Move to Jagran APP

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व शहर में आज से शुरू होंगे समागम

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर बठिडा शहर में वीरवार से समागम शुरू हो जाएंगे। यह समागम 12 नवंबर तक चलेंगे। इस दौरान क्रिकेट मैच कैंडल व शांति मार्च साइकल रैली नाटक प्रदर्शनियां आदि निकाली जाएंगी। इन समागमों के दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल विशेष तौर पर शिरकत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 11:44 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 11:44 PM (IST)
गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व शहर में आज से शुरू होंगे समागम
गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व शहर में आज से शुरू होंगे समागम

जागरण संवाददाता, बठिडा

loksabha election banner

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर बठिडा शहर में वीरवार से समागम शुरू हो जाएंगे। यह समागम 12 नवंबर तक चलेंगे। इस दौरान क्रिकेट मैच, कैंडल व शांति मार्च, साइकल रैली, नाटक, प्रदर्शनियां आदि निकाली जाएंगी। इन समागमों के दौरान वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल विशेष तौर पर शिरकत करेंगे। वहीं समागम की तैयारियों को लेकर पूरे शहर के चौकों की सजावट के अलावा किला मुबारक में विशेष लाइटिग की जाएगी। जबकि समागम के मद्देनजर शहर में गुरु नानक देव जी की बाणी व जीवनी के बारे में होर्डिंग्स भी लगाए जाएंगे। खास बात यह रहेगी कि किला साहिब में होने वाले समागम के लिए किसी भी प्रकार का गड्ढा नहीं किया जाएगा, क्योंकि यह एक पुरातन विरासत है। इसी खूबसूरती को इसी प्रकार से बरकरार रखने के लिए ऐसा किया जाएगा। इसके तहत अगर कहीं पर लाइट भी लगानी है तो वह भी स्टैंड पर लगाई जाएगी।

------------

समागम में ऐसे पहुंचे : किले में होने वाले समागम के दौरान आसपास की तंग गलियों को देखते हुए यहां पर पार्किंग व आने जाने का खास प्रबंध होगा। समागम में पहुंचने के लिए आधा किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ेगा, इसके लिए जो भी वाहन होंगे उनको पीछे ही रोक दिया जाएगा। इसके तहत माल रोड से आने वालों को फायर ब्रिगेड चौक में रोक दिया जाएगा, तो मैहना चौकी तरफ से आने वालों को मैहना चौक से पैदल आना पड़ेगा। इसके अलावा देसराज स्कूल की तरफ से आने वालों को सदर बाजार से पैदल आना पड़ेगा। यहां तक कि अधिकारी भी अपनी गाड़ियों को पीछे ही पार्क करेंगे। समागम तक सिर्फ पदम सुरजीत पात्र व वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल की गाड़ी ही जा पाएगी। डीसी ने दिए अधिकारियों को तैयारियों के आदेश

समागम की तैयारियों को लेकर डीसी बी श्रीनिवासन ने बुधवार को किला साहिब में तैयारियों का जायजा लिया गया। जिस दौरान उनके साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी शामिल हुए, जिनको अपनी जिम्मेवारी सही ढंग से निभाने के आदेश दिए। इसके तहत सिविल सर्जन को हिदायत दी कि समागम वाली जगह पर एंबुलेंस व मेडिकल टीमों का प्रबंध किया जाए। वहीं, समागम वाली जगह पर फायर ब्रिगेड वाली गाड़ी का प्रबंध करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आदेश दिए। इसके अलावा अधिकारियों को पीने के पानी के साथ-साथ बेरीकेडिग व पार्किग का भी प्रबंध करने के आदेश दिए। इस मौके पर नगर निगम कमिश्नर विक्रमजीत सिंह शेरगिल, एसपी हेडक्वार्टर सुरिद्रपाल सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अमरीक सिंह संधू, एसडीएम बठिडा अमरिदर सिंह टिवाना, एसडीएम रामपुरा फूल खुशदिल सिंह, तहसीलदार सुखबीर सिंह बराड़ आदि उपस्थित थे। इस समय यहां पर होंगे समागम

-- 7 नवंबर को क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरुआत होगी। जिसका उद्घाटन वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल करेंगे। इन खेल मुकाबलों के दौरान 8 नवंबर को सेमिफाइनल व 10 नवंबर को फाइनल मैच पुलिस लाइन के खेल मैदान में होंगे।

-- 10 नंबवर को शाम 7:30 बजे मल्टीपर्पज खेल स्टेडियम से साइकिल रैली पुलिस पब्लिक स्कूल से किला मुबारक तक निकाली जाएगी। इस साइकल रैली को वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

-- 10 नवंबर को वित्तमंत्री बादल की अगुआई में शहर की विभिन्न धार्मिक, सामाजिक जत्थेबंदियो के अलावा सभी धर्मों व वर्गों के लोगों द्वारा संयुक्त तौर पर जॉगर्स पार्क में सुबह 10 बजे पौधारोपण किया जाएगा। जिसके बाद 11 बजे रोजगार्डन में दो दिवसीय पेंटिग, गीत मुकाबलों के अलावा हैंडीक्रॉफ्ट स्टाल, श्री गुरु नानक देव जी की बाणी व जीवनी से संबंधित किताबों के स्टाल लगाए जाएंगे।

-- 11 नवंबर को शाम 6:30 बजे वित्तमंत्री की अगुआई में हनुमान चौक से लेकर किला साहिब तक कैंडल शांतिमार्च निकाला जाएगा। इसी दिन शाम सात बजे रोज गार्डन में स्थित बलवंत गारगी ओपन थिएटर में नाट्यम थिएटर ग्रुप द्वारा नाटक कलि तारन गुरु नानक आया पेश किया जाएगा।

-- 12 नवंबर को शाम 6:30 बजे किलो मुबारक में सूफी नाइट का आयोजन होगा। इस दौरान सूफी गायक सतिदर सरताज व कंवर ग्रेवाल अपनी अपनी गायकी से श्रोताओं का मनोरंजन करेंगे। इस दौरान पदम सुरजीत पातर व वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.