Move to Jagran APP

विद्यार्थियों ने असली और नकली न्यूज में समझा अंतर

अमृतसर : डीएवी कॉलेज के स्नातकोत्तर मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रोडक्शन (एमसीवीपी) विभाग द्वारा डीबन¨कग फेक न्यूज पर आधारित कार्यशाला करवाई गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 08:11 PM (IST)Updated: Mon, 15 Oct 2018 08:11 PM (IST)
विद्यार्थियों ने असली और नकली न्यूज में समझा अंतर
विद्यार्थियों ने असली और नकली न्यूज में समझा अंतर

जागरण संवाददाता, अमृतसर : डीएवी कॉलेज के स्नातकोत्तर मास कम्युनिकेशन एंड वीडियो प्रोडक्शन (एमसीवीपी) विभाग द्वारा डीबन¨कग फेक न्यूज पर आधारित कार्यशाला करवाई गई। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर आरिफ नजीर की अध्यक्षता में गूगल न्यूज इनिशिएटिव प्रोग्राम के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में एमसीवीपी विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रो. नजीर ने कहा कि न्यूज इनिशिएटिव, डिजिटल युग में पत्रकारिता को विकसित करने में मदद करने के लिए समाचार उद्योग के साथ काम करने की कोशिश है। समूचे समाचार उद्योग में नए शोध को प्रेरित करने के लिए प्रोग्राम बनाते और उनका समर्थन होता है। कार्यशाला का मुख्य मकसद विद्यार्थियों को असली और नकली न्यूज में अंतर बताना व जो डाटा संग्रहित नहीं किया गया उस संबंधी अवगत करवाना था। खबरों को सत्यापित करने के बारे में भी बताया

loksabha election banner

¨प्रसिपल डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि कार्यशालाएं विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होती हैं और पत्रकारिता का भविष्य सबको एक साथ मिलकर काम करने पर निर्भर करता है। पत्रकारिता के स्तर को बरकरार रखने के लिए समाचार उद्योग को मिलकर काम करने की जरूरत है और यह समझना चाहिए की कौन सी जानकारी आगे भेजनी है और कौन सी नहीं। उन्होंने कहा कि झूठ और सच में फर्क करना आना चाहिए यह ऑनलाइन टूल्स की मदद से भी किया जा सकता है। प्रो. नजीर ने विद्यार्थियों को कहा कि साझेदारी की जड़ें काफी गहरी हैं, जोकि समाचार भागीदारों की व्यापार जरूरतों और उद्योग की चुनौतियों को बखूबी समझती है। कार्यशाला से विद्यार्थियों को पता चलेगा की कौन सी जानकारी सच्ची है और आगे बढ़ानी चाहिए या नहीं, पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन और उदाहरणों सहित फोटो के साथ-साथ वीडियो को ऑनलाइन टूल्स से सत्यापित करने संबंधी भी समझाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.