Move to Jagran APP

निगम की करोड़ों के विकास कार्यों को लेकर बैठक बुलाने की तैयारी

शहर के विभिन्न विकास कार्यों को लेकर नगर निगम की ओर से शीघ्र ही जनरल हाउस की बैठक बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 07:27 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 07:27 PM (IST)
निगम की करोड़ों के विकास कार्यों को लेकर बैठक बुलाने की तैयारी
निगम की करोड़ों के विकास कार्यों को लेकर बैठक बुलाने की तैयारी

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : शहर के विभिन्न विकास कार्यों को लेकर नगर निगम की ओर से शीघ्र ही जनरल हाउस की बैठक बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि यह तैयारी पिछले कई दिनों से चल रही है, लेकिन अब बताया जा रहा है कि बैठक अगले सप्ताह बुलाई जा रही है। फिलहाल बुधवार को बैठक बुलाए जाने की बात कही जा रही है। बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत विकास कार्य कराए जाने के प्रस्ताव लाए जाने की योजना है। नगर निगम के मेयर बलवंत राय नाथ जहां जल्द ही जनरल हाउस की बैठक बुलाने की बात कह रहे हैं, वहीं एफएंडसीसी सदस्य मास्टर हरमंदर ¨सह संधू का कहना है कि संभवत बुधवार को बैठक हो सकती है। उधर, इस बैठक के मद्देनजर शहर के खासकर अकाली-भाजपा पार्षदों की गतिविधियां भी पिछले कई दिनों से बढ़ी हुई हैं। पार्षदों का अपने वार्डों के विकास कार्य की सूची तथा निवेदन पत्र मेयर कार्यालय में जमा करवाए जा रहे हैं। मेयर हाउस में भी एस्टीमेट की फाइलें जमा होने लगी हैं।

loksabha election banner

मेयर ने की एफएंडसीसी

सदस्यों के साथ बैठक

शुक्रवार को मेयर बलवंत राय नाथ ने डिप्टी मेयर गु¨रदरपाल कौर मांगट, एफएंडसीसी सदस्य मास्टर हरमंदर ¨सह संधू तथा निर्मल ¨सह संधू के साथ बैठक की। मेयर बलवंत राय की ओर से वरिष्ठ डिप्टी मेयर तरसेम चंद गोयल को भी बैठक के लिए फोन किया गया, लेकिन वह किसी कार्य में व्यस्त होने के चलते शामिल नहीं हो सके। हालांकि वरिष्ठ डिप्टी मेयर की अनुपस्थिति के चलते हाउस की बैठक को लेकर कोई विशेष चर्चा नहीं हो सकी, लेकिन इसके बावजूद शहर में गंभीर हो चुकी लावारिस पशुओं की संख्या के चलते इनकी वजह से लगभग हर रोज हो रहे हादसों पर चर्चा की गई। ताकि किसी तरह लोगों को पशुओं के आतंक से बचाया जा सके।

अमृत योजना अधीन प्रस्ताव लाने की उम्मीद

निगम हाउस पर सत्तासीन अकाली-भाजपा गठबंधन को चूंकि राज्य सरकार से विकास कार्यों के लिए कोई फंड प्राप्त होने के संभावना न के बराबर है। इसके चलते हाउस में निगम के अपने स्तर के अलावा केंद्र सरकार की अमृत योजना के तहत प्रस्ताव लाने की तैयारी हो रही है। मेयर बलवंत राय नाथ शहर के 35 साल पुराने नकारा हो चुके सीवरेज को तब्दील करने, रेलवे स्टेशन से संजय बस्ती तक खंडहर हो चुके गंदे नाले के अलावा बारिशों के दिनों में बार बार टूट रहे स्लज करियर के नवीनीकरण के काम अमृत योजना के तहत कराने की योजना बना रहे हैं। इस संबंध में वह निगम कमिश्नर डॉ. ऋषिपाल ¨सह को कई पत्र भी लिख चुके हैं, ताकि वह जल्दी ही इनके तखमीने एवं एस्टीमेट बनाकर दें। जिन्हें जनरल हाउस की बैठक में रखा जा सके। मेयर को अपनी इस योजना में कितनी सफलता मिलती है यह तो आने वाले कुछ दिनों में स्पष्ट हो जाएगा। लेकिन फिलहाल वह अपनी इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं। गौरतलब है कि अमृत योजना के तहत 50 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार की, 30 राज्य सरकार की और 20 प्रतिशत राशि संबंधित निगम की होती है।

ग्रोथ सेंटर की जगह का भी होगा प्रस्ताव

इसके अलावा बैठक में इंडस्ट्रियल ग्रोथ सेंटर की अपनी 4.23 एकड़ जमीन पंजाब समॉल इंडस्ट्रीज एंड एक्सपोर्ट कॉरपोरेशन (पीएसआइइसी) को ट्रांसफर करने का प्रस्ताव एक बार फिर से बैठक में लाए जाने की संभावना है। पीएसआइइसी कारगिल फैक्टरी के विस्तार के लिए यह जगह अपनी शर्तों पर मांग रही है। जबकि निगम पेमेंट के बिना किसी रिस्क अपनी शर्तों पर पीएसआइइसी को जगह देने पर बजिद है। इसलिए इस बार बैठक में फिर से इस विषय पर चर्चा होगी। सड़कों पर एलइडी लाइट्स लगाने का लाया जाएगा प्रस्ताव

हाउस की बैठक में शहर की मुख्य सड़कों पर एलइडी लाइटें लगाने का नए सिरे से प्रस्ताव भी लाया जा रहा है। चूंकि पहले शहर की परंपरागत स्ट्रीट लाइट को एलइडी लाइट्स में बदलने की चल रही योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ सकी है। इसलिए अब निगम अपने स्तर पर मुख्य सड़कों पर एलइडी लगाने का प्रस्ताव लाने जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.