Move to Jagran APP

चुनाव में धक्केशाही के खिलाफ अदालत में जाएंगे: मलूका

शिअद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सिकंदर ¨सह मलूका ने कहा कि पंजाब के इतिहास में पहली बार जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति चुनाव में कदम -कदम पर कांग्रेस विरोधी उम्मीदवारों के साथ धक्केशाही हुई है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 09:00 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:00 PM (IST)
चुनाव में धक्केशाही के खिलाफ अदालत में जाएंगे: मलूका

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा :

loksabha election banner

शिअद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री सिकंदर ¨सह मलूका ने कहा कि पंजाब के इतिहास में पहली बार जिला परिषद एवं ब्लॉक समिति चुनाव में कदम -कदम पर कांग्रेस विरोधी उम्मीदवारों के साथ धक्केशाही हुई है। इतनी धक्केशाही कैप्टन अम¨रदर ¨सह की अगुवाई में वर्ष 2002 की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान भी नहीं हुई थी। लेकिन इस धक्केशाही के खिलाफ अदालत में जाएंगे। इसके लिए चंडीगढ़ में वकीलों के साथ शीघ्र ही बात की जाएगी। मलूका ने यह बात रविवार की शाम को प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कही। इस मौके रामपुरा फूल ब्लॉक से चुनाव लड़ने वाले काफी संख्या में पराजित प्रत्याशी भी मौजूद थे।

मलूका ने आरोप लगाया कि इस चुनाव में कागज दाखिल करने से लेकर गिनती करने तक धक्केशाही की गई है। इस धक्केशाही में मुख्य रूप में तहसीलदार, एसडीएम, डीएसपी तथा एसपी(डी) कथित रूप में शामिल हैं। बीते शनिवार को हुई गिनती के दौरान उनके रामपुरा फूल हलके में शिअद प्रत्याशियों के साथ अत्याधिक धक्केशाही की गई। उनके बड़ी संख्या में प्रत्याशी जीत रहे थे, लेकिन उन्होंने एजेंटों को मतगणना केंद्र से बाहर निकाल दिया। फूल हलके में उनके चार सीटों पर प्रत्याशियों को दोपहर को विजयी घोषित किया गया। लेकिन शाम को उन्हें पराजित घोषित कर दिया। भगता हलके में दियालपुरा मिर्जा और गुमटी से उनके प्रत्याशियों को दोपहर को विजयी घोषित कर दिया। लेकिन इन्हें भी रात को पराजित करार दे दिया। जबकि विजयी घोषित होने के बाद उनके समर्थक जीत का जश्न भी मना चुके थे। अधिकारियों ने इसमें शिअद के जीते प्रत्याशियों की वीटों को कांग्रेस प्रत्याशियों की वोट में तब्दील कर दिया और हार रहे कांग्रेस प्रत्याशियों की वोटों को शिअद प्रत्याशियों की वोट दिखा दिया गया। मलूका ने आरोप लगाया कि यह सब दोपहर 12 बजे के बाद हुआ है। इससे पहले सब कुछ ठीकठाक चल रहा था। लेकिन जैसे ही राज्य सरकार के पास दोपहर को रिपोर्ट पहुंची कि बड़ी संख्या में शिअद प्रत्याशी जीत रहे हैं तो प्रदेश भर में जिला अधिकारियों को फोन कर आदेश दिया गया कि कांग्रेस प्रत्याशियों को जिताया जाए। इस उपरांत शिअद के जीत रहे प्रत्याशियों को हराने का सिलसिला शुरु किया गया। इस धक्केशाही के खिलाफ 7 अक्टूबर को मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के हलके पटियाला में रैली की जाएगी। मलूका ने अक्टूबर में होने वाले पंचायत चुनाव इवीएम मशीनों से कराने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.