Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रियों की लूट बंद हो : शिवसेना

::पंजीकरण के नाम पर शिवभक्तों से लिया जा रहा जजिया कर, लंगर में पूड़ी, नूडल्स, कोल्ड ¨ड्रक्स, जलेबी,

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:24 PM (IST)
अमरनाथ यात्रियों की लूट बंद हो : शिवसेना
अमरनाथ यात्रियों की लूट बंद हो : शिवसेना

::पंजीकरण के नाम पर शिवभक्तों से लिया जा रहा जजिया कर, लंगर में पूड़ी, नूडल्स, कोल्ड ¨ड्रक्स, जलेबी, पर पाबंदी लगाना गलत

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, अमृतसर

शिवसेना पंजाब की बैठक बुधवार को नेशनल शॉ¨पग कांप्लेक्स रामबाग में हुई। बैठक में मौजूद शिवसेना पंजाब के उत्तर भारत प्रमुख जय गोपाल लाल, बलदेव भारद्वाज, कमल कुमार, राष्ट्रवादी शिवसेना से सचिन बहल, राकेश टॉफी, शिव सेना ¨हद से संजय कमरिया, शिव सेना ¨हदुस्तान से सौरव सेतिया, राहुल कुमार, करण सेना से हरदीप शर्मा व अन्यों ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा के दौरान अपने ही देश में यात्रा करने पर पचास रुपये का पंजीकरण करवाना पड़ता है जिसे मुगलों की जुबान में जजिया टैक्स भी कहा जा सकता है। इससे इस बात का अंदेशा लगता है कि कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं है। इसके बावजूद जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से यात्रियों को कोई सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जाती। होटल वाले भी यात्रियों से मनमर्जी के रेट वसूल करते हैं। भक्तों के लिए लंगर लगाने वाली संस्थाओं से भी पैसे वसूले जाते हैं। संस्थाओं को मिट्टी का तेल, गैस सिलेंडर भी ब्लैक में लेने पड़ते हैं जबकि केंद्र सरकार ने लंगर से जीएसटी हटा ली है। कश्मीर सरकार ने लंगर में पूड़ी, नूडल्स, कोल्ड ¨ड्रक्स, जलेबी, भटूरे आदि लगाने पर पाबंदी लगा रखी है लेकिन यह सब चीजें ढाबों पर सरेआम बिक रही हैं, यह यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ अन्याय है। अब जब जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू हो गया है तो श्री अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा जेएंडके पुलिस से वापस लेकर सेना के हवाले की जानी चाहिए। उक्त नेताओं ने कहा कि कहने को तो आधार शिविरों में मेडिकल की फ्री सुविधा दी जा रही है लेकिन यह सुविधा कागजों तक ही सीमित है। सामने आया है कि आधार शिविरों में मेडिकल करवाने वाले यात्रियों से पैसे वसूले जा रहे हैं अगर सरकार की तरफ से यात्रियों के लिए मेडिकल की फ्री सुविधा है तो यह गुंडा टैक्स किस लिए लिया जा रहा है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री से अपील करते हैं कि श्री अमरनाथ यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुध ली जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.