Move to Jagran APP

स्वतंत्रता दिवस पर अटारी बॉर्डर पर उमड़ा जनसलैब

जागरण संवाददाता, अमृतसर स्वतंत्रता दिवस पर अटारी सीमा पर जनसलैब उमड़ पड़ा। अटारी सीमा वं

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Aug 2018 08:35 PM (IST)Updated: Thu, 16 Aug 2018 08:35 PM (IST)
स्वतंत्रता दिवस पर अटारी बॉर्डर पर उमड़ा जनसलैब
स्वतंत्रता दिवस पर अटारी बॉर्डर पर उमड़ा जनसलैब

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस पर अटारी सीमा पर जनसलैब उमड़ पड़ा। अटारी सीमा वंदे मातरम्, भारत माता की जय और जय ¨हद जैसे देशभक्ति के नारों से गूंज उठी। मौका था रोजाना सायं को अटारी बार्डर पर होने वाली बिटिंग रिट्रीट सेरेमनी का। लेकिन आज इंडो-पाक सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच हुई यह सेरेमनी बहुत खास रही। बार्डर सिक्योरिटी फोर्स के डायरेक्टर जनरल केके शर्मा और उनकी धर्मपत्नी इस मौके पर विशेष तौर पर उपस्थित रहे और बल के जवानों का हौसला बढ़ाया। बॉलीवुड ¨सगर कैलाश खेर और इंडियन टीम के युवा क्रिकेटर सुरेश रैना भी देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर अटारी सीमा पर हुई खास सेरेमनी का हिस्सा बने और जवानों को शुभकामनाएं देते हुए बल के डीजी शर्मा के साथ बीएसएफ सुरक्षा बलों का हौसला बढ़ाया। उन्होंने इस मौके पर बीएसएफ फ‌र्स्ट लाइन आफ डिफेंस के जवानों को समर्पित भारत के वीरों गीत गाया जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर रैना बल के जवानों से मिले और स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें शुभकामनाएं दी।

भारत-पाक सीमा पर होने वाली इस खास रिट्रीट सेरेमनी को देखने 50 हजार से ज्यादा सैलानी पहुचे थे। भारत की गैलरियों में इनकी संख्या 40 हजार के करीब थी जबकि पाकिस्तान की गैलरियों में इनकी संख्या 10 हजार के आसपास ही थी। देश भक्ति के उद्घोषों के बीच लोग अपने हाथों में तिरंगे फहराते हुए ¨हदुस्तान ¨जदाबाद और वंदेमातरम् के घोष कर रहे थे।

नए गेटों ने दोनों देशों के लोगों के बीच की दूरियों को कम किया

जीरो लाइन के पास भारत और पाक की ओर से लगाए माइल्ड स्टील के नए गेटों ने दोनों देशों के लोगों के बीच की दूरियों को कम किया। इससे पूर्व पूराने गेट इस सेरेमनी के दौरान दोनों देशों के दर्शकों के बीच आ जाते थे और वे लोग सिर्फ अपने ही वाघा गैलरी के कार्यक्रम को देख पाते थे।अटारी सीमा पर रिट्रीट सेरेमनी से पहले स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए जिसे देख पाक की गैलरियों में बैठे दर्शकों ने आनंद उठाया। इस अवसर पर बीएसएफ के अतिरिक्त डायरेक्टर जनरल अमरनाथ चौबे, कस्टम कमिश्नर दीपक कुमार गुप्ता, आईजी मुकुल गोयल, डीआईजी जेएस ओबराय व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

बीएसएफ के डीजी ने दी पाक रेंजर्स को मिठाई

बार्डर सिक्यूरिटी फोर्स के डायरेक्टर जनरल केके शर्मा ने रिट्रीट सेरेमनी के बाद पाक रेंजर्स को मिठाई का टोकरा भेंट किया। इससे पहले उन्होंने

आईसीपी अटारी पर आयोजित कांफ्रेंस के दौरान बीएसएफ के जवानों को संबोधित करते हुए स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। वहीं अटारी सीमा पर तैनात 88 बटालियन के कमांडेंट सुदीप ¨सह ने 15 अगस्त की सुबह पाक रेंजर्स को मिठाई भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.