Move to Jagran APP

आइएसआइ के लिए जासूसी कर रहा था पूर्व एयरफोर्स कर्मी, गिरफ्तार

दिल्‍ली पुलिस की टीम ने बठिंडा से एयरुोर्स के एक बर्खास्‍त कर्मी को पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। वह पहले ख्‍हो भिसियाना एयरपोर्स स्‍टेशन में कार्यरत था और अभी बठिंडा में ही रह रहा था।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2015 08:27 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2015 09:32 AM (IST)
आइएसआइ के लिए जासूसी कर रहा था पूर्व एयरफोर्स कर्मी,  गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, बठिंडा। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहे एक बर्खास्त एयाफोर्स कर्मी को गिरफ्तार किया गया है। वह भिसियाना एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात रह चुका है। वह आइएसआइ के लिए सैन्य ठिकानों की जासूसी कर रहा था। उसे दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने बठिंडा में गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

मंगलवार को इसे दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उसे चार दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

एयरफोर्स ने दो माह पहले बर्खास्त किया था, दिल्ली पुलिस की टीम ने बठिंडा से किया काबू

रणजीत नाम के इस पूर्व एयरफोर्स कर्मी के तार राजस्थान से आइएसआइ के लिए जासूसी करने के आरोप में पकड़े गए व्यक्तियों से जुड़ होने का संदेह जताया जा रहा है। रणजीत मूलत: केरल का निवासी है।

पुलिस और खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार, रणजीत भिसियाना एयर फोर्स स्टेशन पर पिछले दो वर्षों से सिग्नल मैन पद पर तैनात था। उसकी गतिविधियां संदिग्ध होने पर करीब दो महीने पहले एयरफोर्स ने उसे बर्खास्त कर दिया था। बताया जा रहा है कि वह इन दिनों में भिसियाना में ही था। वह एयरफोर्स व आसपास से सैन्य गतिविधियों की जानकारी जुटाकर सोशल मीडिया, ईमेल, वाट्सअप आदि से आइएसआइ के भारत में काम कर रहे एजेंट्स को भेज रहा था।

बठिंडा का भिसियाना एयर फोर्स स्टेशन।

इस संबंध में एसएसपी स्वपन शर्मा का कहना है कि एयरफोर्स स्टेशन से जासूसी का मामला पकड़े जाने की उन्हें जानकारी नहीं है। वहीं एसपी (एच) डा. नानक सिंह के अनुसार दिल्ली की क्राइम ब्रांच द्वारा एयर फोर्स के एक कर्मी को जासूसी के आरोप में पकड़े जाने का मामला सुनने में आया है। लेकिन, इस बारे में ज्यादा जानकारी एयरफोर्स के अधिकारी ही दे सकते हैं। वहीं संपर्क करने पर एयरफोर्स के एक अधिकारी ने इस संबंध में बात करने से इनकार कर दिया।

लड़की की नकली आइडी बनाकर फंसाया

सूत्रों के अनुसार, रणजीत को आइएसआइ ने सोशल मीडिया से अपने जाल में फंसाया। उससे लड़की की फेक फेसबुक आईडी बनाकर संपर्क साधा गया और फिर कई तरह की जानकारियां हासिल कर ली गईं। खुफिया एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार, बठिंडा थल सेना की छावनी, एयरफोर्स स्टेशन, आईओसीएल, एचपीसीएल के ऑयल डिपो, बड़ा रेलवे स्टेशन, रिफाइनरी और थर्मल पॉवर स्टेशन होने की वजह से सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इसी वजह से आइएसआइ की नापाक निगाहें बठिंडा पर रहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.