Move to Jagran APP

कांग्रेस नेता पार्षद तोड़ने में लगे तो बादल टूटों को जोड़ने में जुटे

अकाली-भाजपा की नगर निगम की सत्ता परिवर्तन को कांग्रेस शिअद से इस्तीफा देने वाले पार्षदों को अपने खेमे लाने के लिए जुट गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 12:33 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 12:33 AM (IST)
कांग्रेस नेता पार्षद तोड़ने में लगे तो बादल टूटों को जोड़ने में जुटे

सुभाष चंद्र, ब¨ठडा : अकाली-भाजपा की नगर निगम की सत्ता परिवर्तन को कांग्रेस शिअद से इस्तीफा देने वाले पार्षदों को अपने खेमे लाने के लिए जुट गई है। हालांकि यह काम उसके लिए इतना आसान नहीं है, लेकिन इसके विपरीत राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश ¨सह बादल नाराज पार्षदों को दोबारा अपने साथ जोड़ने में जुट गए हैं। एक नाराज पार्षद निर्मल ¨सह संधू को उन्होंने बुधवार की शाम को उनके घर पर पहुंचकर मना भी लिया है। हालांकि निर्मल संधू का कहना है कि वह तो कांग्रेस में जा ही नहीं रहे थे। करीब आधा घंटा बादल ने उनसे बात की और नाराजगी का कारण भी जाना। इस दौरान बादल की मौजूदगी में निर्मल ने कहा कि उन्होंने कहा कि वह कभी कांग्रेस में जा ही नहीं सकते। बादल को भी इसके लिए उनके घर पर आने की जरूरत नहीं थी। बादल का तो उनके घर के द्वार के आगे से निकलना भी बड़ी बात है। उधर, कांग्रेस ने शिअद से इस्तीफा देने वाले तीनों पार्षदों हरमंदर ¨सह संधू, रा¨जदर ¨सह सिद्धू व बलजीत ¨सह राजू सरां को कांग्रेस में शामिल करने को वीरवार की शाम को कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियां कर ली हैं। जिसके क्षेत्र के विधायक एवं वित्तमंत्री मनप्रीत ¨सह बादल लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पिछले कई दिनों से नई दिल्ली में व्यस्त होने के बावजूद वहा विशेष तौर पर कुछ घंटों के लिए ब¨ठडा पहुंच रहे हैं। बताया जाता है कि इन लोगों को कांग्रेस में शामिल करने के उपरांत वह फिर से वापस दिल्ली ही लौटेंगे। इसके लिए गोल डिग्गी के निकट सुभाष मार्केट में वीरवार की शाम चार बजे विशेष समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के लिए मनप्रीत बादल के पंचायत भवन स्थित दफ्तर में दिन भर तैयारियां चलती रहीं।

loksabha election banner

बबली ढिल्लों को शिअद में शामिल करने पर दिया था इस्तीफा

शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से बीते रविवार को पूर्व कांग्रेस नेता इकबाल ¨सह बबली ढिल्लों व पार्षद शैरी गोयल को शिअद में शामिल करने से दो घंटे पहले उक्त चारों पार्षदों सहित शिअद के चार अन्य ¨वगों के पदाधिकारियों ने अपनी उपेक्षा से दुखी हो अकाली दल से इस्तीफा दिया था। हालांकि उस दिन इन लोगों ने कांग्रेस में शामिल होने से इन्कार किया था। अब इनमें से तीन पार्षद वीरवार को कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। पार्षद मास्टर हरमंदर ¨सह संधू, रा¨जदर ¨सह सिद्धू व बलजीत सरां ने दैनिक जागरण से बात करते हुए इसकी पुष्टि की है, कि वे कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं। क्या किसी शर्त पर शामिल हो रहे हैं के जवाब में मास्टर हरमंदर ¨सह ने कहा, ऐसी कोई बात नहीं है। सियासी लोगों को केवल मान सम्मान से मतलब होता है। बताया जाता है कि इनके साथ निर्मल संधू का भी कांग्रेस में शामिल होने का कार्यक्रम था, लेकिन उन्होंने बादल के आने के चलते मामला बदल गया।

जयजीत जोजो ने कांग्रेसी पार्षदों से जानी राय

इन तीनों पार्षदों को पार्टी में शामिल करने से पहले बुधवार की दोपहर को मनप्रीत बादल के कार्यालय में उनके रिश्तेदार जयजीत ¨सह जोजो ने सभी कांग्रेसी पार्षदों के साथ बैठकर उनकी राय भी जानी। इस दौरान उन्होंने पार्षदों से पूछा कि इन पार्षदों को कांग्रेस में शामिल करने पर किसी को कोई एतराज तो नहीं हैं। इस पर सभी ने कहा कि उन्हें कोई एतराज नहीं है। जोजो जौहल की इस बैठक में इन चारों पार्षदों के शामिल होने की ही बात कही गई थी। लेकिन बाद में एक का मामला गड़बड़ हो गया।

कांग्रेस समर्थकों की संख्या हो जाएगी 17

49 सदस्यीय निगम हाउस में इन तीनों पार्षदों के कांग्रेस में शामिल होने के बाद उनकी संख्या बेशक 17 हो जाएगी, लेकिन अकाली दल-भाजपा के गठबंधन के पास अभी भी 28 पार्षदों का बहुमत है। जबकि अन्य आजाद पार्षद हैं। इनमें से कई फिलहाल गठबंधन के साथी ही माने जाते है, लेकिन कांग्रेस में जा रहे पार्षदों का दावा है कि वह शिअद के और पार्षदों को भी अपने साथ लेकर आएंगे। लेकिन इसके लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा। कई आजाद पार्षदों के भी कांग्रेस के साथ आने की चर्चाएं हैं।

मेयर ने कांग्रेस में शामिल होने की चर्चाओं को नकारा

इसमें मौके मौजूद मेयर बलवंत राय नाथ ने कहा कि उनके पास पूरा मजबूत बहुमत है। उनके भी कांग्रेस में शामिल होने की हो रही चर्चाओं को उन्होंने कोरे झूठ का पु¨लदा करार दिया।

सरूप ¨सगला ने कहा चर्चाओं का क्या कर सकते हैं

उधर, इस दौरान ही मौजूद पूर्व विधायक सरूप चंद ¨सगला से उनके भी कांग्रेस में शामिल होने की हो रही चर्चाओं के संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इन चर्चाओं के लिए वह क्या कर सकते हैं। वह अपनी पार्टी के साथ पहले की तरह ही चट्टान की तरह खड़े हैं। उधर पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल शिअद से इस्तीफा देने वाले अकाली नेता राजूमान के घर भी गए और उन्हें मना भी लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.