Move to Jagran APP

अब ऑनलाइन पास होंगे इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की प्रॉपर्टी के नक्शे

अगर आपको अपने घर या दुकान का नक्शा पास कराना है तो अब इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के दफ्तर के चक्कर लगाने या बिल्डिंग इंस्पेक्टर की जी-हजूरी करने की जरूरत नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 10:00 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2020 10:00 PM (IST)
अब ऑनलाइन पास होंगे इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की प्रॉपर्टी के नक्शे
अब ऑनलाइन पास होंगे इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की प्रॉपर्टी के नक्शे

जागरण संवाददाता, बठिडा : अगर आपको अपने घर या दुकान का नक्शा पास कराना है तो अब इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के दफ्तर के चक्कर लगाने या बिल्डिंग इंस्पेक्टर की जी-हजूरी करने की जरूरत नहीं है। लोकल बॉडी डिपार्टमेंट ने अब ट्रस्ट के भी ऑनलाइन नक्शे पास करने की मंजूरी दे दी है। माना जा रहा है इस प्रक्रिया को शुरू तो कर दिया है। मगर आने वाले एक महीने तक इसको पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा। इसके बाद लोग घर बैठे ही आर्किटेक्ट की मदद से नक्शा ऑनलाइन अप्लाई करेंगे। इसको ट्रस्ट के अधिकारी निर्धारित समय में ऑनलाइन ही पास करेंगे। विभाग का दावा है कि इससे भ्रष्टाचार बंद होगा। इसके अलावा कंपनसेशन की राशि के लिए भी ऑनलाइन ही अप्लाई कर सकेंगे।

loksabha election banner

इस ऑनलाइन सुविधा के शुरू होने के बाद नक्शा अपलोड होने के बाद तय समय में यदि सब ठीक रहा तो नक्शा कर फीस जमा करवाने की सूचना मिलेगी या कारण बता नक्शे को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। इसके बाद जो नक्शे तय नियमों के तहत होंगे उन्हें तुरंत पास कर दिया जाएगा। यही नहीं यदि नक्शे कंपाउंडेबल होंगे उनसे अतिरिक्त फीस लेकर पास किया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन ही सारी प्रक्रिया होगी। जबकि नक्शे की अप्रूवल कहां रुकी है यह भी ऑनलाइन ट्रैक होता रहेगा। ट्रस्ट को मंजूरी मिल गई है : ईओ नीरू बाला नगर सुधार ट्रस्ट की ईओ नीरू बाला का कहना है कि नक्शे ऑनलाइन पास करने की मंजूरी मिल गई है। अगर अब किसी ने कोई प्रॉपर्टी ली है तो उसका नक्शा ऑनलाइन ही पास होगा। ई-ऑक्शन की भी हो रही है तैयारी ट्रस्ट की ओर से बीडीए की तर्ज पर अपनी प्रॉपर्टी को नीलाम करवाने के लिए ई-ऑक्शन भी करवाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए सारा डाटा तैयार कर लिया है, जिसको मंजूरी के लिए हेड ऑफिस में भेजा गया है। वहीं इसकी मंजूरी मिलने के बाद ट्रस्ट की ओर से अपनी प्रॉपर्टी को नीलाम करने के लिए ई-ऑक्शन लगा दी जाएगी। इससे पहले ट्रस्ट द्वारा हमेशा ही बोली के माध्यम से दफ्तर में ही ऑक्शन करवाई जाती थी। वहीं ट्रस्ट के अधिकारियों का मानना है कि ई-ऑक्शन के साथ पारदर्शिता भी आएगी। इसके अलावा इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से अपने सभी स्कीम के अधीन बनी प्रॉपर्टी का भी डाटा ऑनलाइन अपलोड करने का प्रोसेस शुरू कर दिया गया है। ताकि लोगों को ट्रस्ट के प्रॉपर्टी कहां कहां पर है, इसकी जानकारी ऑनलाइन ही मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.