Move to Jagran APP

सच या अंधविश्वास लेकिन लोग परेशान, पंजाब में भी कटने लगी महिलाओं के बाल

उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा सहित कई राज्‍यों के बाद महिलाआें के बाल काटने की दहशत पंजाब में भी पहुंच गई है। पंजाब के बठिंडा अौर फाजिल्‍का में भी एेसी घटना सामने आई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 09:39 AM (IST)
सच या अंधविश्वास लेकिन लोग परेशान, पंजाब में भी कटने लगी महिलाओं के बाल
सच या अंधविश्वास लेकिन लोग परेशान, पंजाब में भी कटने लगी महिलाओं के बाल

जेएनएन, बठिंडा। यह सच है या अंधविश्‍वास है, लेकिन लोग इससे बेहद परेशान हैं। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से होते हुए महिलाओं के चोटियां (बाल) की दहशत पंजाब भी पहुंच गई है। बठिंडा में दो महिलाओं के सिर के बाल काटे जाने से लोग सकते में हैं। फाजिल्‍का में भी एक महिला के बाल काटने का मामला सामने अाया है।

loksabha election banner

बठिंडा की चंदसर बस्ती की पीडि़त महिला सपना ने बताया कि वह खाना तैयार कर रही थी इसी बीच वह बाथरूम में गई। बाथरूम में जाते ही उनकी आंखों के आगे अंधेरा सा छा गया और जब होश आया तो सिर के सारे बाल कटे हुए थे। शोर मचाने पर पड़ोस की महिलाओं ने उसे वहां से उठाया।

बठिंडा में दो व फाजिल्का में एक महिला के बाल कटने की चर्चा

अफवाह है कि महिलाएं जब सो रही होती हैं तो उनके बाल काटे जा रहे हैं। उनमें चर्चा है कि कामकाज करते समय भी एेसा हो रहा है। उस समय उन पर बेहोशी सी छा जाती है। इसी वजह से कई क्षेत्रों में दहशत में आईं महिलाएं न तो रात को खुद सो रही हैं और न ही अपनी बच्चियों को सोने दे रही हैं।

यह भी पढ़ें: चार युवकों ने नाबालिग लड़की को कार में डाला, फिर तीन घंटे तक करते रहे गैंगरेप

सपना की ननद सुमन ने बताया कि ऐसा सुनने में आया है कि 1008 महिलाओं के बाल काटे जाने हैं। अब तक सवा सौ महिलाओं के बाल काटे जा चुके हैं। महिलाओं ने बाल काटे जाने की घटनाओं से सहम कर सिर पर दुपट्टे बांध लिए हैं। महिलाओं का कहना है कि  सिर पर दुपट्टा पहनने से बाल कटने की घटना से बचा जा सकता है।

------------

नरसिंह कालोनी में भी सामने आई चोटी काटने की घटना

डबवाली रोड पर स्थित नरसिंह कालोनी में भी ऐसा बाल काटे जाने का मामला सामने आया है। पीडि़त महिला के पति धर्मबीर ने बताया कि रात को 11 बजे वह सो गई थी और मैं जाग रहा था। कुछ देर बाद उसकी पत्नी ने कहा कि उनकी गर्दन खींची जा रही है। जब देखा तो उसकी चोटी कट कर नीचे गिरी पड़ी थी।

यह भी पढ़ें: छात्र को घर बुलाकर अवैध संबंध बनाने वाली महिला प्रिंसिपल सस्पेंड

घरों के आगे बांधे नीम

अंधविश्वास के चलते चंदसर बस्ती के लोगों ने अपने घरों के आगे नीम के पत्ते बांध रखे हैं। लोगों का कहना है कि घर के बाहर नीम बांधने से उसने घर पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अंधविश्वास से बाहर निकलें लोग : मनोचिकित्सक

'' लोगों को अंधविश्वास से बाहर निकलना चाहिए। कुछ असामाजिक तत्वों ने यह बात फैलाई है। ऐसी जो घटनाएं हो रही है उनकी जांच होनी चाहिए। आने वाले दिनों में लोग दिमागी रूप से बीमार हो सकते हैं और बेहोश हो सकते हैं।

                                                                                                   - डॉ. निधि गुप्ता, मनोचिकित्सक।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.