Move to Jagran APP

एनएफएल ने उतारी नवीनतम मोबाइल मिट्टी परीक्षण वैन

उर्वरकों के उचित उपयोग के उद्देश्य से देश में मृदा परीक्षण सुविधा को बढ़ावा देने के लिए एनएफएल ने गांवों में जाकर किसानों की मिट्टी के नमूनों के परीक्षण करने के लिए पांच सचल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं शुरू की हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 10:05 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jul 2020 10:05 PM (IST)
एनएफएल ने उतारी नवीनतम मोबाइल मिट्टी परीक्षण वैन
एनएफएल ने उतारी नवीनतम मोबाइल मिट्टी परीक्षण वैन

जागरण संवाददाता, बठिडा : उर्वरकों के उचित उपयोग के उद्देश्य से देश में मृदा परीक्षण सुविधा को बढ़ावा देने के लिए, एनएफएल ने गांवों में जाकर किसानों की मिट्टी के नमूनों के परीक्षण करने के लिए पांच सचल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाएं शुरू की हैं। निदेशकों व वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक वीएन दत्त ने नोएडा में एनएफएल कॉरपोरेट कार्यालय के परिसर से एक ऐसी ही सचल प्रयोगशाला को झंडी दिखाकर रवाना किया।

loksabha election banner

नवीनतम मृदा परीक्षण उपकरणों से लैस इन मोबाइल प्रयोगशालाओं का उपयोग मुख्य व सुक्ष्म पोषक तत्वों के विश्लेषण के लिए किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, यह प्रयोगशालाएं किसानों को विभिन्न कृषि विषयों पर शिक्षित करने के लिए ऑडियो-वीडियो सिस्टम से भी लैस हैं। सचल मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के अलावा, कंपनी देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित छह स्थिर मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के माध्यम से कृषक समुदाय की सेवा भी कर रही है। इन प्रयोगशालाओं के द्वारा वर्ष 2019-20 में लगभग 25,000 मिट्टी के नमूनों का निशुल्क परीक्षण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.