Move to Jagran APP

बदलते लाइफ स्टाइल से बढ़ रहा घुटनों का दर्द

बदलते लाइफ स्टाइल के कारण युवाओं में घुटनों का दर्द बढ़ने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Sep 2018 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 05:39 PM (IST)
बदलते लाइफ स्टाइल से बढ़ रहा घुटनों का दर्द

जागरण संवाददाता, ब¨ठडा : बदलते लाइफ स्टाइल के कारण युवाओं में घुटनों का दर्द बढ़ने लगा है। 35 से 45 साल की एज ग्रुप में ये समस्या कॉमन हो रही है। यह खुलासा हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. मुनीश गुप्ता ने किया। वह बुधवार को दैनिक जागरण के कार्यक्रम हैलो जागरण में भाग लेने के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में आए हुए थे।

loksabha election banner

डॉ. मुनीश ने बताया कि हर व्यक्ति को हर रोज 30 मिनट तक घुटनों की एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे ¨जदगी भर घुटनों की समस्या नहीं आएगी। डॉ. मुनीश ने फोन पर पाठकों की ओर से पूछे गए सवालों के जवाब दिए। अकसर ही सुनने में आया है कि बड़ी आयु में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। क्या यह सही है? क्यों बड़ी आयु में किसी प्रकार का फूड सप्लीमेंट लेने की जरूरत है। -प्रो. एनके गोसांई

डॉ. मुनीश- ऐसी कोई बात नहीं कि 60 साल की आयु के बाद हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। सप्लीमेंट्स लेना कोई जरूरी नहीं है। लेकिन अपने खाने में सोयाबीन की मात्रा जरूर बढ़ा दी जानी चाहिए।

सवाल-मेरे कंधे में दर्द हो रहा था। दिन के समय कम होता है लेकिन रात के समय दर्द ज्यादा होता है। - संजीव कुमार

डॉ. मुनीश: लाइफ स्टाइल मोडिफिकेशन करने की जरूरत है। आप रात को सिर के नीचे बाजू रख कर सोते होंगे। आप अस्पताल में आकर चेक करवा सकते हैं।

---

सवाल: मेरी आयु 25 साल है लेकिन अभी से मेरे जोड़ों का दर्द होने लगा है। क्या ये किसी बड़ी बीमारी की निशानी तो नहीं। -बेअंत ¨सह डॉ. मुनीश: इतनी कम आयु में जोड़ों का दर्द होना बेहद ¨चता का विषय है। यह गठिया की शिकायत भी हो सकती है। आपको अभी से ही जांच करवा लेनी चाहिए। सवाल : मैं गृहिणी हूं और मुझे अक्सर ही चक्कर आते रहते हैं। मुझे क्या करना चाहिए। - सरबजीत कौर

डॉ.मुनीश: आपको सरवाइकल की प्रॉब्लम है। आपको दवा की जरूरत है। सरवाइकल का इलाज करवाएं और चक्कर ठीक हो जाएंगे। सवाल: मेरे घुटने काफी खराब हो चुके हैं। क्या कोई ऐसी दवा है जिस से ग्रीस बनाई जा सके। अंजू, मेंबर, संगिनी क्लब

जबाव: घुटनों की ग्रीस नई नहीं बनती। ऐसी कोई भी दवा नहीं है। आप दर्द निवारक दवा ले सकते हैं। इससे कुछ समय के लिए राहत मिलेगी। इसका 85 फीसद इलाज तो वजन कम करना और एक्सरसाइज करना ही है जबकि 15 फीसद इलाज ही दवा से संभव है।

---

सवाल: मेरी आयु 32 साल है लेकिन मुझे जोड़ों का दर्द होने लगा है। मुझे डाक्टर ने गठिया की शिकायत बताई थी, मैंने दवा ली, लेकिन बाद में बंद कर दी। -जगमीत कौर

डॉ.मुनीश: ये दर्द गठिया का ही हो सकता है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, इसका इलाज संभव है। गठिया बिल्कुल ठीक किया जा सकता है। गठिया के लिए आपको कोई भी खुराक बंद करने की जरूरत नहीं है।

---

सवाल: मैं 32 साल का हूं, मेरी पीठ में दर्द रहता है और टांगों की नसें नसों पर चढ़ जाती हैं। -मोहित बत्ता

डॉ. मुनीश: आपको चेकअप करवाने की जरूरत है। एक सप्ताह तक करवाएं मुफ्त चेकअप

हैलो जागरण कार्यक्रम में जिन पाठकों ने डॉ. मुनीश गुप्ता से अपनी समस्यांओं के लिए फोन पर बात की है। अगर वे अपना चेकअप उनसे दिल्ली हार्ट अस्पताल से करवाना चाहते हैं तो एक सप्ताह तक उनको कंसलटेशन फीस नहीं देनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.