साहिल गर्ग, बठिडा : लोकसभा चुनावों के नतीजे आ गए हैं। कांग्रेस व अकाली पार्टियों के नेता जहां जहां से वोट घटी हैं, उसका मंथन करने में जुट गए हैं। लेकिन विधानसभा हलका भुच्चो मंडी व भुच्चो कलां गांव से कांग्रेस पार्टी को उम्मीद से भी कम वोट मिले हैं। जबकि भुच्चो कलां में वोटों के मामले में आप ने कांग्रेस से बाजी मारी है। आंकड़ों के अनुसार भुच्चो मंडी में अकाली दल को 2904 वोटें मिली और कांग्रेस पार्टी को 2580 वोटें मिली। इस प्रकार यहां पर अकाली दल को 324 वोट ज्यादा मिले। यह पहली बार है कि भुच्चो मंडी से अकाली दल की वोट बढ़ी है। इसी प्रकार गांव भुच्चो कलां में कांग्रेस वोटों में पीछे रह गई हैं। यहां पर अकाली दल को 1571 व आप को 1309 वोट मिले। जबकि कांग्रेस को 1128 वोट मिले।

भुच्चो हलके के गांव महमा सरजा में एक सीनियर अकाली नेता बेशक कांग्रेस में शामिल हो गया था। मगर इस गांव में भी कांग्रेस उम्मीदवार पिछड़ गया है। इस गांव में अकाली दल को 2130 व कांग्रेस के उम्मीदवार को 1567 वोट मिले, जिसके चलते यहां पर अकाली दल ने 563 वोटों की लीड ली। इसके अलावा हमेशा कांग्रेस की तरफ से जाने जाते गांव गिदड़ में भी कांग्रेस को 139 वोट कम मिले। यहीं नहीं गांव गंगा में कांग्रेस को 21 वोट कम मिले तो गांव चक्क बख्तू में कांग्रेसी उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे।

गोनियाना मंडी में अकाली दल रहा पीछे

लोकसभा चुनावों के दौरान बेशक अकाली दल की काफी जगह से वोट बढ़ी है। लेकिन गोनियाना मंडी में अकाली दल पिछड़ गया है। जबकि यहां पर 2014 के चुनावों में अकाली दल के वोट ज्यादा रहे थे। इस बार गोनियाना मंडी में अकाली दल को 3807 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को यहां से 3944 वोट मिले। इस प्रकार गोनियाना मंडी से कांग्रेस उम्मीदवार को 137 वोट ज्यादा मिले। वहीं गोनियाना मंडी के गांव बरकंदी में अकाली दल ने कांग्रेस से सिर्फ 5 वोट ज्यादा हासिल की, जिसके चलते कांग्रेस पार्टी को 414 व अकाली दल को 419 वोट मिले।

कल्याण में हुआ जबरदस्त मुकाबला

भुच्चो हलके के गांव कल्याण सद्दा, कल्याण मलका व कल्याण सुखा में कांग्रेस के उम्मीदवार राजा वड़िग व अकाली भाजपा उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल के बीच सख्त मुकाबला हुआ। कल्याण सद्दा में अकाली दल 43 वोट के साथ आगे रहा। इस गांव में अकाली दल को 422 व कांग्रेस को 379 वोट मिले, जबकि आप को यहां से 208 वोट मिले। वहीं कल्याण मल्का में कांग्रेस पार्टी 21 वोट के साथ आगे रही। यहां पर अकाली दल को 456 व कांग्रेस को 477 वोट मिले। इसी प्रकार गांव कल्याण सुखा में अकाली दल से कांग्रेस को सिर्फ तीन वोट ज्यादा मिले, जहां पर कांग्रेस को 882 व अकाली दल को 879 वोट मिले और आप को 547 वोट मिले।

भुच्चो हलके से मिली 8119 की लीड

भुच्चो मंडी विधानसभा हल्के में अकाली दल ने 8119 वोटों की लीड ली है। इस हलके में कांग्रेस के उम्मीदवार राजा वड़िग को 49 हजार 664 वोट मिले व अकाली भाजपा प्रत्याशी को 57 हजार 787 वोट मिले। भुच्चो हल्के की कमान लखवीर सिंह लक्खी जैलदार व जगसीर सिंह कल्याण के हाथों में रही। जबकि साल 2017 में भुच्चो हलके से अकाली दल के उम्मीदवार हरप्रीत सिंह कोटभाई तीसरे स्थान पर रहे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran