Move to Jagran APP

ऑनलाइन शॉ¨पग से छोटे व्यापारियों का मूड ऑफ

आजकल युवाओं व महिलाओं में ऑनलाइन शॉ¨पग करने का जनून सिर चढ़कर बोल रहा है व वह धड़ाधड़ ऑनलाइन शॉ¨पग कर रही हैं, जिससे लोकल स्तर के छोटे व्यापारियों का कारोबार मंदी की मार झेल रहा है। सूबे के लोग जहां कंप्यूटर के युग में प्रवेश करके तरक्की की राह पर चल पड़े हैं तो वहीं इसका जमीनी स्तर पर नकारात्मक असर दिखाई देने लगा है। प्रदेश में आई ऑनलाइन खरीदारी की क्रांति का खामियाजा छोटे व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। गौरतलब हो कि जहां आज बढ़ रही तकनीक के कारण घर बैठे ही आपको हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है, वहीं ऑनलाइन खरीदारी से बाजारों में रौनक प्रतिदिन खत्म होती जा रही है। बेसिक ऑनलाइन एप्लीकेशन ने लोगों को एक अच्छी सुविधा दी, परंतु बाजारों की रौनक के साथ-साथ लोग आपस में एक-दूसरे को मिलने-जुलने से भी कम हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Dec 2018 04:00 PM (IST)Updated: Sun, 02 Dec 2018 04:00 PM (IST)
ऑनलाइन शॉ¨पग से छोटे व्यापारियों का मूड ऑफ

पूजा ¨सगला, बरनाला : आजकल युवाओं व महिलाओं में ऑनलाइन शॉ¨पग करने का जनून सिर चढ़कर बोल रहा है व वह धड़ाधड़ ऑनलाइन शॉ¨पग कर रही हैं, जिससे लोकल स्तर के छोटे व्यापारियों का कारोबार मंदी की मार झेल रहा है। सूबे के लोग जहां कंप्यूटर के युग में प्रवेश करके तरक्की की राह पर चल पड़े हैं तो वहीं इसका जमीनी स्तर पर नकारात्मक असर दिखाई देने लगा है। प्रदेश में आई ऑनलाइन खरीदारी की क्रांति का खामियाजा छोटे व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है। गौरतलब हो कि जहां आज बढ़ रही तकनीक के कारण घर बैठे ही आपको हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है, वहीं ऑनलाइन खरीदारी से बाजारों में रौनक प्रतिदिन खत्म होती जा रही है। बेसिक ऑनलाइन एप्लीकेशन ने लोगों को एक अच्छी सुविधा दी, परंतु बाजारों की रौनक के साथ-साथ लोग आपस में एक-दूसरे को मिलने-जुलने से भी कम हो रहे हैं।

loksabha election banner

खत्म हो रही दुकानदारी

रेडिमेड कपड़ों के व्यापारी राजीव लोचन मिट्ठा ने कहा कि ऑनलाइन खरीदारी से जहां लोग एक-दूसरे से दूर हो रहे है, वहीं दुकानदारी खत्म होती जा रही है व नुकसान झेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि व्यापारी तो पहले ही जीएसटी व अन्य टेक्स के बोझ तले खत्म हो रहे हैं। वहीं ऑनलाइन का लोगों में बढ़ रहा रुझान उन्हें सड़क पर लाने को मजबूर कर रहा है।

बढ़ रही धोखाधड़ी की घटनाएं

साई कंप्यूटर के एमडी विशेष नरवलियां ने कहा कि ऑनलाइन खरीदारी बंद होनी चाहिए, इससे जहां लोग ठगी का शिकार हो रहे है, वहीं छोटे व्यापारी खत्म होने की कगार पर पहुंच गए हैं। व्यापार में मंदी के चलते उनकी दुकानों का खर्च भी पूरा नहीं होता, जिसके कारण व्यापारियों में निराशा का माहौल है।

ऑनलाइन से नशा तस्करी का फैल रहा जाल

सिटी हेल्थ सेंटर के डायरेक्टर र¨वदर शर्मा गोल्डी ने कहा कि आजकल तो विभिन्न प्रकार की मेडिसन ऑनलाइन बिक रही हैं। कई लोग मेडिकल के नाम नशा तस्करी का काम कर रहे हैं इसलिए केंद्र व प्रदेश सरकार को ऑनलाइन व्यापार बंद करना चाहिए ताकि लोगों को अच्छा व शुद्ध सामान मिल सकें व बाजारों की रौनक फिर से लौट सकें।

राजस्व पर पड़ रहा असर

मोबाइल एंड पा‌र्ट्स होलसेल व्यापारी सतीश कुमार ने कहा कि एक व्यापारी हर वर्ष हजारों से लाखों व करोड़ों का टेक्स सरकार के खाते में जमा करवाता है, परंतु ऑनलाइन व्यापार करने वाले ना तो कोई टेक्स जमा करवाते हैं व ना ही उनकी कमाई का कोई सबूत है, जिसके कारण जहां सरकार को नुकसान पहुंच रहा है, वहीं छोटे व्यापारियों को भी काम भी चौपट हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.