अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर : भाई की मृत्यु का समाचार सुन रावण शोकाकुल हो जाता है। वह क्रोधित होकर युद्ध स्थल पहुंचता है और भगवान राम को युद्ध की चुनौती देता है। भगवान राम ने कहा कि रावण तुमने जो पाप किया है, उसकी पाप अग्नि में तुम जलकर राख हो जाओगे। अभी भी समय है, यदि तुम मेरी शरण में आ जाओ तो मैं तुम्हें सभी पापों से मुक्त कर दूंगा। रावण ने कहा कि यह समय प्रवचन देने का नहीं बल्कि युद्ध करने का है। वीरों की भांति युद्ध करो। प्रभु राम ने कहा कि रावण जब मनुष्य के सर्वनाश का समय निकट आ जाता है तो उसे धर्म व आचरण की बातें मिथ्या लगती हैं। यदि तुम युद्ध चाहते हो तो यही होगा। श्री राम व रावण के बीच युद्ध का शुभारंभ होता है। रावण तमाम छल बल का सहारा लेता है। अचानक विभीषण भगवान श्री राम के कान में कुछ कहते हैं तो रावण के चेहरे पर शिकन आ जाती है। इसके बावजूद वह युद्ध भूमि में डटा रहता है। भगवान श्री राम ब्रह्मास्त्र का आह्वान कर राक्षसराज रावण की नाभि को लक्ष्य बना बाण छोड़ते हैं और बाण रावण की नाभि में स्थित कुंड को तहस-नहस कर देता है। इसके बाद रावण के मुख से भी भगवान श्री राम का उदबोधन होता है। इसके साथ श्री रामलीला के मंच का पर्दा गिरता है और दर्शकों में जयश्री राम के जयकारे लगने शुरू हो जाते है। मौका था भल्ला कालोनी स्थित भल्ला ड्रामाटिक क्लब की ओर से प्रधान सतीश बल्लू की अगुआई में मंचित की जा रही रामलीला का। वीरवार को रावण वध प्रसंग का मंचन किया गया। इस नाइट का उद्घाटन आल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य अश्वनी पप्पू ने किया। सतीश बल्लू ने अश्वनी पप्पू को सम्मानित किया।

रामलीला का मंचन कर रहे कलाकारों ने अपनी कलाकारी का जमकर लोहा मनवाया। इस रामलीला में भगवान राम का किरदार नितिन शर्मा, लक्ष्मण जतिदर देवगण, सुग्रीव विकास, अंकुश ने हनुमान जी का किरदार निभाया। डायरेक्टर की भूमिका श्रवण कुमार भास्कर ने निभाई।

रंजीतपुरा में भी रावण वध प्रसंग का मंचन किया गया। इस रामलीला में रावण का किरदार विक्की, लक्ष्मण समीर पंडित, सीता अंकुश, त्रिजटा गोरा, हनुमान जी रितिक शर्मा, आशीष कुमार मोंटू, मेघनाद रोहित, विभीषण रिदम, गोपी, शिवा व राजा ने अलग-अलग भूमिका निभाई।

चांद सूरज नाटक कला केंद्र की ओर से मोहकमपुरा ताराचंद ग्राउंड में रामलीला का आयोजन किया गया। इस मौके पर प्रधान अवतार चंद पागा, एक्शन डायरेक्टर जरनैल सिंह टोनी, महासचिव वरुणजीत सिंह, खजांची संदीप सिंह लाडी, दीप सिंह, अविनाश कुमार, सुमितजीत सिंह, मेकअप डायरेक्टर राहुल कुमार मोनी, रमण कुमार, राणा मौजूद थे।

नवाकोट मेन में विष्णु ड्रामाटिक क्लब की ओर से प्रधान अविनाश टोपी व आरके सिकंदर की अगुआई में रामलीला का मंचन किया गया। इस रामलीला में भगवान श्री राम की भूमिका में आरके सिकंदर, लक्ष्मण अविनाश टोपी, प्रिया जौहल सीता, शूर्पनखा सोनिया, रावण का किरदार लव ने निभाया। इसी तरह वैष्णो ड्रामाटिक क्लब की ओर से चेयरमैन रवि प्रकाश आशु की अगुआई में रामलीला का मंचन किया गया।

Edited By: Jagran