Move to Jagran APP

पराली की समस्या का निकलेगा स्थायी हल, 10 हजार करोड़ से लगेंगे 160 बॉयोमास प्लांट

पंजाब के किसानों की पराली व खेतीबाड़ी की वेस्टेज को संभालने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये से बॉयोमास प्लांट लगाए जा रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 24 Jun 2018 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 05:13 PM (IST)
पराली की समस्या का निकलेगा स्थायी हल, 10 हजार करोड़ से लगेंगे 160 बॉयोमास प्लांट
पराली की समस्या का निकलेगा स्थायी हल, 10 हजार करोड़ से लगेंगे 160 बॉयोमास प्लांट

जेएनएन, बठिंडा। पंजाब के किसानों की पराली व खेतीबाड़ी की वेस्टेज को संभालने और पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये से बॉयोमास प्लांट लगाए जा रहे हैं। इन प्लांटों के लगने से प्रत्यक्ष व परोक्ष तौर पर 50 हजार के करीब लोगों को रोजगार मिलेगा। यह बात वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने कही। वे बठिंडा जिले के गांव महमा सरजा में न्यूए प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लगाए जा रहे पहले बॉयोमास प्लांट का नींवपत्थर रखने के लिए आए हुए थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में 160 प्लांट लगाए जाएंगे, जो पराली का इस्तेमाल करके कोयला व पशुओं के लिए फीड तैयार करेंगे। ये प्लांट किसानों की आमदन में वृद्धि करने के साथ-साथ पराली प्रबंधन की समस्या का भी समाधान करेंगे। महमा सरजा प्लांट का काम अगस्त में शुरू कर दिया जाएगा। यह प्लांट किसानों से पराली खरीदेगा और उससे कोयला तैयार करेगा।

नेशनल थर्मल पावर कार्पोरेशन यह कोयला खरीद कर बिजली तैयार करेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा प्रदेश में सीएनजी बनाने के प्रयास शुरू किए जाएंगे। वहीं इंग्लैंड की इरिका कंपनी द्वारा बॉयो एथनॉल बनाया जाएगा, जिसको कच्चे तेल में मिलाकर पेट्रोल व डीजल के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इस अवसर पर विधायक प्रीतम सिंह कोटभाई, एडीसी साक्षी साहनी, ओएसडी जसवीर सिंह ढिल्लों, वित्तमंत्री के मीडिया सलाहकार हरजोत  सिंह सिद्धू, न्यूए रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के चेयरमैन अब्दुल समद मेलथ, एसडी के आइयपन, डायरेक्टर ऑपरेशन एके शिवा कुमार, गौतम गर्ग, कर्नल एसएस खेड़ा, महमा सरजा के सरपंच गुरबख्श सिंह आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः मान ने फेसबुक पर कैप्टन के आगे जोड़े हाथ, बोले- संदोआ मामले में करें कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.