Move to Jagran APP

सहकारी सभा के सचिव ने किया लाखों का गबन

जागरण संवाददाता, बठिंडा गाव पित्थो की बहुउद्देश्यीय सहकारी खेतीबाड़ी सभा के सचिव ने लगभग साढ़े दस ल

By Edited By: Published: Fri, 27 Mar 2015 01:04 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2015 01:04 AM (IST)
सहकारी सभा के सचिव ने किया लाखों का गबन

जागरण संवाददाता, बठिंडा

loksabha election banner

गाव पित्थो की बहुउद्देश्यीय सहकारी खेतीबाड़ी सभा के सचिव ने लगभग साढ़े दस लाख रुपये का गबन किया है। यह मामला सहकारी सभा कमेटी द्वारा सोसायटी का ऑडिट करवाने के बाद उजागर हुआ है। इसके बाद सोसायटी प्रधान ने एसएसपी बठिंडा को शिकायत देकर आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की। एसएसपी बठिंडा के निर्देश पर डीएसपी (डी) ने मामले की जांच की और सचिव द्वारा किए गया गबन सही पाया गया। डीएसपी (डी) की सिफारिश पर थाना सदर रामपुरा पुलिस ने आरोपी सचिव के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अगली कार्रवाई शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में बहुउद्देश्यीय सहकारी खेतीबाड़ी सेवा सभा गांव पित्थो के प्रधान हरजिंदर सिंह ने बताया कि आरोपी अमरीक ¨सह निवासी पित्थो 1 अप्रैल, 2005 से सचिव के पद पर तैनात था। उसके कार्यकाल के दौरान सोसायटी काफी घाटे में चली गई। जिस कारण सभा कमेटी ने रजिस्ट्रार को लिखित पत्र देकर 1 अप्रैल, 05 से 31 मार्च, 10 तक का ऑडिट करवाने का आग्रह किया था। इासके बाद रजिस्ट्रार द्वारा सभा के ऑडिट के लिए तीन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई थी। उक्त टीम में राजकुमार गर्ग ऑडिट इंस्पेक्टर निरीक्षक पड़ताल सहकारी सभा रामा, सुरेद्र कुमार इंस्पेक्टर मिल्क प्लांट बठिंडा व हितेष कुमार इंस्पेक्टर सहकारी सभा बठिंडा शामिल थे। उक्त टीम द्वारा किए गए ऑडिट में सामने आया कि सभा के पूर्व सचिव अमरीक सिंह ने 5-6 मृत व्यक्तियों की वसूलियां अपने पास रखकर उन्हे बाहर की रसीदें देकर 2,26,235 रुपये का गबन किया। इसके अतिरिक्त सभा में बेचने के लिए आई टॉर्च की रकम 96 हजार रुपये भी उसने सभा के खाते में जमा न करवाकर अपने पास रख लिए। अमरीक सिंह ने सभा द्वारा सहकारी बैंक को ब्याज जमा करवाने के नाम पर 92 हजार रुपये अपने पास रख लिए, जबकि बैंक में ऐसी कोई एंट्री ही नहीं थी। इस तरह खाद के 11 हजार रुपये भी सभा के खाते में जमा न करवा अपने पास रख लिए। अमरीक सिंह ने दो सदस्य गलत डाल लिए। जिनसे न तो कोई चेक ही लिया गया और न ही उनके कोई हस्ताक्षर दर्ज करवाए। इस तरह उसने जाली सदस्य बनाकर उनके नाम पर 4,54,410 रुपये वसूल लिए। यहां तक कि उसने बैंक में 50,600 रुपये जमा करवाने का कहकर उक्त रकम भी अपने पास रख ली। हालांकि उक्त रकम सोसाइटी के रिकॉर्ड में दर्ज ही नहीं है। अमरीक ने 31 दिनों की बैलेंस बुक पर भी गलत एंट्री करके 59,682 रुपये डकार लिए। आरोपी ने ब्याज रकम की वसूली को मूल रकम में दर्ज करके सभा की आमदनी कम दिखाकर 33,292 रुपये अपने पास रख लिए। इस तरह आरोपी ने सभा को 10,30,419 रुपये का चूना लगाया था।

उक्तमामले की जांच के बाद डीएसपी के आदेश पर थाना सिटी रामपुरा पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज करके उसकी गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए है। बहरहाल आरोपी पुलिस की पहुंच से बाहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.