जेएनएन, अमृतसर। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंंक ने कहा है कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर केंद्र सरकार द्वारा गुरु नानक देव विश्वविद्यालय में 482 करोड़ से सर्वधर्म अध्ययन केंद्र की स्थापना की जाएगी। गुरु नानक देव जी की बाणी का विभिन्न देशों की भाषाओं में अनुवाद करवाया जाएगा। उन्होंने इंग्लैंड की बर्मिंघम यूनिवर्सिटी और मोनट्रीट (कनाडा) स्थित कोनकोर्डिया यूनिवर्सिटी में श्री गुरु नानक देव जी के नाम की चेयर स्थापित करने की घोषणा की। वह यहां मानावाला में आइआइएम अमृतसर के स्थाई परिसर के निर्माण के भूमि पूजन के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत बठिंडा में 920 करोड़ की लागत से एम्स का निर्माण हो रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर में 1000 करोड़ और सुल्तानपुर लोधी में 27 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। पंजाब के लिए 50 केंद्रीय संस्थान प्रस्तावित हैं, जिसमें से 12 के लिए जगह की तलाश जारी है।

आइआइएम के स्थाई परिसर को लेकर पोखरियाल ने कहा कि इसके पहले चरण के निर्माण के लिए 350 करोड़ रुपये जारी किए गए हैैं और दूसरे चरण के लिए 250 करोड़ रुपये जल्द जारी होंगे। 21वीं सदी में भारत को विश्व की महाशक्ति बनाने के लिए मजबूत अर्थव्यवस्था और श्रेष्ठतम प्रबंधन की आवश्यकता है। उच्च गुणवता का प्रबंधन करना ही इस संस्थान का मुख्य उद्देश्य है। 2015 में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आइआइएम का शिलान्यास किया था। भूमि अधिग्रहण के दौरान एक एकड़ भूमि का मामला फंसा होने के कारण निर्माण में देरी हुई। यह मामला पंजाब सरकार ने हल करवा दिया है। यह संस्थान प्रदेश के आर्थिक विकास का प्रतिनिधित्व करेगा।

समारोह के विशेष अतिथि पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने कहा कि संस्थान का पंजाब को लाभ मिलेगा। जल्द ही संस्थान की एक्सटेंशन मोहाली में भी शुरू की जाएगी। पंजाब के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार के आपसी संबंध बेहतर होना बहुत जरूरी है। इसी दौरान आइआइएम अमृतसर के डायरेक्टर नागाराजन रामामूर्ति ने कहा कि 60,300 स्केयर फिट में भव्य कैंपस का निर्माण होगा। प्रथम चरण का काम अगले तीन से चार साल में पूरा कर लिया जाएगा।

संस्थान के चेयरमैन संजय गुप्त ने कहा कि 2015 में 44 विद्यार्थियों के साथ संस्थान की शुरुआत हुई थी। अब यहां देश के 24 राज्यों के 254 विद्यार्थी शिक्षा हासिल कर रहे हैं। सौ फीसद प्लेसमेंट वाले संस्थान में हर साल विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उन्होंने आए हुए मेहमानों का धन्यवाद भी किया। उन्होंनेे परिसर का मॉडल भी मंत्री को दिखाया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!