Move to Jagran APP

डिप्टी डायरेक्टर के दौरे से पहले सेहत अधिकारियों ने खामियों पर डाला पर्दा

प्रदेश में मोहाली के बाद बठिडा जिला दूसरा ऐसा जिला है जहां पर सबसे ज्यादा डेंगू के केस मिल रहे है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 03:30 AM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 03:30 AM (IST)
डिप्टी डायरेक्टर के दौरे से पहले सेहत अधिकारियों ने खामियों पर डाला पर्दा
डिप्टी डायरेक्टर के दौरे से पहले सेहत अधिकारियों ने खामियों पर डाला पर्दा

नितिन सिगला,बठिडा

loksabha election banner

प्रदेश में मोहाली के बाद बठिडा जिला दूसरा ऐसा जिला है, जहां पर सबसे ज्यादा डेंगू के केस मिल रहे है। जिले में शनिवार को एक बार फिर 70 नए मरीज सामने आने से डेंगू के कुल मरीजों का आंकड़ा 1760 हो गया है। आए दिन बढ़ रहे डेंगू मरीजों के मद्देनजर शनिवार को सेहत विभाग की डिप्टी डायरेक्टर डा. निशा साही ने बठिडा का दौरा किया। तय दौरे के दौरान उन्होंने वैसे तो अलग-अलग एरिया में जाकर हालात का जायजा लेने के अलावा सेहत विभाग की तरफ से सिविल अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड का निरीक्षण भी करना था, लेकिन जिला सेहत विभाग के अधिकारी पूरा समय उन्हें घेर रहे और उनके आने से पहले ही बनाई गई योजना के तहत सिर्फ उन्हीं जगहों का निरीक्षण करवाया, जहां पूरी तरह से साफ-सफाई और सुविधाओं का इंतजाम कर दिया गया था। ऐसे में डिप्टी डायरेक्टर भी पर्दे के पीछे की सच्चाई जाने बिना ही लौट गई।

मैडम के दौरे की स्थानीय अधिकारियों पहले से खबर थी। ऐसे में उनके आने से कुछ समय पहले उस एरिया में डेंगू एंटी लारवा की टीम भेजी गई, जहां डेंगू के मरीज ज्यादा मिल रहे थे। वहीं फागिग की टीम पहले से ही भेजी जा चुकी थी ताकि डायरेक्टर के पहुंचने पर उक्त टीमें काम करती दिखाई दें। टीम एक-दो लोगों से बातचीत करने के बाद वापस सिविल अस्पताल लौट आई, जबकि किसी भी घर में लारवा तक चेक नहीं किया गया। इसके बाद डिप्टी डायरेक्टर ने ओपीडी की पहली मंजिल पर बनी लैब का दौरा किया। इस दौरान केवल स्टाफ से बातचीत की, जबकि लैब के बाहर बैठे मरीजों व उनके स्वजनों से कोई समस्या तक नहीं पूछी। करीब एक घंटे तक एसएमओ के दफ्तर में अधिकारियों से मीटिग करने के बाद डेंगू वार्ड का दौरा किया और अधिकाररियों को दिशा-निर्देश देकर चली गई। पर्दे के पीछे की सच्चाई.. डेंगू वार्ड के नीचे ही पानी में पनप रहा मच्छर वहीं सच्चाई यह है कि सिविल अस्पताल में बनाए गए डेंगू वार्ड के नीचे पानी का जमावड़ा लगा हुआ है। उस पर सैंकड़ों मच्छर पनप रहे हैं। वार्ड के आसपास साफ-सफाई का बुरा हाल है। यहां का दौरा करने के बजाय डिप्टी डायरेक्टर ओपीडी ब्लाक और डेंगू वार्ड के अंदर का निरीक्षण कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश देकर चली गई। इस दौरान सिविल अस्पताल में निशुल्क डेंगू इलाज का आइना दिखाते हुए एक मरीज ने बताया कि डेंगू वार्ड में पैरा सेटिमोल की दवा तक नहीं मिल रही है। वह भी उन्हें बाहर से खरीदनी पड़ रही है, जबकि सेहत विभाग के अधिकारी केवल कागजी दावे करते नजर आए। पूरा दिन डेंगू वार्ड को चमकाते नजर आए सफाई कर्मचारी शनिवार को सेहत विभाग की डिप्टी डायरेक्टर डा. निशा साही के आने की खबर पहले से ही होने के कारण सेहत विभाग अपनी खामियों को छिपाने में जुट गया। पूरे अस्पताल परिसर की अच्छी तरह से साफ-सफाई की गई। व्हीलचेयर से लेकर दरवाजे खिड़कियों को भी अच्छी तरह से साफ किया गया ताकि कहीं पर गंदगी दिखाई न दे। इतना ही नहीं आम दिनों में महज एक बार डेंगू वार्ड की सफाई होती है, लेकिन शनिवार को पूरा दिन सफाई कर्मी डेंगू वार्ड में सफाई करते नजर आए। बैड पर साफ चादरें बिछाने से लेकर नई मच्छरदानी तक लगाई गई ताकि अधिकारियों को लगे कि बठिडा में डेंगू मरीजों का अच्छी तरह से ख्याल रखा जा रहा है।

डेंगू की मौजूदा स्थिति जिले में डेंगू मरीजे 170

अब तक टेस्ट 3105

अब तक संदिग्ध मरीजों की मौत 2

शनिवार को नए मरीज मिले 70

शहरी एरिया में डेंगू के मरीज 1580

देहाती एरिया में डेंगू मरीज 111

सरकारी अस्पताल में दाखिल मरीज 19

प्राइवेट अस्पताल में दाखिल मरीज 45

अब तक घरों में मिला लारवा 1650

इन एरिया में सबसे ज्यादा डेंगू मरीज

परसराम नगर 17

उधम सिंह नगर 19

गुरु की नगरी 19

अमरपुरा बस्ती 13

बाबा दीप सिंह नगर 22

धोबियाना बस्ती 8

माडल टाउन फेस वन 10


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.