Move to Jagran APP

किसानों को बताई खेती की नई तकनीकी

बरनाला पर्यावरण को गंदला होने से बचाने के लिए किसानों को फसलों की अवशेष को आग लगाने की जगह किसानों को नई तकनीकें इस्तेमाल कर अगली फसलों की बिजवाई करने के लिए खेत तैयार करना समय की मुख्य जरूरत है। यह बात डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने कृषि व किसान भलाई विभाग बरनाला द्वारा स्थानीय नई अनाज मंडी में लगाए गए किसान प्रशिक्षण कैंप दौरान किया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा करवाई गई जागरूक्ता गतिविधियों सदका ही 113000 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर बीजी गई गेहूं की फसल में से 43043 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर बिजवाई बिना आग लगाए की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 06:37 PM (IST)
किसानों को बताई खेती की नई तकनीकी
किसानों को बताई खेती की नई तकनीकी

जागरण संवाददाता, बरनाला : पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए किसानों को फसलों की अवशेष को आग लगाने की जगह नई तकनीकी इस्तेमाल कर अगली फसलों की बिजाई करने के लिए खेत तैयार करना समय की जरूरत है।

loksabha election banner

उक्त बात डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने कृषि व किसान भलाई विभाग बरनाला द्वारा स्थानीय नई अनाज मंडी में लगाए गए किसान प्रशिक्षण कैंप दौरान कही। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा करवाई गई जागरूकता गतिविधियों सदका ही 113000 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर बीजी गई गेहूं की फसल में से 43,043 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर बिजाई बिना आग लगाए की गई है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन का अगला लक्ष्य फसलों की अवशेष को आग लगाने के बुरे रुझान को पूरी तरह रोकना है। डीसी बरनाला ने किसानों को पराली नहीं जलाने की अपील करते हुए कहा कि इस के साथ तापमान में इजाफा होता है व भयानक बीमारियों में भी विस्तार होता है। उन्होंने किसानों को गेहूं की बिजवाई के लिए हैप्पी सीडर व अन्य आधुनिक तकनीकों का प्रयोग करने को कहा व साथ ही पानी बचाने की सलाह भी दी। डीसी फूलका द्वारा प्रगतिशील किसानों व कृषि विभाग के कर्मचारियों का सम्मानित भी किया गया। डीसी बरनाला द्वारा कैंप में लगीं स्टालों का भी दौरा किया व सहायक धंधा चला रहे किसानों के साथ बातचीत करते हुए उनकी हौसला अफजाई की। इस अवसर पर डीसी, एसडीएम बरनाला संदीप कुमार व मुख्य कृषि अफसर बरनाला डॉक्टर जसविन्दरपाल सिंह ग्रेवाल द्वारा प्रगतिशील किसानों के साथ-साथ कृषि विभाग में अच्छी सेवाएं देने वाले एडीओ शैहणा डॉक्टर गुरविंदर सिंह, एडीओ बरनाला डॉ. गुरचरन सिंह, क्लर्क सिमरजीत सिंह, सुनीता रानी, कंप्यूटर प्रोग्रामर को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर तकनीकी जानकारी देने के लिए वैज्ञानिकों की टीम में डॉक्टर नवदीप सिंह गिल, सीनियर पसार माहिर एफएएससी बरनाला, डॉक्टर सतबीर सिंह, डॉक्टर अर्शदीप कौर गिल, डॉ. लखवीर सिंह विशेष तौर पर पहुंचे। इस अवसर पर बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे। लगाई गई स्टाल रही आकर्षक

कृषि व किसान भलाई विभाग बरनाला द्वारा किसानों को सावन की फसल की फसलों संबंधी तकनीकी जानकारी देने के लिए लगाए जिला स्तरीय किसान प्रशिक्षण कैंप मौके चुनाव जागरूकता के लिए लगाई गई स्टाल भी खींच का केंद्र रही। इस अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों द्वारा इस स्टाल से इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीनों व वीवीपैट मशीनों के साथ संबंधित जानकारी हासिल की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.