Move to Jagran APP

हाइपरटेंशन मरीजों की स्क्री¨नग शुरू पर मेडिसन स्टॉक में नहीं

सेहत विभाग की तरफ से हाइपरटेंशन( हाई ब्लड प्रेशर के) मरीजों को खोज कर उन्हें मुफ्त में इलाज देने के लिए एक विशेष प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। प्रोजेक्ट तो कागजों में शुरू हो चुका है पर हाइपरटेंशन मरीजों के लिए मेडिसन अभी तक नहीं पहुंच सकी है। इसके चलते हाइपरटेंशन प्रोजेक्ट की शुरुआत अभी तक नहीं हो सकी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 03:21 AM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 03:21 AM (IST)
हाइपरटेंशन मरीजों की स्क्री¨नग शुरू पर मेडिसन स्टॉक में नहीं

जागरण संवाददाता,ब¨ठडा : सेहत विभाग की तरफ से हाइपरटेंशन( हाई ब्लड प्रेशर के) मरीजों को खोज कर उन्हें मुफ्त में इलाज देने के लिए एक विशेष प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। प्रोजेक्ट तो कागजों में शुरू हो चुका है पर हाइपरटेंशन मरीजों के लिए मेडिसन अभी तक नहीं पहुंच सकी है। इसके चलते हाइपरटेंशन प्रोजेक्ट की शुरुआत अभी तक नहीं हो सकी है। सेहत विभाग के एनसीडी विभाग की तरफ से हाइपरटेंशन के मरीजों को खोजा जा रहा है। विभाग से हासिल जानकारी अनुसार दस जनवरी से लेकर अभी तक विभाग ने कुल 650 मरीजों की सक्री¨नग की है जिनमें से 82 मरीजों को विभाग के तरफ से पेशेंट कार्ड जारी किया है। 82 मरीजों का इलाज विभाग की तरफ से मुफ्त में किया जा रहा है। 82 मरीजों का पूरा रिकार्ड विभाग के पास है, जिसे विभाग के कर्मी फॉलो करते हैं।

loksabha election banner

पहले नहीं थी जानकारी कि बीमार है

सोमवार को सिविल अस्पताल के एनसीडी क्ली¨नक में पहुंची सावित्री देवी वासी दीप नगर ने बताया कि वह कुछ दिनों से बीमार चल रही थी। सोमवार को जब वह सिविल अस्पताल में इलाज करवाने के लिए पहुंची तो जब उसकी जांच हुई तो उसे पता चला कि वह हाई ब्लड प्रेशर की मरीज है। सावित्री देवी का इलाज कर रहे डा.विकास ने बताया कि सावित्री देवी का हाई ब्लड प्रेशर का इलाज शुरू कर दिया है। वहीं शहरवासी बचितर ¨सह ने बताया कि उसे हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है इस की जानकारी उन्हें पहले नहीं थी। सिविल अस्पताल में जब उसके ब्लड प्रेशर की जांच की तो उन्हें पता चला कि वह हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं।

एमीलोडीपिन ही स्टाक में दूसरी ब्लड प्रेशर की मेडिसन नहीं

जनवरी माह से विभाग के तरफ से हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों का इलाज कर रहा है। हाइपरटेंशन मरीजों के लिए ब्लड प्रेशर के दूसरे साल्ट वाली मेडिसन सप्लाई करती है। मौजूदा समय में विभाग के पास केवल एमीलोडिपीन ही साल्ट है। दूसरे साल्ट अभी नहीं पहुंचे है। विभाग के पास लोजारटन व दूसरे अन्य साल्ट की सप्लाई सरकार की तरफ से की जानी है। विभाग ब्लड प्रेशर के नए मरीजों की तलाश तो जरुर कर रहा है पर उन्हें ब्लड प्रेशर का लेटेस्ट साल्ट प्रदान नहीं करवा रहा है। एममीलोडिपन साल्ट ही सभी ब्लड प्रेशर के मरीजों को दी जा रही है। इससे विभाग के ब्लड प्रेशर संबंधी शुरु किए प्रोजेक्ट की शुरुआत सही ढंग से नहीं हो सकी है।

कोट्स

विभाग ने 18 साल से अधिक सभी आयुवर्ग जो कि सिविल अस्पताल में आते हैं,उनकी स्क्री¨नग करनी है व ब्लड प्रेशर का मरीज पाए जाने पर उन्हें मुफ्त में मेडिसन भी दी जाती है। विभाग ने अभी सभी तरह की दवा नहीं भिजवाई है जिसके चलते मरीजों को मेडिसन नहीं दी जा रही है।

डॉ.कुंदन पाल, सहायक सिविल सर्जन,ब¨ठडा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.