Move to Jagran APP

झुके हुए खंभे व ढीली बिजली की तारों से पकी फसल को खतरा

अमृतसर पावरकॉम के टेढ़े खंभे व बिजली की ढीली तारें किसी भी समय हादसे का कारण बन सकतीं हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 12:07 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 06:14 AM (IST)
झुके हुए खंभे व ढीली बिजली की  तारों से पकी फसल को खतरा
झुके हुए खंभे व ढीली बिजली की तारों से पकी फसल को खतरा

हरदीप रंधावा, अमृतसर

loksabha election banner

पावरकॉम के टेढ़े खंभे व बिजली की ढीली तारें किसी भी समय हादसे का कारण बन सकतीं हैं। पिछले दिनों सब-अर्बन सर्कल में पड़ती साउथ सब-डिवीजन की निक्का कालोनी में एक दंपती चोटिल हो गया

था। दंपती के बुरी तरह से चोटिल होने के बाद नींद से जागे पावरकॉम ने सिटी व सब-अर्बन सर्कल के विभिन्न हिस्सों में बिजली के झुके और खस्ताहाल खंभों को हटाना शुरू किया था। इसके बावजूद आज भी कई इलाकों में स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। अब हालत यह है कि सब-अर्बन सर्कल के अंतर्गत पड़ते ग्रामीण हिस्सों के खेतों में पक कर तैयार हो चुकी गेहूं की फसल की सुरक्षा को लेकर पावरकॉम गंभीर नजर नहीं आ रहा। फसल पककर हो गई है तैयार, किसी भी समय हो सकती है स्पार्किग

दैनिक जागरण की टीम ने सब-अर्बन सर्कल के तहत पड़ते विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का जायजा लिया और पाया कि वर्तमान समय में भी गेहूं की पकी फसल के ठीक ऊपर से बिजली की तारें गुजर रही हैं, जो कि पकी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा सकती हैं। किसान राम सिंह, गुलशन कुमार, महिदर सिंह और पूरन सिंह ने कहा कि पावरकॉम को जानकारी होने के बावजूद भी खेतों के बीच झुके हुए खंभों को सीधा करने व फसल के ऊपर से गुजरती ढीली तारों को कसने के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। यदि खुदा न खास्ता अचानक तेज हवा आने से खंभा गिरने या ढीली तारों में स्पार्किग होने से गेहूं को नुक्सान हो गया, तो इसका जिम्मेदार कौन होगा। उन्होंने कहा कि पावरकॉम को गंभीरता दिखाते हुए खेतों में टेढ़े खंभे सीधे करके ढीली तारों को कसना चाहिए, ताकि किसी भी होने वाले नुक्सान से बचा जा सके।

अधिकारियों को जारी किए जा चुके हैं निर्देश : संदीप कुमार

बॉर्डर जोन के चीफ इंजीनियर संदीप कुमार सूद का कहना है कि खेतों में टेढ़े हो चुके खंभों व ढीली तारों को कसने का काम करवाया जा रहा है। जोन में जिस जगह टेढ़े खंभे व ढीली तारें अभी भी रह गई हैं, उन्हें भी जल्द से जल्द सीधा करने व कसने के लिए लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.