Move to Jagran APP

80 एकड़ में बिना पराली जलाए की गेहूं की बिजाई

संवाद सूत्र, महलकलां, बरनाला : पर्यावरण की शुद्धता के मद्देनजर धान की पराली व खेत में अवशेष क

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 07:38 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 07:38 PM (IST)
80 एकड़ में बिना पराली जलाए की गेहूं की बिजाई

संवाद सूत्र, महलकलां, बरनाला :

loksabha election banner

पर्यावरण की शुद्धता के मद्देनजर धान की पराली व खेत में अवशेष को आग ना लगा कर किसान वीरों द्वारा धान की सीधी बिजाई की जा रही है, जो कि बाकी किसानों के लिए प्रेरणाश्रोत है। किसान अवतार ¨सह, गुरविन्दर ¨सह पुत्र जोरा ¨सह निवासी कोठे सुरजीतपुरा (बरनाला) द्वारा कस्बा महल कलां में ठेके के लिए 80 एकड़ जमीन पर गेहूं की सीधी बिजाई की। उन्होंने बताया कि वह कृषि विभाग के माहिरों की सलाह से पराली को आग लगाने की बजाय गेहूं की सीधी बिजाई को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इससे

एक तो मिट्टी की उपजाऊ शक्ति घटने की बजाय बढ़ती है व दूसरी तरफ आग लगाने के बाद खेत को तैयार करने के लिए महंगे भाव के डीजल की भी बचत होती है। उन्होंने कहा कि हैपी सीडर व रोटावेटर के साथ गेहूं की सीधी बिजाई करना किसानों के लिए बहुत लाभदायक है। उन्होंने समूह किसानों को गेहूं की फसल का अधिक झाड़ लेने के लिए व पर्यावरण को साफ रखने के लिए गेहूं की सीधी बिजाई करने की अपील की। इस अवसर पर किसान बूटा ¨सह, वरिंदर कुमार, हरिजन्दर ¨सह, बलवंत ¨सह आदि ने भी किसान वीरों के इस प्रयत्न की प्रशंसा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.