Move to Jagran APP

8 लाख के कर्ज से परेशान किसान ने जहरीला पदार्थ निगला, मौत

जागरण संवाददाता, बरनाला : गांव बत्रा में 8 लाख रूपये के कर्ज से परेशान किसान ने वीरवार देर

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 07:19 PM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 07:19 PM (IST)
8 लाख के कर्ज से परेशान किसान ने जहरीला पदार्थ निगला, मौत

जागरण संवाददाता, बरनाला :

loksabha election banner

गांव बत्रा में 8 लाख रूपये के कर्ज से परेशान किसान ने वीरवार देर शाम जहरीला पदार्थ निगल जान दे दी। इस अवसर पर मृतक के परिवार से अंग्रेज ¨सह पुत्र दर्शन ¨सह ने बताया कि उसका मृतक पिता दर्शन ¨सह वीरवार को शाम के समय खेतों में कीटनाशक दवाई का छिड़काव करने के लिए गया था, परंतु कुछ समय बाद जब वह अचानक ही खेत में दौरा करने के बहाने चला गया तो उसको सुचना मिली की उसके पिता ने जहरीला पदार्थ निगल लिया है। घटना की सूचना मिलते ही उन्होंने एबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल बरनाला में भर्ती करवाया व फिर पटियाला के लिए रैफर कर दिया गया, यहां रास्ते में उनकी मौत हो गई। मृतक के घर में उसके दो बेटे अंग्रेज ¨सह व हरमेल ¨सह है, जिसमें अंग्रेज ¨सह विवाहित है।

कैसे कर्ज का बोझ चढ़ा व कर्ज बढ़ा

अंग्रेज ¨सह ने अपने पिता व घर के जीवन की आपबीती ब्यान करते हुए बताया कि उनके पास 6 एकड़ जमीन थी, जिसमें पानी व मोटर नहीं लगी होने के कारण वह बंजर होने लगी थी। विगत माह के बाद उन्होंने एक लाख का कर्ज उठाकर बोर लगाकर जमीन को पानी देने के लिए समाधान कर लिया था। इसके कुछ समय बाद छोटे भाई के दिमाग में फंगस होने के कारण उसके इलाज के ऊपर 6 लाख का कर्ज व पिता जी की सड़क हादसे में टांग टूट जाने के कारण 6 लाख का कर्ज चढ़ जाने के कारण उन्हें अपने 2 लाख रूपये किल्ले के हिसाब से 4 किले बेच कर कर्ज उतारना पड़ा व 2 किले शेष बच गए थे व आठ लाख रुपये का कर्ज अभी भी बकाया था। उन्होंने बताया कि जमीन कम होने व घर का खर्चा चलाने में आ रही मुश्किल से परेशान होकर उसके पिता दर्शन ¨सह(55) ने जहरीला पदार्थ निगल सुसाइड कर लिया।

इस अवसर पर किसान यूनियन डकौदा के अध्यक्ष बाबू ¨सह ने कहा कि विगत दिनों पहले बरनाला में पकड़ी गई नकली व एक्सपायरी कीटनाशक के कारण जब किसान अपने खेतों में दवाई का छिड़काव करते हैं तो उससे फसल को बढ़ोतरी की जगह सारी फसल नष्ट हो जाती है। जिससे परेशान किसान सुसाइड करता है। उन्होंने सरकार से मांग की है बरनाला में पकड़ी गई नकली कीटनाशक दवाईयों के मालिक को काबू करके सख्त से सख्त कार्यवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर कार्यवाई नहीं की गई तो किसान यूनियन की तरफ से सड़कों पर आकर तीव्र संघर्ष किया जाएगा। इन दुकानों व गोदामों के मालिक से अन्य खुलासे भी करवाए जाने चाहिए, ताकि भविष्य में किसी किसान को गलत दवाईयों के कारण सुसाइड ना करना पड़े। इस अवसर पर किसान यूनियन डकौदा के हरमेल ¨सह, जरनैल ¨सह, मलकीत ¨सह व सुखदेव ¨सह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.