फाइनेंस ऑफिसर (डीसीएफए) को सौंपा है। प्रशासन का कहना है कि जब तक क्लब के दोनों गुटों का विवाद सुलझ नहीं जाता है, तब तक इसे कमेटी ही चलाएगी।

loksabha election banner

उधर, बुधवार सुबह क्लब को टेकओवर करने से पहले सिविल लाइन एरिया पुलिस छावनी में तबदील हो गया। क्लब को जाने वाले सभी रास्तों को बेरीकेड से बंदकर वहां पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी, जबकि क्लब के सभी मुख्य गेट बंद कर आने जाने पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगा दी। गौरतलब है कि क्लब के दोनों गुटों ने 20 अक्टूबर गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश उत्सव पर क्लब में श्री अखंड पाठ करवाने का ऐलान किया था, लेकिन एक गुट तख्त श्रीदमदमा साहिब के जत्थेदार की अगुवाई में यह समागम करवाना चाहता था, तो दूसरा गुट संत बलजीत सिंह दादूवाल की अगुवाई में करवाने का चाहता था। ऐसे में दोनों गुटों द्वारा अलग-अलग धार्मिक समागम को लेकर होने वाले विवाद को रोकने के लिए प्रशासन ने यह कदम उठाया।

फंड का हो रहा था गलत उपयोग

डिप्टी कमिश्नर के आदेश में कहा है कि बठिडा सिविल लाइंस क्लब पीडब्ल्यूडी की जमीन पर बनाया है। इसमें गुरु नानक देव लाइब्रेरी के साथ क्लब बना है। यहां पिछले लंबे समय से फंड का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। क्लब की वर्तमान कमेटी ने इस बाबत प्रशासन को शिकायत देकर मामले की जांच करवाने के लिए भी लिखा था। फिलहाल जिला प्रशासन ने जांच में उक्त तथ्यों को सही पाया। वहीं देखा गया है कि कमेटी में दो पक्ष एक दूसरे पर हावी होने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें शहर की शांति भंग होने की आशंका है। इस स्थिति में प्रशासन की जिम्मेदारी बनती है कि वह इस गंभीर मामले में हस्तक्षेप कर क्लब व लाइब्रेरी को कब्जे में लेकर व्यवस्था करे।

डीसी व एसएसपी को दी थी शिकायत

गौरतलब है कि बीते दिन क्लब के पदाधिकारियों ने डीसी व एसएसपी को मांग पत्र देकर संत दादूवाल व अन्य लोगों के खिलाफ क्लब का माहौल खराब करने का आरोप लगाते हुए तुरंत कार्रवाई करने की मांग की थी। वही क्लब की तरफ से संत दादूवाल को गुरु पर्व समागम के लिए दी तीन लाख 51 हजार की राशि का चेक रद करवा दिया था।

20 को संगत को गुरुपर्व कार्यक्रम में पहुंचने की अपील

प्रेस क्लब में संत बलजीत सिंह दादूवाल ने 20 अक्तूबर को क्लब में प्रकाश पर्व का समागम आयोजित करने की घोषणा की है। वहीं इस दौरान संगत को भारी तादाद में क्लब में पहुंचने की अपील की है। उन्होंने कहा कि विश्व स्तर पर गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के समागम आयोजित किए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.