Move to Jagran APP

निरंकारी भवन निर्माण को लेकर निरंकारी व सिख समुदाय आमने सामने

जिले के गाव कोटशमीर में निरंकारी भवन निर्माण को लेकर निरंकारी व सिख समुदाय आमने-सामने हो गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 11:52 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 06:48 AM (IST)
निरंकारी भवन निर्माण को लेकर निरंकारी व सिख समुदाय आमने सामने
निरंकारी भवन निर्माण को लेकर निरंकारी व सिख समुदाय आमने सामने

जासं, बठिंडा : जिले के गाव कोटशमीर में निरंकारी भवन निर्माण को लेकर निरंकारी व सिख समुदाय आमने-सामने हो गए। इसके चलते पहले भी दोनों समुदाय के लोगों में मारपीट भी हो चुकी है। एक तरफ गांव के लोग निरंकारी भवन के निर्माण का विरोध कर रहे है, तो दूसरी तरफ निरंकारी भाईचारा भवन बनाने की जिद पर अड़ा हुआ है। इसके चलते गाव में तनावपूर्ण का माहौल बना हुआ है। रविवार को इस विवाद को लेकर मामला तनावपूर्ण हो गया, जब तीन नकाबपोशों ने श्री गुरुद्वारा साहिब भगत रविदास जी के ग्रंथी संदीप सिंह पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। बताया जा रहा है कि ग्रंथी ने निरंकारी भवन निर्माण के विरोध में गुरुद्वारा में मुनियादी कर गाव के लोगों को एकत्र होने की अपील की थी। इसी बात की रंजिश के चलते निरंकारी मिशन से जुड़े तीन लोगों ने ग्रंथी पर हमला कर दिया। घायल ग्रंथी को उपचार के लिए शहर के निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। रविवार दोपहर बाद घायल ग्रंथी संदीप का हाल चाल पूछने जत्थेदार सरबत खालसा ध्यान सिंह मंड व अकाली दल (अमृतसर) के जिलाध्यक्ष परमिंदर सिंह बालियावाली को पहुंचे। उन्होंने कहा कि निरंकारी के साथ एक बार फिर 1978 की घटना को दोहराए जाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले भवन निर्माण का विरोध करने वाले गुरदीप सिंह व सीता सिंह के साथ मारपीट की थी, जिस संबंधी तीन लोगों के विरुद्ध मामला भी दर्ज करवाया गया था। उन्होंने पुलिस प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि विवादित मामले को जिला प्रशासन व पंजाब सरकार ने हल न किया तो इसके नतीजे गंभीर होंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि राजनीतिक सरंक्षण में इस भवन का निर्माण किया जा रहा है जिसे सिख संगत कभी भी मंजूर नहीं करेगी। पुलिस के पास शिकायत दी लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की जिस कारण रविवार ग्रंथी पर हमला किया गया। उन्होंने बताया कि तीनों हमलावरों की पहचान कर पुलिस को सूचित कर दिया गया है। घायल संदीप सिंह के मुताबिक आरोपियों में कुलविंदर सिंह,जगतार सिंह व सुखी सिंह शामिल थे।

loksabha election banner

उधर, एसएसपी डा. नानक सिंह का कहना है कि कोटश्मीर में हालात सामान्य है तीन आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है। जल्द ही आरोपितों को पकड़ लिया जाएगा। पुलिस पूरे मामले की गंभीरता से जाच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.