Move to Jagran APP

ट्रेनें चलने से यात्रियों में खुशी, एडवांस बुकिग के बाद ही कर सकेंगे सफर

23 मार्च से कोरोना के कारण बंद की गई रेल सर्विस को 1 दिसंबर से शुरू कर दिया गया है। बठिडा रेलवे स्टेशन पर पहले दिन सुबह के समय तीन ट्रेनें पहुंची जो आगे अपने गंतव्य के लिए रवाना हुईं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:41 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:41 PM (IST)
ट्रेनें चलने से यात्रियों में खुशी, एडवांस बुकिग के बाद ही कर सकेंगे सफर
ट्रेनें चलने से यात्रियों में खुशी, एडवांस बुकिग के बाद ही कर सकेंगे सफर

जागरण संवाददाता, बठिडा

loksabha election banner

23 मार्च से कोरोना के कारण बंद की गई रेल सर्विस को 1 दिसंबर से शुरू कर दिया गया है। बठिडा रेलवे स्टेशन पर पहले दिन सुबह के समय तीन ट्रेनें पहुंची, जो आगे अपने गंतव्य के लिए रवाना हुईं। इसमें दो ट्रेनें दिल्ली के लिए व एक ट्रेन हरिद्वार गई। दूसरे दिन बुधवार को बठिडा से चलने वाली ट्रेनों में फाजिल्का दिल्ली एक और नई गाड़ी भी जुड़ जाएगी। हालांकि लालगढ़ से डिब्रूगढ़ तक चलने वाली अवध आसाम गाड़ी पहले से चल रही है। इसके अलावा रात के समय स्टेशन पर पांच गाड़ियां पहुंची, जो आने वाले दिनों में अपने गंतव्य की तरफ जाएंगी।

दूसरी तरफ रेलवे ने बेशक ट्रेनों को चला दिया है मगर इसमें सिर्फ एडवांस बुकिग करवा कर ही सफर कर सकेंगे। इसके अलावा ट्रेन में सफर करने से पहले थर्मल स्क्रीनिग भी की जा रही है। ट्रेनों में सिर्फ लिमिटेड सवारियों को ही सीट दी जा रही है। फिलहाल रेलवे ने पहले चलने वाली गाड़ियों को अब नए स्पेशल नंबर लगाकर चलाया है। ट्रेनों के चलने से यात्रियों को भी काफी राहत मिली है, जिसके साथ ही स्टेशन पर रेहड़ियां लगाकर अपना काम करने वाले वेंडरों को भी रोजगार मिल गया है। माल गाड़ियों द्वारा व्यापारी वर्ग को सुविधा मिली है, जिसके साथ जिले में कोयला व सीमेंट के अलावा खाद व अन्य जरूरी वस्तुओं के रैक पहुंचे हैं। चावल के रैक गाड़ियों से बाहर से भेजे गए हैं।

ट्रेनों के चलने के बाद दिल्ली के अलावा पटियाला, चंडीगढ़, अंबाला की तरफ जाने वाले लोगों को काफी सुविधा मिली है। इनको पहले बसों के महंगे किराये की मार झेलकर जाना पड़ता था।

स्टेशन पर काम चलने से आसानंद सैनी ने बताया कि वह पिछले कई महीनों से खाली बैठे थे, जिस कारण घर का गुजारा करना भी मुश्किल था। मगर अब गाड़ियां चलने से उनका काम भी चलेगा।

--------------

यह गाड़ियां चलीं

बठिडा से पहले दिन अंबाला के रास्ते से दिल्ली के लिए गाड़ी संख्या 4732 सुबह पांच बजे रवाना हुई। श्रीगंगानगर से हरिद्वार के लिए 4712 गाड़ी सुबह 6:20 पर रवाना हुई। इसके अलावा श्रीगंगानगर से दिल्ली के लिए गाड़ी संख्या 2471 सुबह आठ बजे रवाना हुई। इसी प्रकार ऋषिकेश से बाड़मेर जाने वाली गाड़ी 4887 रात 11:20 पर स्टेशन पहुंची। जिसके बाद फिरोजपुर से मुंबई जाने वाली गाड़ी संख्या 02138 रात 11:30 पर पहुंची। फाजिल्का से दिल्ली जाने वाली गाड़ी 4508 नंबर सुबह 5 बजे रवाना होगी। वहीं ट्रेनों के चलने के बाद स्टेशन के बाहर चलने वाले होटलों के अलावा आटो चालकों को भी काम मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.