Move to Jagran APP

प्री मानसून की 18 एमएम बारिश से शहर में जलभराव

शहर में शुक्रवार को हुई 18 एमएम बारिश से शहरवासियों को कुछ गर्मी से राहत जरूर मिली पर बारिश के चलते शहर की सड़कों पर हुए जल भराव ने परेशानी बढ़ा दी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 May 2019 06:25 PM (IST)Updated: Fri, 17 May 2019 06:25 PM (IST)
प्री मानसून की 18 एमएम बारिश से शहर में जलभराव

नितिन सिगला, बठिडा : शहर में शुक्रवार को हुई 18 एमएम बारिश से शहरवासियों को कुछ गर्मी से राहत जरूर मिली पर बारिश के चलते शहर की सड़कों पर हुए जल भराव ने परेशानी बढ़ा दी। शुक्रवार सुबह बारिश ने शहर में नगर निगम व सीवरेज बोर्ड की मानसून से निपटने की तैयारियों की पोल खोलकर रख दी है। मौसम विभाग के मुताबिक जून के दूसरे सप्ताह में मानसून के दस्तक देने के आसार हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी लोगों को शहर में जलभराव की स्थिति से जूझना पड़ सकता है। शहर के सिरकी बाजार, पावर हाउस रोड, सौ फीट रोड, मिनी सचिवालय, अजीत रोड व परसराम नगर व प्रताप नगर समेत कई अन्य एरिया में डेढ़ से दो फीट तक पानी जमा हो गया। हालांकि, बारिश रुकने के बाद निगम व सीवरेज बोर्ड के तमाम अधिकारी अपने जोन में जाकर पानी की निकासी के लिए डिस्पोजलों की मोटरें चलवाकर पानी की निकासी का काम शुरू करवाया गया, लेकिन स्लज कैरियर कमजोर होने की वजह से डिस्पोजलों की मोटरें एक साथ चलाने की बजाए, बारी-बारी चलाया गया। निगम अधिकारियों ने दावा किया कि शुक्रवार शाम तक शहर के सभी एरिया से पानी की निकासी कर दी गई है, जबकि शहर के निचले हिस्सों में रूटीन की तरह बारिश का पानी भर गया लोग इस से जद्दोजहद करते दिखाई दिए। वहीं मौसम विभाग की माने तो आने वाले 24 घंटों के दौरान तेज धूप निकलेगी।

loksabha election banner

वोडाफोन कंपनी ने तोड़ दी पावरहाउस रोड की राइजिग मेन पाइप लाइन

बारिश शुरू होने के तुरंत बाद नगर निगम, सीवरेज बोर्ड व सीवरेज प्रोजेक्ट का काम देख रही त्रिवेणी कंपनी के अधिकारियों की टीमों ने पानी की निकासी के लिए बनाई सभी डिस्पोजलों व मोटरों पर पहुंचकर राहत कार्य शुरू कर दिए। इसके तहत आइटीआइ चौक में बनी मेन डिस्पोजल पर लगी पांच मोटरों चलाया गया, ताकि जल्द से जल्द पानी की निकासी हो सके, लेकिन जब पावर हाउस रोड पर बने टी प्वाइंट की मोटर चलाई गई, तो निगम अधिकारियों को पता चला कि तीन दिन पहले वोडाफोन कंपनी ने अंडरग्राउंड केवल डालते समय पावर हाउस से मेन डिस्पोजल को आने वाली मेन राइजिग मेन को तोड़ दिया है, जिसके कारण पावर हाउस रोड की मोटर चलाई नहीं गई है। इसके लिए निगम व सीवरेज बोर्ड ने शहर के अन्य एरिया से पानी की निकासी करने के बाद सबसे अंत में पावर हाउस रोड के पानी की निकासी की गई। सीवरेज बोर्ड के एक्सईएन अश्वनी कुमार का कहना था कि टूटी पाइप को वीरवार ही बदल दिया गया था, लेकिन जोड़ अभी नया होने के कारण मोटर बंद रखी गई, ताकि पानी के प्रेशर से वह दोबारा टूट न सके, लेकिन शुक्रवार देर शाम तक पानी की निकासी कर दी जाएगी। वहीं पाइप तोड़ने के लिए कंपनी को पत्र लिखकर उनके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी। अंडरब्रिज में पानी भरने

से राहगीर हुए परेशान आधा घंटे तक लगातार हुई बारिश के बाद शहर के निचले इलाकों समेत अंडरब्रिजों में जलभराव हो गया, वहीं राहगीरों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। सबसे ज्यादा बुरा हाल पावर हाउस रोड, मिनी सचिवालय, डीसी दफ्तर के अलावा परसराम नगर अंडरब्रिज, बठिडा-मानसा अंडरब्रिज के अलावा अमरपुरा बस्ती में बने अंडरब्रिज में दो फीट तक पानी भर गया, जिसके चलते जहां से गुजरने वाले राहगीरों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी। हालांकि, निगम अधिकारियों ने शहर में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारियां होने का हवाला देते हुए दावा भी किया था लोगों को दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, लेकिन बारिश के बाद कचहरी में महिला थाना रोड, पावरहाउस रोड से चिल्ड्रन पार्क रोड, सौ फुटी रोड की साइडों, अजीत रोड, परसराम नगर के अंडरग्राउंड पुल के अलावा शहर की कई मुख्य सड़कों पर जलभराव की समस्या देखने को मिली,लेकिन इस स्थिति से स्पष्ट हो गया आने वाले मानसून सीजन में शहरवासियों को जलभराव की समस्या से राहत नहीं मिलने वाली है। जबकि छप्पड़ों के अलावा रोड जालियां आदि की सफाई का दावा निगम की तरफ से किया जा रहा है। आने वाले दिनों में भी है बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार जून के दूसरे सप्ताह में पंजाब में मानसून दस्तक देगा। मौसम विभाग ने शहर में अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस गिरावट के साथ 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। हवा में नमी सुबह 50 प्रतिशत और शाम को 35 प्रतिशत थी। मौसम विभाग के मुताबिक प्री मानसून का भी जोर है। मानसून का आगमन सिर पर होने की वजह से आगामी दिनों बादल बरस सकते हैं। तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.