Move to Jagran APP

अकाली दल टकसाली अमृतसर सीट से खड़ा कर सकता है गठबंधन उम्मीदवार

अमृतसर आने वाले लोक सभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने सरगर्मियां शुरू कर दी है। अकाली दल टकसाली की ओर से पंजाब में बनने वाले डेमोक्रेटिक एलाइंस का हिस्सा बनने का फैसला कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 07:13 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 12:30 AM (IST)
अकाली दल टकसाली अमृतसर सीट से खड़ा कर सकता है गठबंधन उम्मीदवार

पंकज शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

आने वाले लोक सभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने सरगर्मियां शुरू कर दी है। अकाली दल टकसाली की ओर से पंजाब में बनने वाले डेमोक्रेटिक एलाइंस का हिस्सा बनने का फैसला कर लिया है। इसको लेकर अकाली दल टकसाली पंजाब में तीसरा राजनीतिक गठजोड़ तैयार कर रहे पंजाबी एकता पार्टी के अध्यक्ष सुखपाल ¨सह खैहरा के साथ दो बार बैठक कर चुके हैं। उधर अकाली दल टकसाली ने पार्टी को राजनीतिक दल का मान्यता दिलवाने के लिए भारत के मुख्य चुनाव आयोग के समक्ष प्रार्थना पत्र भी दायर कर दिया है। संभावना है कि फरवरी में अकाली दल टकसाली को क्षेत्रीय राजनीतिक दल के रूप में मान्यता मिल जाएगी। अकाली दल टकसाली अमृतसर की लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है। फिर भी पार्टी राज्य में बनने वाले तीसरे राजनीतिक गठजोड़ के भाईवालों के साथ सलाह करके अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी।

अमृतसर सिख बहुसंख्यक आबादी और वोटरों वाली सीट है। अकाली दल बादल की शुरू से ही मांग रही है कि अमृतसर की लोक सभा सीट भारतीय जनता पार्टी, अकाली दल के साथ ट्रांसफर करे। क्योंकि अमृतसर में सिखों का सब से बड़ा धार्मिक स्थान श्री हरिमंदिर साहिब है और यहां पर सिख वोटरों का अधिक प्रभाव है। भाजपा ने जब जब भी अमृतसर की सीट जीती है इस में अकाली दल के वोट बैंक ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अकाली दल टकसाली का नेतृत्व इस गणित को स्पष्ट जानता है कि अगर पंजाब में तीसरा राजनीतिक गठजोड़ बनता है तो अमृतसर से अकाली दल टकसाली की ओर से खड़ा किया जाने वाला उम्मीदवार कांग्रेस पार्टी और शिअद -भाजपा गठजोड़ के उम्मीदवारों के लिए मुश्किल बन सकता है।

अकाली दल टकसाली के पास इस वक्त करीब छह वरिष्ठ अकाली उम्मीदवार लोक सभा के लिए है। इस लिए अकाली दल टकसाली चाहता है कि अगर राज्य में तीसरा गठजोड़ बनता है तो उस में शामिल अकाली दल टकसाली, पंजाबी एकता पार्टी, अपना पंजाब पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, लोक इंसाफ पार्टी, पंजाब मंच व अन्य दल अकाली दल टकसाली के उम्मीदवार के नाम पर सहमति दे सकते हैं। इस को लेकर अकाली दल टकसाली ने अपनी राजनीतिक एक्सरसाइज शुरू कर दी है।

अकाली दल टकसाली के अध्यक्ष रंजीत ¨सह ब्रह्मपुरा कहते हैं कि उनकी पार्टी चाहती है कि राज्य में कांग्रेस और अकाली दल को हराने के लिए तीसरा मजबूत राजनीतिक गठजोड़ बने। जिस के लिए उनकी पार्टी कोशिशें कर रही है। राज्य में तीसरा राजनीतिक गठजोड़ लोक सभा चुनावों से पहले अवश्य बनेगा और पंजाब की राजनीति में एक नया अध्याय शुरू होगा। अगले माह तक पार्टी को मान्यता मिल जाएगी। इसके बाद पार्टी का सदस्यता अभियान गांव स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा।

अकाली दल टकसाली के नेता अमरपाल ¨सह बोनी और मनमोहन ¨सह सठियाला कहते हैं कि अमृतसर से लोक सभा उम्मीदवार तो बनने वाले तीसरे राजनीतिक गठजोड़ के सभी घटकों ने अपसी सहमति से ही तय करना है। परंतु अकाली दल टकसाली चाहेगा कि गठजोड़ के नेता उनकी पार्टी की ओर से उम्मीदवारों के दिए जाने वाले नामों पर भी चर्चा करे जो भी उम्मीदवार शक्तिशाली होगा और सभी की सहमति होगी उसे तीसरा गठजोड़ अपना उम्मीदवार घोषित करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.