Move to Jagran APP

शिअद नेताओं ने की केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी

केंद्रीय मंत्रीमंडल से इस्तीफा देने के बाद शिरोमणि अकाली दल धीरे-धीरे अब केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों में अपना माहौल बनाने में जुट गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 04:02 PM (IST)
शिअद नेताओं ने की केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी
शिअद नेताओं ने की केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी

जागरण संवाददाता, बठिडा : खेती संबंधी विधेयक में समर्थन मूल्य के मुद्दे को लेकर हरसिमरत कौर बादल की ओर से केंद्रीय मंत्रीमंडल से इस्तीफा देने के बाद शिरोमणि अकाली दल धीरे-धीरे अब केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों में अपना माहौल बनाने में जुट गया है। सोमवार को शिअद के नेताओं ने नरमेके समर्थन मूल्य को लेकर स्थानीय अनाज मंडी का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य से कहीं कम भाव पर नरमा बिकने पर व्यापारियों की बोली के बीच में केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। साथ ही पंजाब सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी की। इस उपरांत शिअद नेता कॉटन कारपोरेशन ऑ इंडिया (सीसीआइ) के कार्यालय पहुंचे, जहां पर कम मूल्य पर नरमा बिकने का कड़ा विरोध करते हुए केंद्र सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ही इसकी खरीद करने की मांग की। रोजी बरकंदी के नेतृत्व

loksabha election banner

में पहुंचे शिअद नेता

युवा नेता एवं श्री मुक्तसर साहिब के विधायक कंवरजीत सिंह रोजी बरकंदी की अगुआई में पूर्व विधायक सरूप चंद सिगला, पूर्व मेयर बलवंत राय नाथ, बलकार सिंह सहित शिअद के अन्य नेता दोपहर को अनाज मंडी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पहले नरमा लेकर मंडी में पहुंचे हुए किसान से बात की और उसके बाद आढ़ती यूनियन के प्रधान सतीश कुमार बब्बू से नरमा की बिक्री पर चर्चा की। रोजी बरकंदी ने कहा कि यह बेहद चिताजनक बात है कि मंडी में नरमा की आवक शुरू हो चुकी है, लेकिन इसकी खरीद निर्धारित समर्थन मूल्य पर नहीं हो रही है। हरसिमरत कौर बादल ने समर्थन मूल्यों पर फसलों की बिक्री हो, इसी मांग को लेकर केंद्रीय मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे दिया है। शिरोमणि अकाली दल किसी भी हालत में एमएसपी खत्म नहीं होने देगा।

अकाली नेताओं के सामने 4525 रुपये में बिका नरमा

रोजी बरकंदी ने राज्य की कांग्रेस सरकार को भी आड़े हाथ लिया और कहा कि सरेआम नरमे की खरीद में किसानों की लूट हो रही है लेकिन सरकार चुप किए बैठी है। इस दौरान मौजूद आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान सतीश कुमार बब्बू ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से नरमा का समर्थन मूल्य 5710 रूपये निर्धारित किया है। सीसीआइ इसकी खरीद एक अक्टूबर से शुरू करेगा। फिलहाल प्राइवेट व्यापारी नरमा की खरीद कर रहे हैं। जोकि 45-46 सौ रुपये प्रति क्विंटल का ही भाव दे रहे हैं। आज भी मंडी में 4525 रुपये प्रति क्विटल के हिसाब से नरमा बिका है। यह नरमा गांव बीबीवाला का किसान बलविदर सिंह लेकर पहुंचा था। एक सप्ताह से शुरू हो चुकी है नरमा की आवक

आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान बब्बू ने बताया कि मंडी में पिछले एक सप्ताह से नरमा की आवक शुरू हो चुकी है। लेकिन अभी तीन-चार क्विंटल नरमा ही मंडी पहुंच रहा है। अब तक करीब 46 सौ रुपये प्रति क्विंटल के आसपास ही नरमा का भाव लग रहा है। अभी नरमा में नमी की मात्रा भी बहुत अधिक आ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.