Move to Jagran APP

कन्हैया के दर्शनों के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब

सोमवार को आधी रात शहर जयघोष और घंटियो की आवाज से गूंज उठा। जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर मंदिरों में बाल गोपाल को झुलाने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मच गई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 05:26 PM (IST)
कन्हैया के दर्शनों के लिए उमड़ा भक्तों का सैलाब

जागरण टीम, बठिंडा: सोमवार को आधी रात शहर जयघोष और घंटियो की आवाज से गूंज उठा। जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर मंदिरों में बाल गोपाल को झुलाने के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मच गई। वहीं रंगबिरंगी लाइटें और आकर्षक झांकियां चार चांद लगा रही थीं। शहर के सभी मंदिरों को रंगबिरंगी लाइटें और फूलों से सजाया गया था। सोमवार सुबह से ही मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो गया। शाम होते ही कृष्ण भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी और आधी रात तक उनका तांता लगा रहा।

loksabha election banner

बाद में भक्तों ने मक्खन-मिश्री का प्रसाद लिया। शहर के श्री चैतन्य गौडीय मठ, माडल टाउन स्थित दुर्गा मंदिर, अमरीक ¨सह रोड पर स्थित श्री अन्नपूर्णा बैष्णों मंदिर, पटेल नगर स्थित माता बैष्णों मंदिर, गणेश बस्ती स्थित दुर्गा मंदिर, शिव कालोनी स्थित शिव मंदिर सहित विभिन्न स्थानों पर जन्माष्टमी मनाई गई और भगवान के विभिन्न स्वरूपों की झांकियां पेश की गई। श्रद्धालुओं के लिए जगह-जगह लगे लंगर

मंदिरों में भक्तों के लिए प्रसाद, ठंडाई आदि के अनेक स्टॉल लगाए गए थे। हाथी वाला मंदिर के बाहर श्री साईं सेवा दल की ओर से ठंडे मीठे जल की छबील लगाई और इसके अलावा श्रद्धालुओं की ओर से आईस्क्रीम का लंगर भी लगाया गया। उधर किला रोड पर श्रद्धालुओं के लिए कड़ी चावल और कुल्फी का लंगर लगाया गया था। मैहना चौंक फ्रूट चाट, कुलचे छोले आदि फ्रुट का लंगर लगाया गया। अमरीक ¨सह रोड पर भी श्रद्धालुओं के लिए गन्ने के जूस और पूरी छोले का लंगर लगाया हुआ था। श्री चैतन्य गोड़ीय मठ के बाहर भी श्रद्धालुओं के लिए सेब, ब्रेड पकौड़े, फ्रुट आदि का लंगर लगाया गया।

-----------------------------

दिव्य ज्योति जाग्राति संस्थान

दिव्य ज्योति जाग्राति संस्थान की ओर से महावीर दल में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। जिसमें छोटे-छोटे बच्चों को कृष्ण के रुप में सजाया गया। साध्वी मनस्विनी भारती ने कहा कि कृष्ण भगवान की लीला अलौकिक एंव प्रेरणादायक है। कार्यक्रम में भारी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे।

------------------------

त्रिवेणी शिव¨लग मंदिर

त्रिवेणी शिव¨लग मंदिर बसंत विहार गली नंबर 7 ब¨ठडा में कुष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया गया। इस अवसर पर समिति के मेंबर अशोक बांसल, अनिल मित्तल, देवराज एंव कैलाश चंद एंव आदि ने बताया कि श्रद्धालुओं ने भजनों से सभी को भाव-विभोर कर दयिा।

-----

श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में श्री वैष्णो माता विद्या मंदिर अजीत रोड गली नंबर-8 में बर्फ की 100 फीट लंबी श्री अमरनाथ जी की गुफा बनाई गई। श्री कृष्ण के जन्म तक भजन गायक रॉकी चंचल ने अपने भजनों से श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

-----------

श्री हनुमान मंदिर, पोस्ट आफिस बाजार

श्री महावीर संकीर्तन मंडल की ओर से प्राचीन श्री हनुमान मंदिर पोस्ट ऑफिस बाजार में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके मंडल के प्रधान सुरेंद्र वैद्य ने उपस्थित सभी मेहमानों व श्रद्धालुओं को जन्माष्टमी की बधाई देते हुए उनका धन्यवाद किया। इस मौके पर शाम 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक भजन कीर्तन किया गया और धर्मपाल जैतो वालों की ओर से झांकियां पेश की गई।

----------

श्री गोशाला में बनी आकर्षक झांकियां

श्री गोशाला सिरकी बाजार में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। प्रेस सचिव एमआर ¨जदल ने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के इस कार्यक्रम में पंज दरिया आ‌र्ट्स क्लब ब¨ठडा के कलाकारों की ओर से भगवान श्री कृष्ण जी की लीला से संबंधित बहुत ही सुंदर व आकर्षक झांकियां पेश की गई-

--------

श्री पंचमुखी बालाजी धाम

श्री पंचमुखी बालाजी धाम में स्वामी आत्मानंद पुरी जी महाराज जी की अगुवाई में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर कलाकारों द्वारा पेश की गई रासलीला भी देखने योग्य थी।

----------

प्रह्लाद भक्त सेवा समिति

प्रह्लाद भक्त सेवा समिति की ओर से परसराम नगर जय दुर्गा वाली गली में जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस मौके हर¨वदर शर्मा और वीरबल बांसल को सम्मान चिन्ह देकर समानित किया गया। इस मौके विजय गर्ग की ओर से भजन गाकर श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। इस मौके पर शाम सुंदर ¨जदल, सुधाम ¨सगला, दर्शन कांसल, पर¨मदर ¨सगला, संदीप गर्ग, न¨रदर बांसल, रा¨जदर बांसल सहित अन्य श्रद्धालुओं ने श्री कृष्ण भगवान जी का आशीर्वाद प्राप्त किया।

-----------

श्री छिन्नमस्तिका धाम भुच्चो मंडी

श्री छिन्नमस्तिका धाम, मंदिर माता ¨चतपूर्णी में मां ¨चतपूर्णी परिवार की ओर से मंदिर के संस्थापक जो¨गदर काका के नेतृत्व में श्री कृष्ण जन्माष्टमी मनाई गई। इस दौरान श्री छिन्नमस्तिका नारी शक्ति दल की सदस्यों व श्रद्धालुओं द्वारा भजन गाए व श्री कृष्ण जी के बाल रूप में सजे एक छोटे बच्चे को झूले में झुलाया। इस मौके पर मंदिर कमेटी की ओर से श्रद्धालुओं के लिए लंगर लगाया गया।

-----------

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय

रामा मंडी के प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके थाना प्रभारी इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा व अंग्रेज लाल बख्तु ने रिबन काटकर कार्यक्रम की शुरुआत की। आश्रम के सेवकों द्वारा युवा वर्ग में बढ़ रहे नशे के प्रभाव पर एक नाटक का मंचन किया गया जिसमें डॉ विजय ¨सगल ने अहम भूमिका निभाई। बहन मधु दीदी, बहन शीतल दीदी ने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद करते हुए सभी को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई दी।

----------

विश्वास पब्लिक स्कूल

विश्वास पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी और टीचर डे के उपलक्ष्य में एक्टिविटी का आयोजन किया गया। पहली कक्षा से दसवीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों ने इस एक्टिविटी में भाग लिया। इस दौरान छात्रों ने थीमस पर का‌र्ड्स, पोस्टर्स आदि बनाए। स्कूल की ¨प्रसिपल अर्चना गोयल ने बच्चों को कहा कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए निरंतर कर्म करते रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.