Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में बरनाला नंबर-वन

हेमंत राजू, बरनाला : मेरा शहर सबसे सुंदर है, यह बात जिले के लोग शान से कह सकते हैं,

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Sep 2017 08:24 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2017 08:24 PM (IST)
स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में बरनाला नंबर-वन
स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में बरनाला नंबर-वन

हेमंत राजू, बरनाला : मेरा शहर सबसे सुंदर है, यह बात जिले के लोग शान से कह सकते हैं, जी हा क्योंकि देश में शुरू किए स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान में बरनाला ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस मुहिम का उद्देश्य सभी ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करना व उनका जीवन उज्जवल बनाना था। देश भर में जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्रालय की तरफ से शुरू की गई रैं¨कग के हिसाब से बरनाला जिला 51वें स्थान पर रहा था, परंतु जोकि अब डीसी बरनाला व अधिकारियों के सहयोग के व लगातार किए जा रहे यत्नों के कारण पहले स्थान पर पहुंच गया है। अब दो अक्तूबर गांधी जंयति के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी दिल्ली में डीसी घनश्याम थोरी को सम्मानित करेंगे।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं 11460 शौचालय : डीसी

डीसी बरनाला घनश्याम थोरी ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में इस मिशन के अधीन कुल 11460 शौचालय बनाए गए हैं ऐसे में अब जिला बरनाला के सभी ग्रामीण क्षेत्र खुले में शौच से 100 प्रतिशत मुक्त हो गए हैं। इस समस्या से पूरे बरनाला जिले को 31 दिसंबर 2017 तक मुक्त कर दिया जाएगा।डीसी थोरी ने बताया कि पहले नंबर पर आने के लिए जिले की ग्राम पंचायतो को जागरूक करके सरकार द्वारा चलाए विभिन्न कार्यक्रमों व सेमिनारों में शामिल किया गया था व सरकार द्वारा शौचालयों के निर्माण के लिए चलाई स्कीमों का भी लाभ दिया तब जाकर जिले के लोगों के विशेष सहयोग व अधिकारियों व कर्मचारियों के कर्मठ होने पर ही यह सफलता मिली हैं। डीसी राय ने बताया कि जिले के विभिन्न स्थानों पर जहां पर गंदगी फेंकी जाती थी वहां समाज सेवी संगठनों के सहयोग से नई नई प्रेरणादायक पेंटिंग्स बनवा कर लोगों को स्वच्छ भारत स्वच्छ भारत मुहिम के साथ जोड़ा जा रहा हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.