Move to Jagran APP

किसानों के हाइवे पर पांच घंटे जाम से लोगों को उठानी पड़ी परेशानी

रविवार को चंडीगढ़ में बुलाई गई राज्य स्तरीय रैली में जाने से रोकने के लिए प्रदेशभर में पुलिस सतर्क रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 06:48 AM (IST)
किसानों के हाइवे पर पांच घंटे जाम से लोगों को उठानी पड़ी परेशानी
किसानों के हाइवे पर पांच घंटे जाम से लोगों को उठानी पड़ी परेशानी

जागरण संवाददाता, बठिडा : पंजाब की विभिन्न किसान यूनियनों द्वारा रविवार को चंडीगढ़ में बुलाई गई राज्य स्तरीय रैली में जाने से रोकने के लिए प्रदेशभर में पुलिस सतर्क रही। इस दौरान किसान जत्थेबंदियों को जिलों में ही रोक दिया गया। किसानों को मोहाली फेज-8 के दशहरा ग्राउंड से चंडीगढ़ कूच करना था, लेकिन पाबंदी होने के चलते उनको रोके रखा गया। इसी के चलते जब बठिडा जिले से किसान गांव भुच्चो खुर्द के पास पहुंचे तो पुलिस ने उनको रोक लिया, जिसके विरोध में किसानों ने बठिडा-चंडीगढ़ रोड पर ही जाम लगा दिया। मुख्य रोड होने के कारण यहां से गुजरने वाला सारा ट्रैफिक सुबह 9 बजे दोपहर 2 बजे पांच घंटे तक प्रभावित होता रहा। वहीं किसानों ने 2 बजे अपना धरना समाप्त कर भुच्चो व रामपुरा में केंद्र की भाजपा व पंजाब की कांग्रेस सरकार के विरोध में पुतला फूंककर प्रदर्शन किए।

loksabha election banner

किसानों ने बठिडा-चंडीगढ़ रोड को जैसे ही जाम किया, सारा ट्रैफिक वापस लौटना पड़ा। इस दौरान कई लोगों की किसानों के साथ बहसबाजी भी हुई। मगर किसान आगे जाने की बात पर अड़े रहे। वहीं जब काफी देर तक जाम नहीं खुला तो ट्रैफिक को बठिडा से अन्य गांवों से होकर आगे जाना पड़ा। जबकि बठिडा से चंडीगढ़ रोड पर ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण रोड को फोरलेन किया गया है। लेकिन धरने के कारण लोगों को काफी परेशान होना पड़ा। यहां तक कि किसानों ने सेना की गाड़ियों को भी आगे नहीं जाने दिया। क्योंकि जिस जगह पर धरना लगाया गया था वहां पर बठिडा छावनी भी पास में ही है। जबकि बठिडा से चंडीगढ़ के अलावा आसपास के एरिया में जाने के लिए यहां से रोजाना हजारों वाहन गुजरते हैं।

सरकार कश्मीर में लगाई

पाबंदियां हटाए : किसान यूनियन

भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहा के सीनियर उप प्रधान झंडा सिंह जेठूके, महिला विग की जिला प्रधान हरिदर बिदू, शिगारा सिंह मान, मोठू सिंह कोटड़ा, हरजिदर सिंह बग्गी, पंजाब खेत मजदूर यूनियन के नेता जोरा सिंह नसराली, सेवक सिंह महमा सरजा, तीर्थ सिंह कोठागुरु व नौजवान भारत सभा के नेता अश्विनी कुमार घुद्दा ने मांग की है कि कश्मीर में लगाई गई पांबदियों को हटाया जाए। इस मौके पर जसवीर सिंह बुर्ज सेमा, मोहना सिंह, बलजीत सिंह, मास्टर सुखदेव सिंह, अमरीक सिंह, बलविदर सिंह, जरनैल सिंह, मनदीप सिंह आदि उपस्थित थे।

इस कारण नहीं करने दिया प्रदर्शन

कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए हटाए जाने के मुद्दे पर पंजाब की जत्थेबंदियों द्वारा किए जाने वाले प्रदर्शन को लेकर लॉ एंड आर्डर खराब होने सबंधी कोर्ट में अपील की गई थी। कोर्ट ने इस मुद्दे पर डीजीपी पंजाब से जवाब मांगा था। जिसको लेकर ग्राउंड वर्क जानने के लिए डीसी मोहाली ने अलग-अलग विभागों की 14 सितंबर को मीटिग लेकर रिपोर्ट तैयार की। इस मीटिग में एसएसपी, दमकल विभाग, मोहाली के काउंसलर व सभी थानों के एसएचओ मौजूद थे। जिस दौरान अपनी रिपोर्ट में एसएसपी ने बताया था कि इस समय कश्मीरियों का मुद्दा काफी संवेदनशील है, क्योंकि यहां काफी कश्मीरी लोग रहते हैं। जिस कारण शहर का माहौल खराब हो सकता है। काउंसलरों ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मोहाली का एरिया काफी कंजस्टेड है। रोष-प्रदर्शन के दौरान लोगों को काफी परेशानी होती है। वहीं दमकल विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि प्रदर्शन के दौरान होने वाली अप्रिय घटना में कम समय में ज्यादा गाड़ियों का प्रबंध नहीं हो सकता, इसलिए जत्थेबंदियों के प्रदर्शन पर रोक लगाई जाए। माहौल खराब न हो इसलिए डीसी मोहाली ने धारा 144 लागू कर प्रदर्शन पर रोक लगा दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.